BREAKING NEWS

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दुशांबे में चीनी समकक्ष वांग से की मुलाकात◾आतंकी मॉड्यूल : ISI प्रशिक्षित आतंकवादी भारत में पुलों, रेलवे पटरियों को उड़ाने वाले थे - आधिकारिक सूत्र◾केशव प्रसाद मौर्य ने सपा पर साधा निशाना , कहा - रोजा-इफ्तार पार्टी करने वाले अब मंदिर-मंदिर घूम रहे हैं◾RSS पर विवादित बयान देने पर राहुल पर प्राथमिकी दर्ज करने पर विचार कर रहे हैं नरोत्तम मिश्रा◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पुणे के दगडूशेठ हलवाई गणपति ट्रस्ट की सराहना की◾SC, ST, OBC , अल्पसंख्यक, महिलाओं के लिए योजनाओं को लेकर केंद्र ने GoM का किया गठन◾केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ शिरोमणि अकाली दल शुक्रवार को दिल्ली में करेगा प्रदर्शन ◾कोविड-19 टीकाकरण को लेकर गोवावासियों को संबोधित करेंगे PM मोदी◾भारत ने अमेरिका में खालिस्तानी अलगाववादी समूहों की गतिविधियों पर चिंता व्यक्त की◾कोविड-19 की बूस्टर खुराक फिलहाल केंद्रीय विषय नहीं : केंद्र◾गुजरात : CM भूपेंद्र पटेल ने अपने पास रखे कई मंत्रालय, कनुभाई देसाई को वित्त विभाग की जिम्मेदारी सौंपी◾वित्त मंत्री सीतारमण बोली- कोरोना महामारी के समय जनधन-आधार-मोबाइल की तिगड़ी पासा पलटने वाली साबित हुई◾विराट कोहली ने किया बड़ा ऐलान, विश्व कप के बाद छोड़ेंगे टी-20 प्रारूप की कप्तानी◾एक समय था जब गुजरात को कहा जाता था कर्फ्यू राजधानी, BJP सरकार ने मजबूत की कानून-व्यवस्था : शाह◾कांग्रेस ने ICMR पर कोरोना से जुड़े तथ्य छिपाने का लगाया आरोप, आपराधिक जांच की मांग की ◾BJP ने राहुल को बताया 'इच्छाधारी हिंदू', कहा- जब व्यक्ति का ‘मूल पिंड’ विदेशी हो, तो रहती है ये विसंगती ◾PM मोदी के जन्मदिन पर दिव्यांगों को मिलेगी सौगात, गुजरात में शुरू होगी ‘मोबाइल वैन’ सेवा◾अमेरिकी दूत का दावा- असरफ गनी के अचानक बाहर निकलने से तालिबान का सत्ता बंटवारा समझौता ठप◾गुजरात की नई कैबिनेट में पटेल समुदाय का दबदबा, कुल 24 मंत्रियों ने ली शपथ◾UP में सरकार बनने पर हर घर को 300 यूनिट बिजली मुफ्त देगी AAP पार्टी, मनीष सिसोदिया ने की घोषणा◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भारत नहीं, यूएई में खेला जायेगा टी20 विश्व कप BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली ने दी जानकारी

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने पिछले कई सप्ताहों से चल रही अटकलबाजियों पर विराम लगाते हुए सोमवार को कहा कि कोविड-19 के कारण स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं को देखते हुए अक्टूबर – नवंबर में टी20 विश्व कप का आयोजन भारत की बजाय संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जाएगा। 

गांगुली ने पीटीआई से कहा, ‘‘हमने आईसीसी (अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद) को आधिकारिक तौर पर बता दिया है कि टी20 विश्व कप को संयुक्त अरब अमीरात में स्थानान्तरित किया जा सकता है। इस बारे में ब्यौरा तैयार किया जा रहा है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘यह निर्णय सभी हितधारकों की स्वास्थ्य सुरक्षा को ध्यान में रखकर किया गया। ’’ 

