BREAKING NEWS

UK : बारिश भूस्खलन से 34 की मौत, सैकड़ो पर्यटक और श्रद्धालुओं का रेस्क्यू◾अपनी पार्टी बनाएंगे, BJP के साथ सीटों के बंटवारे के लिए बातचीत को तैयार : अमरिंदर सिंह◾कैप्टन अमरिंदर सिंह ने नई राजनीतिक पार्टी बनाने का किया ऐलान◾बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमला : भाजपा नेता दिलीप घोष हसीना पर नरम, ममता पर गरम◾केंद्र को भाजपा में सही सोचने वाले लोगों की सुननी चाहिए: किसान नेताओं ने कहा◾भारत-पाक टी-20 को लेकर 'AAP' ने की मांग, कहा- कश्मीर में नागरिकों की हत्या को देखते हुए रद्द हो मैच ◾लखीमपुर हिंसा मामले में SIT का नया पैंतरा, छह तस्वीरें जारी कर कहा- पहचान बताने वाले को देंगे इनाम◾पाकिस्तान सेना का दावा- भारत की पनडुब्बी को अपने समुद्री क्षेत्र में घुसने से रोका! जारी की वीडियो फुटेज ◾सिंघु बॉर्डर हत्याकांड: कृषि मंत्री की वायरल फोटो पर मचा बवाल, तोमर के साथ दिखे निहंग अमनदीप सिंह◾बांग्लादेश में अल्पसंख्यकों पर हो रहे हमले दोनों देशों के रिश्तों को कमजोर करने की साजिश: CM बिप्लब देब◾बांग्लादेश की PM शेख हसीना ने गृह मंत्री से कहा-हिंसा भड़काने वालों के खिलाफ जल्द करे कार्रवाई◾घोषणाओं के बजाय प्रतिज्ञा को तरजीह देगी कांग्रेस, UP की राजनीति महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़ी : सुप्रिया श्रीनेत ◾प्रियंका के महिलाओं को टिकट देने के ऐलान को मायावती ने बताया कांग्रेस की कोरी चुनावी नाटकबाजी◾बंगाल उपचुनाव : BJP उम्मीदवार के साथ धक्का-मुक्की, कहा- प्रचार से रोकने के TMC ने की ऐसी हरकत◾पाकिस्तान की उम्मीदें एक बार फिर होंगी तार-तार! FATF की ग्रे सूची में बने रहने की संभावना◾चुनाव प्रचार के दौरान मछली मारते नजर आए तेजस्वी, RJD ने CM नीतीश पर कसा तंज ◾हिंदी ना आने पर भिड़े कस्टमर और जोमैटो का कर्मचारी, विवाद बढ़ने पर कंपनी को मांगनी पड़ी माफी ◾उत्तराखंड में भारी बारिश से मची तबाही, मरने वालों की संख्या 11 हुई, कई लोगों के मलबे में फंसे होने की आशंका◾कश्मीर में बढ़ रही हिंसा पर बोले राहुल गांधी-मोदी सरकार सुरक्षा देने में पूरी तरह से नाकाम साबित हुई◾प्रियंका गांधी ने किया बड़ा ऐलान- यूपी चुनाव में कांग्रेस 40 फीसदी टिकट महिलाओं को देगी◾

इंग्लैंड के खिलाफ ग्लेन मैक्सवेल और एलेक्स कैरी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने जीती वनडे सीरीज

ग्लेन मैक्सवेल और एलेक्स कारे के शतकों और 212 रन की साझेदारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने ओल्ड ट्रैफर्ड पर 303 रन का रिकार्ड लक्ष्य 2 गेंद बाकी रहते हासिल करके इंग्लैंड को एक दिवसीय क्रिकेट श्रृंखला में हरा दिया। मिशेल स्टार्क ने निर्णायक मैच की पहली 2 गेंद पर ही विकेट लेकर मैच की शुरूआत की और विजय चौका भी उन्हीं के बल्ले से निकला। विश्व चैम्पियन इंग्लैंड की 2015 के बाद किसी घरेलू द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला में यह पहली हार है। मैनचेस्टर में यह रिकार्ड लक्ष्य था। इससे पहले 1986 में इंग्लैंड ने 60 ओवर के मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ चार विकेट पर 286 रन बनाये थे।

