BREAKING NEWS

दुनियाभर में कोरोना मामलों का आंकड़ा 19.77 करोड़ के पार, US सबसे अधिक प्रभावित देश◾दिल्ली-एनसीआर में सुबह से बारिश का सिलसिला जारी, कई जगह हुआ जलजमाव ◾पीडीपी पार्टी नहीं बल्कि एक आंदोलन, भाजपा इसे तोड़ नहीं सकती : महबूबा मुफ़्ती◾सैन्य वार्ता : भारत का हॉटस्प्रिंग्स, गोगरा एवं अन्य बिन्दुओं से सैनिकों की जल्द वापसी पर जोर◾PM मोदी सोमवार को डिजिटल भुगतान के लिए 'ई-रुपी' की करेंगे शुरुआत ◾राजस्थान में भारी बारिश के बाद रेल की पटरी बही, उत्तर और मध्य भारत में तेज बारिश की संभावना◾महाराष्ट्र के पुणे जिले में जीका वायरस का पहला मामला आया सामने ◾मानसून सत्र के पहले दो सप्ताहों में राज्यसभा के 40 घंटे हंगामे की भेंट चढ़े◾राजस्थान : गहलोत मंत्रिमंडल में संभावित फेरबदल से पहले अजय माकन बोले- कई मंत्री पद छोड़ने के इच्छुक◾शिवराज के मंत्री ने बढ़ती महंगाई के लिए नेहरू पर फोड़ा ठीकरा, कहा-1947 के भाषण से शुरू हुई अर्थव्यवस्था की बदहाली◾संसद में पेगासस व किसानों के मुद्दे पर चर्चा करवाने के लिए विपक्षी दलों ने किया राष्ट्रपति से दखल देने का आग्रह◾मोदी कैबिनेट से हटाए जाने के बाद बाबुल सुप्रियो ने राजनीति से संन्यास का किया ऐलान, बोले- समाज सेवा के लिए आया था◾राजीव रंजन उर्फ ललन सिंह बने जेडीयू के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष, जानिए नीतीश के करीबी का राजनीतिक संघर्ष◾UP बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट जारी, 10वीं में 99.53% और 12वीं में 97.88% स्टूडेंट्स पास ◾टोक्यो ओलंपिक 2020 : पीवी सिंधु फाइनल की रेस से हुई बाहर, मेडल की उम्मीद अब भी बरकरार◾मिजोरम पुलिस की FIR पर CM सरमा का ट्वीट, 'किसी भी जांच में शामिल होने पर होगी खुशी'◾ओलंपिक मुक्केबाजी : क्वार्टर फाइनल में हारीं पूजा रानी, पहले ही मुकाबले में हारकर बाहर हुए अमित पंघाल ◾चुनावों से पहले BJP खेल रही आरक्षण का कार्ड, जानिए UP समेत किन 5 राज्यों में गूंजेगा OBC रिजर्वेशन का मुद्दा ◾आतंकी सरगना मसूद अजहर का भतीजा 'लंबू' मुठभेड़ में ढेर, पुलवामा हमले की साजिश में था शामिल ◾असम और मिजोरम के बीच हुई हिंसा पर बोले राहुल- देश में दंगों को बीज की तरह बोया जा रहा है◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

ENG vs IND (Women) Test Match : नाइट और ब्युमोंट का अर्धशतक, इंग्लैंड के 6 विकेट पर 269 रन

कप्तान हीथर नाइट और सलामी बल्लेबाज टैमी ब्युमोंट के अर्धशतकों के बाद पदार्पण कर रहे स्नेह राणा और दीप्ति शर्मा ने भारत को वापसी दिलाई जिससे एकमात्र टेस्ट के पहले दिन बुधवार को इंग्लैंड का स्कोर छह विकेट पर 269 रन रहा।

इंग्लैंड की टीम नाइट (95) और ब्युमोंट (66) की पारियों की बदौलत तीसरे सत्र में एक समय दो विकेट पर 230 रन बनाकर बेहद मजबूत स्थिति में थी लेकिन आफ स्पिनरों स्नेह (77 रन पर तीन विकेट) और दीप्ति (50 रन पर दो विकेट) की फिरकी बदौलत भारतीय टीम वापसी करने में सफल रही।

