BREAKING NEWS

राहुल ने किया नेशनल रजिस्टर आफ अनएम्पलायमेंट पोस्टर का विमोचन ◾राजद्रोह का आरोपी शरजील इमाम बिहार के जहानाबाद से गिरफ्तार◾नरेंद्र मोदी ने देश की भाईचारे और एकता की छवि को नुकसान पहुंचाया : राहुल गांधी◾एनसीसी के कार्यक्रम में PM मोदी बोले- पाक को धूल चटाने में 10 दिन भी नहीं लगेंगे'◾कांग्रेस ने भाजपा पर साधा निशाना, कहा- प्रति व्यक्ति कर्ज 27 हजार रुपये बढ़ा, सरकार बजट में बताए कि यह बोझ कैसे कम होगा ◾2002 गुजरात दंगे के 14 दोषियों को सुप्रीम कोर्ट से मिली जमानत◾केजरीवाल की चुनौती को अमित शाह ने स्वीकारी, 8 सांसदों को स्कूलों में भेजकर खोली पोल ◾सीएए के तहत भारतीय नागरिकता पाने के लिए लोगों को देना होगा धर्म का सबूत◾क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए एक-दूसरे की संवेदनाओं को समझना आवश्यक : राजनाथ सिंह◾पाक के लाहौर में मारा गया खालिस्तानी नेता 'हैप्पी PhD’, RSS नेताओं की हत्या का था आरोपी◾निर्भया केस के दोषी मुकेश सिंह की याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई ◾BJP सांसद प्रवेश वर्मा का बड़ा बयान, बोले-हमारी सरकार बनी तो 1 घंटे में खाली करा देंगे शाहीन बाग◾दिल्ली में कोरोना वायरस ने दी दस्तक, RML अस्पताल में 3 संदिग्ध मामले सामने आए◾जम्मू-कश्मीर पुलिस को बड़ी कामयाबी हासिल, लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी को किया गिरफ्तार◾मध्यप्रदेश : कमलनाथ सरकार में राजनीतिक नियुक्तियां अटकने से कांग्रेस नेताओं में बढ़ रहा असंतोष ◾दिल्ली चुनाव : अमित शाह ने केजरीवाल को शाहीनबाग जाने की चुनौती दी, कहा- मोदी सरकार राष्ट्र विरोधी को नहीं बख्शेगी ◾कोरोना वायरस से चीन में अब तक 106 लोगों की मौत, 1300 नए मामले आए सामने ◾हेमंत मंत्रिमंडल का विस्तार मंगलवार को, सात नये मंत्री हो सकते हैं शामिल ◾मुझे पेशेवर सेवाओं के लिए पीएफआई की तरफ से भुगतान किया गया था: कपिल सिब्बल ◾कोरेगांव-भीमा मामला : भाकपा ने कहा- NIA को सौंपना पूर्व भाजपाई सरकार के झूठ पर “पर्दा डालने की कोशिश’◾

एशेज में 47 साल बाद फिर से दोहराया इतिहास, 2-2 से इंग्‍लैंड-ऑस्‍ट्रेलिया ने खेली सीरीज

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच द ओवल में एशेज सीरीज का आखिरी और पांचवां टेस्ट मैच खेला गया। पांच टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को इंग्लैंड ने 135 रनों से हरा दिया। एशेज  सीरीज इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच में 2-2 से ड्रॉ हो गए हैं। बता दें कि एशेज सीरीज 47 साल बाद ड्रॉ रही है।

एशेज सीरीज इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच में पहले साल 1972 में ड्रॉ रही थी। बता दें कि उस समय भी इंग्लैंड में ही एशेज सीरीज खेली गई थी। एशेज सीरीज इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने पांच-पांच बार अपने नाम की है। पांच टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को इंगलैंड ने 399 रनों का लक्ष्य दिया था। 

जिसका पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया की पूरी टीम 263 रनों पर सिमिट गई। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बल्लेबाज मैथ्यू ने सबसे ज्यादा 117 रन बनाए। जबकि इस मैच में इंग्लैंड की तरफ से तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड ने शानदार प्रदर्शन किया। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रॉड ने चार विकेट अपने नाम किए। 

बता दें कि ऑस्ट्रेलिया पांचवां टेस्ट जरूर हार गई लेकिन वह एशेज सीरीज रखने में सफल रही है। दरअसल 2017/18 सीजन में ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज जीती थी। इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर पांचवें टेस्ट में मैन ऑफ द मैच बने। पांचवें टेस्ट की पहली पारी में जोफ्रा आर्चर ने 6 विकेट चटकाए थे। वहीं मैन ऑफ द सीरीज का अवॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ और इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को संयुुक्त यह अवॉर्ड मिला।

एशेज सीरीज में स्टीव स्मिथ ने शानदार प्रदर्शन किया है। एशेज सीरीज में स्टीव स्मिथ ने 774 रन बनाए हैं। इस साल की किसी भी सीरीज में किसी भी बल्लेबाज ने इतने रन नहीं बनाए हैं। टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में स्टीव स्मिथ आगे हैं। 

इंग्लैंड के बेन स्टोक्स की बात करें तो ऑलराउंडर के तौर पर उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इस सीरीज में बेन स्टोक्स ने 440 रन और 8 विकेट चटकाए हैं। एशेज सीरीज का पहला टेस्ट मैच बर्मिंघम में खेला गया जिसे ऑस्ट्रेलिया ने 251 रनों से जीता। उसके बाद दूसरा टेस्ट लॉर्ड्स में खेला गया जो ड्रॉ रहा। 

जबकि तीसरा मैच हेडिंग्ले में खेला गया जिसमें बेन स्टोक्स ने शानदार पारी खेलकर इंग्लैंड को यह मैच जीताकर सीरीज 1-1 पर बराबर की। चौथे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने वापसी करते हुए 185 रनों से मैच जीता और एशेज अपने पास बरकरार रखी। सीरीज का पांचवां और आखिरी टेस्ट मैच इंग्लैंड ने 135 रनों से जीता और एशेज सीरीज 2-2 से ड्रॉ रही। 

अब श्रीलंका के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया तीन मैचों की टी 20 सीरीज खेलेगी और इंग्लैंड पांच टी 20 मैचों की सीरीज और दो टेस्ट मैचों की सीरीज टीवी के खिलाफ खेलेगी। 

कब-कब ड्रॉइंग ए शेजसीरीज़

1938 में 1-1 (ऑस्ट्रेलिया ने बरकरार रखी श्रृंखला)

1962/63 में 1-1 (ऑसट्रेलिया ने बरकरार रखी सीरीज़)

1965/66 में 1-1 (ऑसट्रेलिया ने बरकरार रखी सीरीज़)

1968 में 1-1 (ऑस्ट्रेलिया ने बरकरार रखी श्रृंखला)

1972 में 2-2 (इंगलैंड ने श्रृंखला बरकरार रखी)

2019 में 2-2 (ऑस्ट्रेलिया ने बरकरार रखी सीरीज)