BREAKING NEWS

सरकार ने विकिपीडिया को भारत के गलत नक्शे को दिखाने वाला लिंक हटाने का निर्देश दिया : सूत्र ◾देश के शीर्ष पुलिस अधिकारियों का वार्षिक सम्मेलन आरंभ : महत्वपूर्ण मुद्दों पर होगी चर्चा ◾PM मोदी और शाह ने आंतरिक स्थिति की समीक्षा की◾Cyclone Burevi : 'निवार' के हफ्तेभर के अंदर चक्रवात बुरेवी मचाने आ रहा तबाही, PM मोदी ने पूरी मदद का दिलाया भरोसा दिलाया◾उप्र : बरेली में लव जिहाद के आरोप में पहली गिरफ्तारी, चार दिन पहले दर्ज हुआ था केस ◾केजरीवाल का खुलासा - स्टेडियमों को जेल बनाने के लिए डाला गया दबाव पर मैंने अपने जमीर की सुनी◾प्रदर्शनकारी किसानों ने केंद्र सरकार से कहा: कृषि कानूनों को निरस्त करने के लिए संसद का विशेष सत्र बुलाएं ◾ध्वनि प्रदूषण रोकने के लिये मस्जिदों में लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल पर रोक लगाए केन्द्र : शिवसेना◾किसान आंदोलन को लेकर केजरीवाल का निशाना - क्या ईडी के दबाव में हैं पंजाब के CM 'कैप्टन अमरिंदर' ◾कैनबरा वनडे : आखिरी मैच जीत भारत ने बचाई लाज, आस्ट्रेलिया को 13 रनों से दी शिकस्त◾एक्ट्रेस रिया चक्रवर्ती के भाई शोविक को मिली जमानत, सुशांत केस में ड्रग्स लेन-देन का आरोप◾फिल्म उद्योग को मुंबई से बाहर ले जाने का कोई इरादा नहीं, ये खुली प्रतिस्पर्धा है : योगी आदित्यनाथ ◾राहुल ने केंद्र पर साधा निशाना, कहा- सरकार ‘बातचीत का ढकोसला’ बंद करे ◾किसान आंदोलन : राजस्थान में कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध की सुदबुदाहट, सीमा पर जुटने लगे किसान◾ सब्जियों के दामों पर दिखा किसान आंदोलन का असर, बाजारों में रेट बढ़ने के आसार ◾'अश्विनी मिन्ना' मेमोरियल अवार्ड में आवेदन करने के लिए क्लिक करें ◾योगी के मुंबई दौरे पर घमासान, मोहसिन रजा बोले - अंडरवर्ल्ड के जरिए बॉलीवुड को धमकाया जा रहा है ◾टकराव के बीच भी इंसानियत की मिसाल, प्रदर्शनकारियों के साथ - साथ पुलिसकर्मियों के लिए भी लंगर सेवा ◾ब्रिटेन ने फाइजर-बायोएनटेक की कोविड वैक्सीन को दी मंजूरी, अगले हफ्ते से शुरू होगा टीकाकरण◾किसान आंदोलन : आगे की रणनीति पर चल रही संगठनों की बैठक, गृह मंत्री के घर पर हाई लेवल मीटिंग ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

CSK vs KKR ( IPL 2020 ) : रुतुराज और जडेजा ने चेन्नई सुपरकिंग्स को दिलाई जीत, मुंबई प्ले आफ में

सलामी बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ के अर्धशतक के बाद रविंद्र जडेजा की तूफानी पारी से चेन्नई सुपरकिंग्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के उतार चढ़ाव भरे मुकाबले में गुरुवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स को छह विकेट से हराकर उसकी प्ले आफ में जगह बनाने की राह मुश्किल कर दी। 

नाइट राइडर्स की हार के साथ गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स की टीम प्ले आफ में जगह पक्की करने वाली पहली टीम बनी। 

नाइट राइडर्स ने सलामी बल्लेबाज नितीश राणा की 61 गेंद में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 87 रन की पारी से पांच विकेट पर 172 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (26) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 21) ने भी उपयोगी पारियां खेली। 

अंतिम पायदान पर चल रही और प्ले आफ की दौड़ से पहले ही बाहर हो चुकी सुपरकिंग्स की टीम ने इसके जवाब में रुतुराज की 53 गेंद में छह चौकों और दो छक्कों से 72 रन की पारी और अंबाती रायुडू (38) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 68 रन की सझेदारी के बाद जडेजा (11 गेंद में नाबाद 31, दो चौके, तीन छक्के) के तूफान से 20 ओवर में चार विकेट पर 178 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

नाइट राइडर्स की ओर से वरूण चक्रवर्ती ने 20 जबकि पैट कमिंस ने 31 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके। 

इस हार के बाद नाइट राइडर्स की टीम के 13 मैचों में छह जीत से 12 अंक हैं और टीम पांचवें स्थान पर है। सुपरकिंग्स के इतने ही मैचों में 10 अंक हैं। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरे सुपरकिंग्स को शेन वाटसन (14) और रुतुराज गायकवाड़ की जोड़ी ने 50 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत दिलाई। वाटसन ने कमलेश नागरकोटी पर छक्का जड़ने के बाद पैट कमिंस पर चौका मारा। रुतुराज ने भी कमिंस पर चौका जड़ने के बाद लॉकी फर्ग्युसन का स्वागत दो चौकों के साथ किया और फिर वरूण चक्रवर्ती पर छक्का मारा। 

