BREAKING NEWS

भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾UP में मुआवजे के लिए किसानों का प्रदर्शन हुआ उग्र ◾भाजपा के नकारेपन के चलते जीतेंगे झारखंड : कांग्रेस◾अयोध्या फैसले पर बोले यशवंत सिन्हा, कहा- इस फैसले में कुछ खामियां हैं, लेकिन हमें आगे बढ़ने की जरूरत◾UEA के नागरिकों को अब भारत आने पर सीधे मिलेगा वीजा◾महाराष्ट्र सरकार गठन : सोमवार को पवार सोनिया गांधी से करेंगे मुलाकात ◾विपक्ष ने संसद में अपनी संख्या बढ़ाई ◾बाल ठाकरे की पुण्यतिथि पर तेज हुई राजनीति◾PM मोदी ने राजपक्षे को भारत आने का दिया निमंत्रण◾प्रदूषण के मुद्दे पर केंद्र सोमवार को उत्तरी राज्यों के अधिकारियों के साथ करेगा उच्च स्तरीय बैठक ◾कर्नाटक उपचुनावों में उम्मीदवारों को भविष्य के मंत्री के तौर पर पेश कर रही है भाजपा ◾किसानो पर पुलिस बर्बरता शर्मनाक : प्रियंका◾नागरिकता विधेयक से लेकर आर्थिक सुस्ती पर विपक्ष के विरोध से शीतकालीन सत्र के गर्माने की संभावना ◾TOP 20 NEWS 17 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾मंत्री स्वाती सिंह के कथित आडियो पर प्रियंका गांधी ने सरकार को घेरा ◾अयोध्या मामले पर पुनर्विचार याचिका दाखिल करेगा मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड◾उपभोक्ता खर्च के आंकड़े छिपाने के आरोपों में चिदंबरम का केंद्र सरकार पर निशाना◾प्रियंका गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वास्तविक मुद्दों पर फोकस करने का दिया निर्देश ◾सर्वदलीय बैठक में बोले PM मोदी- सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए हैं तैयार ◾गोताबेया राजपक्षे ने जीता श्रीलंका के राष्ट्रपति का चुनाव, PM मोदी ने दी बधाई◾

खेल

बोल्ट को पछाड़ गेटलिन ने जीता स्वर्ण पदक, दर्शकों ने की हूटिंग

लंदन : अमेरिका के अनुभवी जस्टिन गेटलिन ने दिग्गज फर्राटा धावक उसेन बोल्ट को उनकी विदाई रेस में पछाड़ते हुए यहां विश्व चैंपियनशिप का पुरुषों की 100 मीटर दौड़ का खिताब जीत लिया लेकिन इस जीत के बाद उन्हें दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ा। दो बार डोपिंग के लिए प्रतिबंधित हुए और पिछली दो विश्व चैंपियनशिप में बोल्ट से पिछडऩे के बाद रजत पदक से संतोष करने वाले गेटलिन ने 9.92 सेकेंड के समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। उनके हमवतन क्रिस्टियन कोलेमेन ने 9.94 सेकेंड के समय के साथ रजत पदक अपने नाम किया।

\"\"

Source

बोल्ट की शुरुआत खराब रही और उन्हें 9.95 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा। स्पर्धा के बाद गेटलिन से गले लगने वाले बोल्ट ने कहा, \"मैं माफी चाहता हूं कि जीत के साथ अंत नहीं कर पाया। लेकिन मैं समर्थन के लिए आपका आभार व्यक्त करता हूं।\" उन्होंने कहा, \"हमेशा की तरह यह बेहतरीन अनुभव रहा।\" गेटलिन को हालांकि हीट्स और सेमीफाइनल की तरह एक बार फिर दर्शकों की हूटिंग का सामना करना पड़ा। यह वही स्टेडियम है जहां 2012 में बोल्ट और उनकी प्रतिद्वंद्विता को उनके दागी अतीत के कारण 'अच्छाई बनाम बुराई' के रूप में पेश किया गया था।

\"\"

Source

बोल्ट को हालांकि अपनी अंतिम रेस में खराब शुरुआत का खामियाजा उठाना पड़ा। उनकी प्रतिक्रिया का समय 0 .183 सेकेंड था जो आठ धावकों में दूसरा सबसे खराब समय था। कोलेमेन 0.1123 सेकेंड के साथ सर्वश्रेष्ठ रहे जबकि दूसरे स्थान पर गेटलिन रहे। बोल्ट ने 2012 ओलंपिक के दौरान इसी स्टेडियम में तीन स्वर्ण पदक जीतकर शानदार प्रदर्शन किया था लेकिन अपनी विदाई रेस में वह इस प्रदर्शन को दोहराने में नाकाम रहे। बोल्ट के अब 12 अगस्त को चार गुणा 100 मीटर रिले में उतरने की संभावना है जिसमें जमैकाकी टीम अपना खिताब बचाने के लिए उतरेगी।

गेटलिन ने रेस के बाद हूटिंग पर कहा, \"शुरुआती राउंड के दौरान मैं इसका (हूटिंग)आदी हो गया था और लक्ष्य को लेकर एकाग, रहा।\" उन्होंने कहा, \"मैंने वह किया जो मुझे करना चाहिए था। जो लोग मुझे प्यार करते हैं वे यहां और स्वदेश में मेरी हौसलाअफजाई कर रहे थे।\"

\"\"

Source

गेटलिन ने कहा, \"यह बोल्ट की अंतिम रेस है। वर्षों में मैंने कई जीत दर्ज की और कई बार हार का सामना करना पड़ा। यह बेहतरीन अवसर है। हम ट्रैक पर प्रतिद्वंद्वी हैं लेकिन इससेदूर हम अच्छा समय बिताते हैं और हंसी मजाक करते हैं।\" जीत दर्ज करने के बाद गेटलिन ने शुरऊआत में अपनी अंगुली होंठों पर लगाई जैसे कि वह दर्शकों को चुप रहने के लिए कह रहे हों लेकिन इसके बाद वह बोल्ट के सम्मान में अपने घुटनों पर झुक गए। गेटलिन ने कहा, \"सबसे पहले उसने (बोल्ट ने) मुझे बधाई दी और कहा कि मैं हूटिंग का हकदार नहीं था। वह प्रेरणादायी है। \"