BREAKING NEWS

सरहदों की निगरानी के लिए ISRO लॉन्च करेगा कार्टोसैट-3, दुश्मन देशों की हरकतों पर रहेगी नजर ◾जलियांवाला बाग राष्ट्रीय स्मारक संशोधन विधेयक राज्यसभा में आज होगा पेश◾JNU छात्र आज फिर उतर सकते है सड़को पर, प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे स्टूडेंट ◾1 दिसंबर से ग्राहकों की जेब पर बढ़ेगा बोझ, ये दूरसंचार कंपनियां बढ़ाएंगी मोबाइल सेवाओं की दरें◾इंदिरा गांधी की जयंती पर PM मोदी, सोनिया, मनमोहन और प्रणब मुखर्जी ने दी श्रद्धांजलि◾महाराष्ट्र : महीनेभर बाद भी एक ही सवाल, कब और कैसे बनेगी सरकार? ◾झारखंड के चुनाव परिणाम बिहार राजग पर डालेंगे असर! ◾ खट्टर ने स्थानीय युवाओं को नौकरियों में 75 फीसदी आरक्षण देने वाला विधेयक न लाने के संकेत दिए ◾सबरीमला में श्रद्धालुओं की जबरदस्त भीड़, 2 महिलायें वापस भेजी गयी ◾जेएनयू छात्रसंघ पदाधिकारियों का दावा, एचआरडी मंत्रालय के अधिकारी ने दिया समिति से मुलाकात का आश्वासन ◾प्रियंका गांधी ने इलेक्टोरल बांड को लेकर मोदी सरकार पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही ये बात ◾TOP 20 NEWS 18 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद पवार बोले- किसी के साथ सरकार बनाने पर चर्चा नहीं◾INX मीडिया धनशोधन मामला : चिदंबरम ने जमानत याचिका खारिज करने के आदेश को न्यायालय में दी चुनौती ◾मनमोहन सिंह ने कहा- राज्य की सीमाओं के पुनर्निधार्रण में राज्यसभा की अधिक भूमिका होनी चाहिए◾'खराब पानी' को लेकर पासवान का केजरीवाल पर पटलवार, कहा- सरकार इस मुद्दे पर राजनीति नहीं करना चाहती◾संसद का शीतकालीन सत्र : राज्यसभा के 250वें सत्र पर PM मोदी का संबोधन, कहा-इसमें शामिल होना मेरा सौभाग्य◾बीजेपी बताए कि उसे चुनावी बॉन्ड के जरिए कितने हजार करोड़ रुपये का चंदा मिला : कांग्रेस ◾CM केजरीवाल बोले- प्रदूषण का स्तर कम हुआ, अब Odd-Even योजना की कोई आवश्यकता नहीं है ◾महाराष्ट्र: शिवसेना संग गठबंधन पर शरद पवार का यू-टर्न, दिया ये बयान◾

खेल

पीठ दर्द के कारण बुमराह टेस्ट सीरीज से बाहर

नई दिल्ली : भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले मंगलवार को करारा झटका लगा जब उसके प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह पीठ के निचले हिस्से में दर्द के कारण तीन मैचों की सीरीज से बाहर हो गये। बुमराह की जगह तेज गेंदबाज उमेश यादव को दो अक्टूबर से विशाखापट्टनम में शुरू शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज के लिये भारतीय टीम में शामिल किया गया है। 

बीसीसीआई ने विज्ञप्ति में कहा कि इस चोट का पता नियमित रेडियोलोजी स्क्रीनिंग के दौरान पता चला। वह एनसीए में रहकर फिटनेस हासिल करेंगे और बीसीसीआई का चिकित्सा दल पर उन पर निगरानी रखेगा। अखिल भारतीय सीनियर चयन समिति ने बुमराह की जगह पर उमेश यादव को टीम में शामिल किया है। यादव आखिरी बार भारत की तरफ से आस्ट्रेलिया दौरे के दौरान दिसंबर 2018 में टेस्ट मैच खेले थे। 

यादव ने अब तक भारत की तरफ से 41 टेस्ट मैचों में 33.47 की औसत से 119 विकेट लिये हैं। बुमराह को टी20 सीरीज में विश्राम दिया गया था जो 1-1 से बराबर छूटी थी। इससे पहले अपने खास एक्शन और घातक यार्कर के कारण अपनी विशिष्ट पहचान बनाने वाला यह तेज गेंदबाज वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट मैचों में खेला था जिसमें उन्होंने 13 विकेट लिये थे। विशाखापट्टनम में पहला टेस्ट मैच खेलने के बाद भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पुणे (दस से 14 अक्टूबर) और रांची (19 से 23 अक्टूबर) में मैच खेले जाएंगे।