इंग्लैंड के सात विकेट पर 302 रन के जवाब में ऑस्ट्रेलिया के पांच विकेट 73 रन पर निकल गए। इसके बाद कारे और मैक्सवेल ने छठे विकेट के लिये एक दिवसीय क्रिकेट के इतिहास की छठी सबसे बड़ी साझेदारी करके पासा पलट दिया।कारे ने 114 गेंद में 106 रन बनाये जबकि मैक्सवेल ने 90 गेंद में 108 रन जोड़े। मैक्सवेल 15 गेंद बाकी रहते आउट हो गए जब ऑस्ट्रेलिया को दो ओवर में 14 रन की जरूरत थी । वहीं कारे भी सात गेंद बाकी रहते अपना विकेट गंवा बैठे। 

स्टार्क उस समय क्रीज पर आये जब लेग स्पिनर आदिल रशीद के आखिरी ओवर में ऑस्ट्रेलिया को 10 रन की जरूरत थी। उन्होंने पहली ही गेंद पर छक्का लगाया। दो सिंगल लेने के बाद चौका लगाकर उन्होंने टीम को तीन विकेट से जीत दिलाई। इससे पहले जॉनी बेयरस्टो के शतक की मदद से इंग्लैंड ने खराब शुरुआत से उबरकर सात विकेट पर 302 रन का मजबूत स्कोर बनाया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिये उतरे इंग्लैंड ने स्टार्क की मैच की पहली दो गेंदों पर दो विकेट गंवा दिये थे। 

लेकिन बेयरस्टो ने 126 गेंदों पर 12 चौकों और दो छक्कों की मदद से 112 रन की पारी खेली और इस बीच सैम बिलिंग्स (58 गेंदों पर 56) के साथ पांचवें विकेट के लिये 114 रन जोड़कर इंग्लैंड को चार विकेट पर 90 रन की खराब स्थिति से उबारा। क्रिस वोक्स (39 गेंदों पर नाबाद 53) ने फिर से अंतिम ओवरों में अच्छे रन जुटाये।

ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लेग स्पिनर एडम ज़म्पा ने 51 रन देकर तीन विकेट लिये। स्टार्क शुरुआती सफलता के बाद प्रभाव छोड़ने में नाकाम रहे। उन्होंने भी तीन विकेट लिये लेकिन इसके लिये 74 रन लुटाये। स्टार्क की मैच की पहली गेंद पर जेसन रॉय ने प्वाइंट पर ग्लेन मैक्सवेल को कैच दिया जबकि अगली गेंद पर उन्होंने जो रूट को आउट किया। मोर्गन ने उनकी हैट्रिक नहीं बनने दी लेकिन वह भी क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद लंबी पारी नहीं खेल पाये।

जंपा ने 11वें ओवर में गेंद संभाली और अपनी दूसरी गेंद पर ही मोर्गन की 23 रन की पारी और बेयरस्टो के साथ उनकी 67 रन की साझेदारी का अंत कर दिया। जोस बटलर (आठ) श्रृंखला के तीसरे मैच में दोहरे अंक में पहुंचने में नाकाम रहे और जंपा की गेंद पर कवर पर कैच देकर पवेलियन लौटे। बटलर तीन वनडे में केवल 12 रन बना पाये।

बेयरस्टो और पहले मैच में शतक जड़ने वाले बिलिंग्स ने ऑस्ट्रेलिया को अच्छी शुरुआत का फायदा नहीं उठाने दिया। इस साझेदारी को जंपा ने तोड़ा लेकिन तब बिलिंग्स ने रिवर्स स्वीप करके अपनी गलती से विकेट गंवाया था। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के लगाये।

कमिन्स ने गति में परिवर्तन करके खूबसूरत गेंद पर बेयरस्टो की गिल्लियां बिखेरकर ऑस्ट्रेलिया को डेथ ओवरों से पहले बड़ी राहत दिलायी। इसके बाद वोक्स ने अच्छी जिम्मेदारी संभाली और अपनी पारी में छह चौके लगाये तथा इस बीच अपना पांचवां वनडे अर्धशतक पूरा किया। टॉम कुर्रेन ने 19 और आदिल राशिद ने नाबाद रन का योगदान दिया।