BREAKING NEWS

भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ FIR दर्ज, टीवी डिबेट में पैगम्बर पर विवादित टिप्पणी का आरोप◾UGC ने कहा- बिना मान्यता डिग्री दे रहे हैं कई संस्थान, यहां न लें दाखिला, नहीं तो होगा नुकसान◾UP News: 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर योगी बोले- 75 सीटें जीतने का लक्ष्य लेकर हमे आगे बढ़ना होगा◾ IPL 2022 Final: आईपीएल का फाइनल मुकाबला देखने आएंगे मोदी-शाह! एक लाख से ज्यादा दर्शक होंगे मौजूद◾यूपी : योगी सरकार ने पुलिस विभाग में किया बड़ा फेरबदल, 11 IPS अधिकारियों के किए तबादले, देखें सभी की लिस्ट ◾J&K News: जम्मू कश्मीर के कठुआ में सुरक्षाबलों ने पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया◾'मन की बात' में बोले मोदी- देश में 'यूनिकॉर्न' कंपनियों की संख्या हुई 100, महामारी में भी बढ़ा स्टार्टअप और धन ◾नेपाल : 22 लोगों को लेकर जा रहा तारा एयरलाइन्स का विमान लापता, 4 भारतीय भी थे सवार, तलाश जारी ◾दिल्ली : साकेत कोर्ट के जज की पत्नी ने की आत्महत्या, कल से थी लापता, जांच में जुटी पुलिस ◾दिल्ली पुलिस कमिश्नर राकेश अस्थाना की फोटो का इस्तेमाल कर युवक को दी धमकी, स्पेशल सेल कर रही जांच ◾यूपी : कर्नाटक से अयोध्या जा रहे श्रद्धालुओं के वाहन की ट्रक से टक्कर, 6 की मौत, 10 घायल ◾India Covid Update : पिछले 24 घंटे में आए 2,828 नए केस, उपचाराधीन मामलों की संख्या हुई 17 हजार 87 ◾इंडोनेशिया : इंजन फेल होने से मकासर जलडमरूमध्य में डूबा जहाज, 25 लोग लापता, तलाश जारी ◾भारत के टीकाकरण अभियान की बिल गेट्स ने की तारीफ, दुनिया को सीख लेने की दी नसीहत ◾राज्यसभा को लेकर झारखंड के CM हेमंत सोरेन ने की सोनिया गांधी से की मुलाकात, मिल सकती है एक सीट ? ◾लिपुलेख, कालापानी को लेकर नेपाल ने फिर दोहराया बयान, PM देउबा बोले- जमीन वापस लेने के लिए है प्रतिबद्ध ◾आज का राशिफल ( 29 मई 2022)◾पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल पानी के मुद्दों पर वार्ता के लिए अगले हफ्ते भारत आएगा◾वेंकैया नायडू ने तमिलनाडु में करुणानिधि की 16 फुट ऊंची प्रतिमा का किया अनावरण ◾ योगी सरकार का कामकाजी महिलाओं के लिए बड़ा फैसला, जानें ऑफिस टाइमिंग को लेकर क्या दिया आदेश ◾

एमएस धोनी के बाद भविष्य में इन तीन खिलाड़ियों में से किसी एक को मिल सकती है चेन्नई टीम की कमान

आईपीएल के पहले सीजन यानी साल 2008 से चेन्नई सुपर किंग्स टीम की कमान संभाल रहे एमएस धोनी की कप्तानी में टीम ने बेहद शानदार प्रदर्शन करके दिखाया है। विकेटकीपर बल्लेबाज के नेतृत्व में चेन्नई सबसे पहले आईपीएल का खिताब 2010 फिर 2011 और 0 2018 में आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। यही नहीं सीएसके ने 11 में से 10 सीजन में प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया है और यह सब देखकर ये कहना बिलकुल गलत नहीं होगा धोनी की अगुवाई में चेन्नई का प्रदर्शन लाजवाब रहा है। 