दिन का खेल खत्म होने पर पदार्पण कर रही सोफिया डंक्ले 12 जबकि कैथरीन ब्रंट सात रन बनाकर खेल रही थी।

दीप्ति ने अंतिम सत्र में नाइट और नताली स्किवर (42) को पगबाधा किया। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की।

स्नेह ने दूसरे सत्र में ब्युमोंट को आउट करने के बाद अंतिम सत्र में एमी जोन्स (01) और जॉर्जिया एल्विस (05) की पारियों का अंत किया।

नाइट ने 175 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके जड़े जबकि ब्युमोंट ने अपने दूसरे टेस्ट अर्धशतक के दौरान 166 गेंद का सामना करते हुए छह चौके मारे।

इंग्लैंड ने पहले सत्र में एक विकेट पर 86 रन जोड़े जबकि दूसरे सत्र में 76 रन जोड़कर एक विकेट गंवाया। भारत ने तीसरे सत्र में 107 रन देकर चार विकेट चटकाते हुए यह सत्र अपने नाम किया।

सुबह इंग्लैंड की कप्तान नाइट ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया जिसके बाद अनुभवी झूलन गोस्वामी और शिखा पांडे की जोड़ी ने सधी हुई गेंदबाजी की और इंग्लैंड की सलामी बल्लेबाजों को कुछ मौकों पर परेशान किया।

सलामी बल्लेबाज लॉरेन विनफील्ड हिल (35) पारी के सातवें ओवर में भाग्यशाली रही जब झूलन की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन पहली स्लिप में स्मृति मंधाना ने आसान कैच टपका दिया। विनफील्ड हिल इस समय तीन रन बनाकर खेल रही थी।

अगले ओवर में विनफील्ड हिल एक बार फिर भाग्यशाली रहीं जबकि पदार्पण कर रही पूजा वस्त्रकार की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया और दूसरी स्लिप तथा गली के बीच से चार रन के लिए चली गई। विनफील्ड हिल ने हालांकि सकारात्मक बल्लेबाजी की। उन्होंने शिखर पर छक्के के साथ 17वें ओवर में इंग्लैंड के रनों का अर्धशतक पूरा किया।

एक ओवर के बाद विनफील्ड हिल ने पूजा पर भी बैकवर्ड स्क्वायर लेग के ऊपर से छक्का जड़ा।

पूजा ने विनफील्ड हिल को विकेटकीपर तानिया भाटिया के हाथों कैच कराके भारत को पहली सफलता दिलाई और टैमी के साथ उनकी 69 रन की साझेदारी का अंत किया।

लंच के बाद अधिकांश समय मेहमान टीम की गेंदबाज सफलता हासिल करने के लिए जूझती दिखी। पदार्पण कर रही आफ स्पिनर स्नेह राणा ने ब्युमोंट को आउट करके भारत को दूसरी सफलता दिलाई। शार्ट लेग पर शेफाली वर्मा ने उनका शानदार कैप लपका।

दूसरे सत्र में भारत ने वापसी की। दीप्ति ने स्किवर को पगबाधा करके कप्तान नाइट के साथ उनकी साझेदारी का अंत किया। नाइट जब शतक से पांच रन दूर थी तब दीप्ति ने उन्हें भी पगबाधा कर दिया।

स्नेह ने जोन्स को पगबाधा करने के बाद जॉर्जिया को स्लिप में दीप्ति के हाथो कैच कराके इंग्लैंड का स्कोर दो विकेट पर 230 रन से छह विकेट पर 251 रन किया।

भारत के लिए पांच खिलाड़ी पदार्पण कर रही हैं जिसमें शेफाली वर्मा, दीप्ति, पूजा, स्नेहऔर तानिया शामिल हैं। इंग्लैंड के लिए सोफिया पहला टेस्ट खेल रही हैं।

भारतीय टीम सात साल में पहला टेस्ट खेल रही है। टीम ने पिछला टेस्ट नवंबर 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मैसुरू में खेला था।