BREAKING NEWS

तेलंगाना में भाजपा ने चौंकाया, जीतीं चार लोकसभा सीटें ◾जदयू अरुणाचल प्रदेश में भाजपा को देगी पूर्ण समर्थन: के सी त्यागी ◾Lok Sabha Election 2019: केरल की कुल 20 में से 15 सीटों पर कांग्रेस का कब्ज़ा, रिकॉर्ड मतों से जीते राहुल गांधी◾लोकसभा चुनाव में एकतरफा जीत के बाद मोदी को वैश्विक नेताओं ने दी बधाई ◾LIVE दिल्ली चुनाव 2019 : दिल्ली की सातों सीट पर बीजेपी का कब्ज़ा◾विस चुनावों में संथाल की सभी 18 सीटें जीतकर गुरूजी की हार का बदला लेंगे : झामुमो ◾लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 - चंडीगढ़ , दादर नगर हवेली, दमन और दीव, गोवा , लक्क्षदीप ◾वाईएसआरसी 80 सीट पर जीती, 70 पर आगे ◾Lok sabha election 2019 : मोदी की आंधी में बुझ गया लालटेन◾सिक्किम में 24 साल बाद पवन चामलिंग का दौर खत्म ◾LIVE : लोकसभा चुनाव नतीजे 2019 - हिमाचल प्रदेश में भाजपा ने कांग्रेस का सूपड़ा साफ किया ◾LIVE : लोकसभा चुनाव नतीजे 2019, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा सोनीपत से चुनाव हारे ◾लोकसभा चुनाव परिणाम 2019 LIVE : मोदी लहर का असर ,कई राज्यों में कांग्रेस का हुआ सूपड़ा साफ◾18 राज्यों, केंद्र शासित प्रदेशों में कांग्रेस का कोई सांसद नहीं, हारी सभी सीटें◾Lok sabha election 2019 : देश के लोगों ने इस फ़कीर की झोली को भर दिया : पीएम मोदी ◾LIVE लोकसभा चुनाव 2019 : पंजाब - सन्नी देओल ने गुरदासपुर सीट जीती पर कांग्रेस जीती आठ सीटें ◾Lok sabha election 2019 : प्रधानमंत्री की विजयी बढ़त पर केजरीवाल ने मोदी को बधाई दी ◾LIVE लोकसभा चुनाव 2019 : महाराष्ट्र - पार्थ पवार हारे , भाजपा - शिवसेना 13 सीट जीते , 28 पर आगे ◾Lok sabha election 2019 : भाजपा की बढ़त बरकरार : रिकॉर्ड मतों से जीते प्रधानमंत्री मोदी ◾चंद्रबाबू नायडू ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा ◾

क्या आपको पता है भारत को 2007 विश्व टी 20 का खिताब एमएस धोनी ने बिना कोच के जिताया था ?

टी20 क्रिकेट का पहला विश्व कप भारतीय टीम ने जीता था। 24 सितंबर 2007 को भारत और पाकिस्तान के बीच में टी20 का पहला फाइनल खेला गया था। जी हां, टाइटल के खिताब के लिए दोनों टीम ने जी-जान लगा दी थी। इस फाइनल मैच में दोनों देशों के लोगों ने दोनों टीमों को सपोर्ट किया था। टी20 का पहला विश्व कप साउथ अफ्रीका में खेला गया है।

\"\"

भारत ने पाकिस्तान को फाइनल मैच में 5 रनों से करारी मात दी थी और उसके बाद जश्न शुरू हो गया था। भारतीय टीम के खिलाडिय़ों ने खुशी मनाई, स्टेडियम में फैन्स ने खुशी मनाई और जिस समय महेंद्र सिंह धोनी ने ट्रॉफी पकड़ी थी वह पल आज भी हमारी आंखों में वैसे ही कैद है।

\"\"

2007 का टी20 विश्व कप भारतीय टीम ने बिना कोच के जीता था

लेकिन एक महत्वपूर्ण बात इस भारतीय टीम की थी जिसे शायद कोई भी नहीं जानता है। पहले टी20 टूर्नामेंट के दौरान भारतीय टीम के पास कोई भी कोच नहीं था। जी हां, हम बिल्कुल मजाक नहीं कर रहे हैं। लालचंद राजपूत उस समय प्रबंधक के रूप में थे लेकिन टीम का कोई आधिकारिक कोच नहीं था। इन खिलाडिय़ों ने पहला टी20 विश्व कप जीता था और पूरी टीम ने यह खिताब बिना किसी कोच के बीना जीता था। इसी वजह से इस भारतीय टीम की जीत और मेहनत को ज्यादा खास बनाती है।

\"\"

अब छह महीने पहले की बात करते हैं। 23 मार्च वो दिन था जब भारत श्रीलंका से हारी थी और वह विश्वकप के पहले दौर से बाहर हो गई थी। इस मैच हारने के बाद हर जगह मूड अलग था, फैन्स में आक्रोश था, कई जगह भारतीय टीम के खिलाडिय़ों के पुतले जलाए गए थे और उस समय की टीम के खिलाड़ी भी ज्यादा फेमस नहीं थे। जिन भारतीय टीम के क्रिकेटर्स को लोग भगवान के रूप में पूजते थे उस समय वह भी नहीं करते थे।

\"\"

उस समय भारतीय टीम के कोच ग्रेग चैपल नहीं थे और उनकी जगह किसी ओर को कोच के रूप में तलाशा जा रहा था। भारत ने कोच के पद को नहीं भरा था और छह महीने बाद भारतीय टीम ने नए कप्तान के नेतृत्व में क्रिकेट के नए फॉर्मेट का खिताब जीता था और वहां से एक नया युग शुरू हो गया था।

\"\"

उसके बाद भारतीय टीम को गैरी कस्र्टन के रूप में नया कोच मिला जिसके बाद कप्तान-कोच का नया कॉम्बो बना और भारतीय टीम ने नई ऊंचाइयां और 2011 विश्वकप का खिताब जीता था। भारतीय टीम ने 2007 का टी20 का विश्व कप बिना कोच के जीता था।

\"\"

Padma Awards: राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने गौतम गंभीर समेत इन खिलाड़ियों को दिया पद्मश्री पुरस्कार