BREAKING NEWS

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की गलत नीतियों के कारण देश में आर्थिक असमानता बढ़ी : कांग्रेस ◾PM की मौजूदगी में तानों का करना पड़ा सामना, BJP का नाम होना चाहिए ‘भारत जलाओ पार्टी’ : CM ममता ◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से किया संवाद, जीवनी पढ़ने की दी सलाह ◾राहुल के आरोपों पर बोले CM शिवराज, कांग्रेस के माथे पर देश के विभाजन का पाप◾किसानों ने ट्रैक्टर परेड के लिए तैयार किया ब्लू प्रिंट, चाकचौबंद व्यवस्था के साथ ये है गाइडलाइन्स◾PM की वजह से देश हो गया एक कमजोर और विभाजित भारत, अर्थव्यवस्था हुई ध्वस्त : राहुल गांधी ◾महाराष्ट्र में किसानों का हल्ला बोल, कृषि कानून विरोधी रैली में उतरेंगे शरद पवार-आदित्य ठाकरे ◾सिक्किम में चीनी घुसपैठ को भारतीय सैनिकों ने किया नाकाम, चीन के 20 सैनिक जख्मी◾करीब 15 घंटे तक चली भारत और चीन के बीच वार्ता, टकराव वाले स्थानों से सैनिकों को पीछे हटाने पर हुई चर्चा ◾मध्य और उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी, कश्मीर में न्यूनतम तापमान में गिरावट◾Covid-19 : देश में 13203 नए मामलों की पुष्टि, पिछले आठ महीने में सबसे कम लोगों की मौत ◾TOP 5 NEWS 25 JANUARY : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें ◾दुनियाभर में कोरोना वायरस का प्रकोप जारी, महामारी से मरने वालों का आंकड़ा 21.2 लाख से पार◾राम जन्मभूमि पर बन रहा राम मंदिर देश की एकता का मंदिर है : प्रकाश जावड़ेकर ◾किसान नेताओं ने ट्रैक्टर परेड शुरू करने के लिए 3 स्थान तय किए, शांतिपूर्वक आयोजित करने की अपील की ◾राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना करते हुए कहा-चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्रों पर कर रहे हैं कब्जा ◾ट्रैक्टर परेड को नाकाम करने की पाक ने बनायी साजिश, पाक ने 300 से अधिक ट्विटर अकाउंट बनाए ◾नेपाल: ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाले गुट ने प्रधानमंत्री ओली को पार्टी की सदस्यता से निष्कासित किया ◾UP के BJP विधायक का विवादित बयान, कहा- ‘राक्षसी’ संस्कृति की है ममता बनर्जी, उनके डीएनए में दोष◾किसानों की परेशानियों को सुनने और समझने की बजाए सरकार उन्हें आतंकवादी कहती है : राहुल गांधी◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

कैनबरा वनडे : आखिरी मैच जीत भारत ने बचाई लाज, आस्ट्रेलिया को 13 रनों से दी शिकस्त

वनडे सीरीज की खराब शुरुआत करने वाली भारतीय टीम ने बुधवार को मनुका ओवल मैदान पर खेले गए आखिरी मैच में आस्ट्रेलिया को 13 रनों से मात दे सम्मानजनक जीत के साथ सीरीज का अंत किया। 

शुरुआती दो मैच जीतकर पहले ही सीरीज अपने नाम करने वाली आस्ट्रेलिया ने 2-1 की स्कोरलाइन के साथ वनडे सीरीज अपने नाम की। साथ ही भारत ने 20 साल में पहली बार आस्ट्रेलिया के हाथों वनडे में सूपड़ा साफ होने से खुद को बचा लिया। अब भारतीय टीम बढ़े हुए मनोबल के साथ टी20 सीरीज का रुख करेगी, जिसकी शुरुआत 4 दिसम्बर से हो रही है। 

भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए हादिर् पांड्या (नाबाद 92), रवींद्र जडेजा (नाबाद 66) और कप्तान विराट कोहली की पारियों के दम पर 50 ओवरों में पांच विकेट खोकर 302 रन बनाये।

 कप्तान एरॉन फिंच (75) के बाद मैक्सवेल की 59 रनों की पारी के बूते लग रहा था कि आस्ट्रेलिया मैच अपने नाम कर लेगी। जसप्रीत बुमराह ने 45वें ओवर की तीसरी गेंद पर अपनी यॉर्कर गेंद से मैक्सवेल को बोल्ड कर भारत को मैच में वापस ला दिया। आस्ट्रेलिया 49.3 ओवरों में 289 रनों पर ऑल आउट होकर मैच हार गई। 