बीसीसीआई हालांकि इस प्रमुख प्रतियोगिता का मेजबान बना रहेगा। गांगुली से पूछा गया कि क्या टूर्नामेंट 17 अक्टूबर को ही शुरू होगा, उन्होंने कहा, ‘‘हम कार्यक्रम को कुछ दिनों में अंतिम रूप देंगे। 17 अक्टूबर से टूर्नामेंट शुरू होगा इस पर अभी अंतिम निर्णय नहीं किया गया है। ’’ 

यहां तक कि आईसीसी के प्रवक्ता ने भी पुष्टि की कि विश्व संस्था ने अभी तक अंतिम कार्यक्रम पर फैसला नहीं किया है। आईसीसी ने इस महीने के शुरू में बीसीसीआई को यह फैसला करने और उसे सूचित करने के लिये चार सप्ताह का समय दिया था कि कोविड-19 की स्थिति को देखते हुए क्या भारत इस प्रतियोगिता की मेजबानी कर सकता है। 

पीटीआई ने चार मई को सबसे पहले रिपोर्ट दी थी कि टूर्नामेंट को यूएई में स्थानांतरित किया जा सकता है। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) को स्थगित किये जाने के बाद ऐसी संभावना बन गयी थी। आईपीएल के बाकी बचे मैचों का आयोजन भी सितंबर-अक्टूबर में यूएई में ही होगा। 

यह पहले ही तय लग रहा था कि भारत के लिये नौ शहरों में 16 देशों के टूर्नामेंट को आयोजित करना मुश्किल होगा क्योंकि इससे स्वास्थ्य सुरक्षा की कई परतें जुड़ी हैं। यहां तक कि आईसीसी ने टूर्नामेंट के लिये अपनी तरफ से तैयारियां शुरू कर दी थी जो कि दुबई, अबुधाबी और शारजाह में आयोजित किया जाएगा। 

क्वालीफाईंग दौर के मैच मस्कट में आयोजित किये जा सकते हैं जिससे यूएई की पिचों को तैयार करने के लिये पर्याप्त समय मिल जाएगा क्योंकि आईपीएल के बाकी बचे 31 मैच 15 अक्टूबर तक खेले जाएंगे। आईपीएल को यूएई में स्थानान्तरित करने के बाद लग रहा था कि टी20 विश्व कप का आयोजन भी मध्य पूर्व के इस देश में ही होगा क्योंकि उस समय भारत में कोविड-19 की तीसरी लहर की संभावना भी जतायी जा रही है। 

आईसीसी बोर्ड के एक सदस्य ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई से कहा, ‘‘यदि बीसीसीआई सितंबर में आठ टीमों के आईपीएल का आयोजन भारत में नहीं कर सकता तो फिर एक महीने के अंदर टी20 विश्व कप को कैसे आयोजित कर सकता है। बीसीसीआई अधिकारी इससे वाकिफ थे कि यह संभव नहीं है। ’’ 

इसके अलावा इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया देशों ने भारत को ‘लाल सूची’ में डाल रखा है और यदि तब तक नियमों में ढील नहीं दी जाती है तो यात्रा संबंधित परेशानियां मसला बन सकती हैं। इसके अलावा यह भी पता चला है कि अधिकतर सदस्य देश यूएई में आईपीएल खेलने को लेकर सहज थे। भारत में जैव सुरक्षित वातावरण के उल्लंघन के कई मामले सामने आये थे। इसके अलावा 2020 में भी यूएई में आईपीएल का सफल आयोजन हुआ था। 

भारतीय टीम के खिलाड़ी आईपीएल में खेलने के लिये 15 सितंबर को मैनचेस्टर से विशेष विमान से दुबई पहुंचेंगे। इस तरह से टी20 विश्व कप के लिये टीम में शामिल खिलाड़ी लगभग दो महीने तक यूएई में ही रहेंगे।