सुपरकिंग्स ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 44 रन बनाए। 

वाटसन हालांकि चक्रवर्ती की गेंद को हवा में लहराकर रिंकू सिंह को कैच दे बैठे। 

अंबाती रायुडू ने राणा को निशाना बनाते हुए उनके ओवर में लगातार तीन चौके मारे जिससे टीम ने 10 ओवर में एक विकेट पर 74 रन बनाए। 

रुतुराज ने इसके बाद फर्ग्युसन पर चौका और छक्का जड़कर तेवर दिखाए। उन्होंने 12वें ओवर में नागरकोटी की गेंद पर दो रन के साथ 37 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक जड़ा। रायुडू ने भी इसी तेज गेंदबाज पर छक्का जड़ा और इसी ओवर में टीम के रनों का शतक भी पूरा हुआ। 

रायुडू ने कमिंस पर लगातार दो चौके मारे लेकिन अगली गेंद पर मिड आफ पर नारायण को कैच दे बैठे। उन्होंने 20 गेंद का सामना करते हुए पांच चौके और एक छक्का मारा। 

चक्रवर्ती ने इसके बाद सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (01) को बोल्ड किया। चक्रवर्ती ने इसी ओवर में अपनी ही गेंद पर सैम कुरेन का कैच टपकाया। 

सुपरकिंग्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 52 रन की दरकार थी। अगले दो ओवर में 18 रन बने। 

कमिंस ने 17वें ओवर में रुतुराज को बोल्ड करके सुपरकिंग्स को बड़ा झटका दिया। इस ओवर में सिर्फ चार रन बने। 

सुपरकिंग्स को अंतिम दो ओवर में 30 रन की जरूरत थी। फर्ग्युसन के 19वें ओवर में जडेजा ने दो चौके और फिर फ्री हिट पर छक्के के साथ सुपरकिंग्स की उम्मीद जगाई। 

सुपरकिंग्स को नागरकोटी के अंतिम ओवर में 10 रन की दरकार थी। जडेजा ने हालांकि अंतिम दो गेंद पर छक्के जड़कर सुपरकिंग्स को जीत दिला दी। 

इससे पहले धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद गिल और राणा की जोड़ी ने टीम को उम्दा शुरुआत दिलाई। गिल ने दीपक चाहर की मैच की पहली दो गेंदों पर चौके के साथ शुरुआत की जबकि राणा ने भी इसी ओवर में चौके से खाता खोला। 

राणा ने धीमी शुरुआत के बाद लुंगी एनगिडी का स्वागत चौके के साथ किया और फिर मिशेल सेंटनर की लगातार गेंदों पर दो चौके और एक छक्का मारा। टीम ने पावर प्ले में बिना विकेट खोए 48 रन बनाए। 

गिल और राणा ने नाइट राइडर्स के लिए मौजूद सत्र की पहले विकेट की पहली अर्धशतकीय साझेदारी पूरी की। 

धोनी ने इसके बाद गेंद कर्ण शर्मा को थमाई और इस लेग स्पिनर ने अपनी दूसरी ही गेंद पर गिल को बोल्ड कर दिया। गिल ने 17 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे। 

सुनील नारायण (07) ने कर्ण पर छक्के से खाता खोला लेकिन सेंटनर के अगले ओवर में इसी शॉट को दोहराने की कोशिश में बाउंड्री पर रविंद्र जडेजा को कैच दे बैठे। 

सुपरकिंग्स के गेंदबाजों ने बीच के ओवरों में रन गति पर अंकुश लगाया जिससे नाइट राइडर्स की टीम ने 10 ओवर में दो विकेट पर 70 रन बनाए। 

रिंकू सिंह (11) ने जडेजा पर चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर भी बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में अंबाती रायुडू को आसान कैच दे बैठे। 

राणा ने सेंटनर पर लगातार दो चौके मारे और फिर कर्ण की गेंद पर एक रन के साथ 44 गेंद में मौजूदा सत्र का तीसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने जडेजा पर चौके के साथ 15वें ओवर में नाइट राइडर्स का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। 

राणा ने 16वें ओवर में कर्ण पर लगातार तीन छक्के मारे और फिर अगले ओवर में चाहर पर भी दो चौके जड़े। राणा हालांकि अगले ओवर में एनगिडी की गेंद को हवा में लहराकर लांग आन पर सैम कुरेन को कैच दे बैठे। 

अंतिम ओवरों में मोर्गन और दिनेश कार्तिक ने तेजी से रन बटोरे। कार्तिक ने एनगिडी पर दो चौके जबकि अगले ओवर में कुरेन की गेंद को भी बाउंड्री के दर्शन कराए। 

पारी के अंतिम ओवर में एनगिडी ने मोर्गन (15) को पवेलियन भेजा। 

नाइट राइडर्स ने टीम ने अंतिम छह ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 75 रन जोड़े। 

एनगिडी सुपरकिंग्स के सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 34 रन देकर दो विकेट चटकाए।