मैक्सवेल ने 38 गेंदों का सामना कर तीन चौके और चार छक्के मारे। फिंच ने 82 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और तीन छक्के लगाए। भारत के लिए शार्दूल ठाकुर ने तीन विकेट लिए। पदार्पण कर रहे टी.नटराजन थोड़े महंगे साबित हुए। उन्होंने 10 ओवरों में 70 रन देकर दो विकेट लिए। बुमराह के हिस्से भी दो विकेट आए। कुलदीप यादव और जडेजा ने एक-एक सफलताएं अर्जित कीं। 

303 रनों का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी मे डेविड वार्नर नहीं थे। वह चोट के कारण यह मैच नहीं खेल रहे थे। उनकी जगह फिंच के साथ मार्नस लाबुशैन पारी की शुरुआत करने आए। लाबुशैन को नटराजन ने अपना पहला शिकार बनाया। लाबुशैन सात रन ही बना पाए। पिछले दो मैचों से शतकीय पारी खेलने वाले स्टीव स्मिथ भी सात रन ही बना सके। शार्दूल ने उन्हें आउट किया। 

मोइजेज हेनरिक्स (22) और फिंच ने तीसरे विकेट के लिए 61 रन जोड़े। शार्दूल ने फिर हेनरिक्स को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। हेनरिक्स का विकेट 117 रनों के कुल स्कोर पर गिरा और पांच रन बाद रवींद्र जडेजा की गेंद पर शिखर धवन ने फिंच का शानदार कैच पकड़ भारत को बड़ी सफलता दिलाई। इस समय आस्ट्रेलिया का स्कोर पांच विकेट पर 123 रन था। पदार्पण कर रहे कैमरून ग्रीन 21 रन जोड़ने के बाद कुलदीप की गेंद पर जडेजा के हाथों लपके गए। 

बेहतरीन फॉर्म मे चल रहे मैक्सवेल ने आते ही लंबे शॉट्स लगाए। एलेक्स कैरी ने उनका अच्छा साथ दिया। दोनों टीम को लक्ष्य के करीब ले जा रहे थे। तभी कैरी रन आउट हो गए और इसी के साथ दोनों के बीच 52 रनों की साझेदारी का अंत हुआ। कैरी ने 38 रन बनाए। 

कैरी के जाने के बाद मैक्सवेल को एश्टन एगर का साथ मिला। दोनों ने मिलकर सातवें विकेट के लिए 58 रन जोड़े और लगने लगा था कि यह जोड़ी भारत को सीरीज में एक भी मैच जीतने नहीं देगी। तभी बुमराह ने मैक्सवेल को बोल्ड कर मेहमान टीम को मैच में वापस ला दिया। एगर ने 28 गेंदों पर 28 रन बनाए। उन्हें नटराजन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। 

इससे पहले, टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली भारत ने इस मैच में मयंक अग्रवाल के स्थान पर शुभमन गिल को मौका दिया और शिखर धवन (16) के साथ गिल ही पारी की शुरुआत करने आए। धवन को सीन एबॉट ने 26 के कुल स्कोर पर आउट किया। 

कोहली और गिल ने 56 रन जोड़े। इस साझेदारी को तोड़ा बाएं हाथ के स्पिनर एगर ने। 33 रन बनाने वाले गिल, एगर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू हो गए। कोहली के कहने पर गिल ने रिव्यू भी लिया जो असफल रहा। श्रेयस अय्यर सिर्फ 19 रन ही बना पाए। एगर ने लोकेश राहुल (5) को भी ज्यादा देर टिकने नहीं दिया। 

कोहली एक छोर से अड़े थे और अपने पचास रन भी पूरे कर चुके थे। साथ ही साथ कोहली ने वनडे में अपने 12,000 रन भी पूरे कर लिए थे और वह वनडे में सबसे तेजी से इतने रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। कोहली ने इस मामले में सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा है। 

कोहली ने 12,000 रन बनाने के लिए 242 पारियां ली जबकि सचिन ने 300 पारियां ली थीं। कोहली के विकेट की तलाश में लगे आस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने जोश हेजलवुड को वापस बुलाया। दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने कप्तान की उम्मीदों को पूरा किया। हेजलवुड ने कोहली को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच कराया। कोहली ने अपनी पारी में 78 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके मारे। 

कोहली के जाने पर भारत का स्कोर पांच विकेट पर 152 रन था। फिर जडेजा और पांड्या ने टीम की बागडोर संभाली और स्कोरबोर्ड चलाया। आखिरी पांच ओवरों में इन दोनों बल्लेबाजों ने 15.20 की औसत से 76 रन जोड़े। पांड्या ने अपनी नाबाद पारी में 76 गेंदें खेलते हुए सात चौके और एक छक्का लगाया। जडेजा ने 50 गेंदों की पारी में पांच चौके और तीन छक्के मारे। आस्ट्रेलिया की तरफ से एगर ने दो विकेट लिए। हेजलवुड, जाम्पा, एबॉट ने एक-एक विकेट लिया।