वहीं, आईपीएल 2021 में भी चेन्नई टीम शानदार फॉर्म में नजर आयी। हालांकि कोरोना वायरस  के बढ़ते कहर की वजह से आईपीएल को अनिश्चित काल के लिये रद्द कर दिया गया। जब आईपीएल को आगे के लिए टाल दिया गया तब सीएसके 7 मैचों में 5 जीत मुकाबले में बढ़त के साथ पॉइंट टेबल में दूसरे स्थान पर अपनी जगह बना ली थी। धोनी की अगुवाई वाली टीम पहला मैच दिल्ली कैपिटल्स से हारने के बाद बाकि के पांच मैचों को अपनी मुट्ठी में किया।   

इस बात से वैसे सब लोग वाकिफ हैं कि धोनी काबिल खिलाड़ी और कप्तान ही नहीं बल्कि आईपीएल लीग के सबसे उम्रदराज खिलाड़ियों में से एक हैं। इस दौरान चेन्नई सुपर किंग्स फ्रेंचाइजी भी इस बात को जानती है कि अब धोनी बहुत लंबे वक्त तक टीम का हिस्सा नहीं होंगे।

 दरअसल इस साल जुलाई में माही 40 साल के पूरे हो जाएंगे। यूं तो धोनी पिछले साल ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके हैं। तो अब ऐसी संभावनाएं हैं कि धोनी आईपीएल से भी जल्दी संन्यास की घोषणा कर सकते हैं। ऐसे में सबसे बड़ा सवाल उठता है कि धोनी के टीम को अलविदा कहने के बाद चेन्नई का अगला कप्तान कौन बनेगा? तो चलिए आज हम आपको ऐसे 3 खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो धोनी के संन्यास लेने के बाद सीएसके की कमान संभाल सकते हैं।

1.रवींद्र जडेजा


भारतीय क्रिकेट के सबसे बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक और आईपीएल में चेन्नई की जीत में खास भूमिका निभाने वाले रवींद्र जडेजा गेंद, बल्ले और फील्डिंग तीनों  चीजों  में बेहतरीन साबित होते आये हैं। वह भविष्य में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी करने की पूरी क्षमता रखते हैं। एमएस धोनी की तरह रवींद्र जडेजा भी एक शानदार फिनिशर हैं। रवींद्र जडेजा ने अब तक 191 आईपीएल मैचों में 26 से अधिक की औसत से 2290 रन बनाए हैं,जबकि उनके नाम 120 विकेट हैं। तो ऐसे में साफ है कि भविष्य में सीएसके के लिए कप्तानी के रूप में एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं। 

2.सुरेश रैना




धोनी के बाद अगले कैप्टन बनने में सुरेश रैना का नाम भी शुमार है। सुरेश रैना आईपीएल 2008 में टूर्नामेंट की शुरुआत के बाद से चेन्नई टीम का हिस्सा  हैं।  आईपीएल में रैना लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आ रहे हैं।  रैना 195 मैचों में 5491 रन जड़े है इसी के साथ वह इस टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। रैना ने 25 विकेट भी अपने नाम किये हैं । ऐसे में  रैना भविष्य में चेन्नई के लिये कप्तान के रूप में बदलने के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

3.सैम कर्रन


22 वर्षीय युवा इंग्लिश खिलाड़ी सैम कुरेन पिछले दो सीजन से  सीएसके के साथ जुड़े हैं। खैर ,अपने बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर वह टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य बन गए हैं। आईपीएल 2020 में चेन्नई में शामिल हुआ ऑलराउंडर सैम कर्रन आईपीएल 2020 में 14 मैचों में 13 विकेट चटकाए। वहीं  2021 में  तेज गेंदबाज ने 7 मैचों में 9 विकेट अपने नाम किये।  इसके अलावा सैम कर्रन की बल्लेबाजी भी कमाल की है इंग्लिश क्रिकेटर ने आईपीएल में अब तक 30 मैचों में 150 से अधिक के स्ट्राइक रेट से 333 रन बनाए हैं। सैम एक बेहतरीन ऑलराउंडर हैं और वो भी भविष्य में सीएसके के कप्तान बन सकते हैं।