BREAKING NEWS

TOP 20 NEWS 11 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है : ठाकरे ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात के बाद कहा ◾JNU ने वापस लिया शुल्क बढ़ोतरी का फैसला, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए योजना की प्रस्तावित ◾सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, RTI के दायरे में आएगा CJI का दफ्तर◾संजय राउत को अस्पताल से मिली छुट्टी, कहा- महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री तो शिवसेना का ही होगा◾कुलभूषण जाधव के लिए पाकिस्तान करेगा अपने आर्मी एक्ट में बदलाव ◾शिवसेना का BJP पर तीखा वार, कहा-सरकार गठन को लेकर जारी गतिरोध का आनंद उठा रही है पार्टी◾कर्नाटक के 17 विधायक अयोग्य, लेकिन लड़ सकते हैं चुनाव : SC◾महाराष्ट्र : राज्यपाल के फैसले को SC में चुनौती देने वाली याचिका का उल्लेख नहीं करेगी शिवसेना◾लगातार 5 दिन से बढ़ते पेट्रोल के दाम पर लगा ब्रेक, डीजल के दाम भी स्थिर ◾महाराष्ट्र : शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस का नहीं हुआ गठबंधन, अब ऑपरेशन लोटस की तैयारी में BJP◾दिल्ली-NCR में सांस लेना हुआ दूभर, गंभीर श्रेणी में पहुंची हवा◾राष्ट्रपति कोविंद और PM मोदी ने गुरु नानक जयंती की दी शुभकामनाएं◾भारत को गुजरात में बदलने के प्रयास : तृणमूल कांग्रेस सांसद ◾विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने डच समकक्ष के साथ विभिन्न विषयों पर चर्चा की ◾महाराष्ट्र गतिरोध : राकांपा नेता अजित पवार राज्यपाल से मिलेंगे ◾महाराष्ट्र : शिवसेना का समर्थन करना है या नहीं, इस पर राकांपा से और बात करेगी कांग्रेस ◾महाराष्ट्र : राज्यपाल ने दिया शिवसेना को झटका, और वक्त देने से किया इनकार◾CM गहलोत, CM बघेल ने रिसॉर्ट पहुंचकर महाराष्ट्र के नवनिर्वाचित विधायकों से मुलाकात की ◾दोडामार्ग जमीन सौदे को लेकर आरोपों पर स्थिति स्पष्ट करें गोवा CM : दिग्विजय सिंह ◾

खेल

गिल शतक से चूके, भारत को बड़ी बढ़त

तिरुवनंतपुरम : कप्तान शुभमन गिल शतक से चूक गये लेकिन 90 रन की उनकी पारी से भारत ए ने दक्षिण अफ्रीका ए के खिलाफ पहले अनौपचारिक टेस्ट मैच के दूसरे दिन मंगलवार को पहली पारी में 303 रन बनाकर 139 रन की बढ़त हासिल की। इस चार दिवसीय मुकाबले में भारत ए के लिए जलज सक्सेना ने भी नाबाद 61 रन बनाये। दिन का खेल खत्म होने तक भारत ए ने दक्षिण अफ्रीका ए की दूसरी पारी में 125 रन पर पांच विकेट चटका दिये हैं। दक्षिण अफ्रीका ए अब भी भारत ए से 14 रन पीछे है। 

दक्षिण अफ्रीका ए की पहली पारी 164 रन पर सिमटी थी। भारत ए ने दिन की शुरूआत दो विकेट पर 129 रन से की जब गिल 66 और अंकित बावने छह रन पर खेल रहे थे। बावने हालांकि कल के स्कोर में बिना कोई रन जोड़े दिन के दूसरे ओवर में मार्को जानसेन की गेंद पर बोल्ड हो गये। गिल को इसके बाद कोना भरत (33) का साथ मिला और दोनों ने चौथे विकेट के लिए 44 रन की साझेदारी की। डेन पीट ने गिल को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। उन्होंने 153 गेंद की पारी में 13 चौके और एक छक्का लगाया। 

भारतीय टीम 200 रन से पहले सात विकेट गंवाकर थोड़ी मुश्किल में थी लेकिन सक्सेना और शारदुल ठाकुर (34) शतकीय साझेदारी कर टीम को 300 रन के करीब ले गये और बड़ी बढ़त सुनिश्चित की। हरफनमौला सक्सेना ने 96 गेंद की नाबाद पारी में 11 चौके लगाये। दक्षिण अफ्रीका ए के लिए लुंगी एनगिडी और पीट ने तीन-तीन विकेट लिये जबकि जानसेन और लुथो सिपामला को दो-दो सफलता मिली। दक्षिण अफ्रीका ए की दूसरी पारी में भी शुरूआत अच्छी नहीं रही। टीम ने 52 रन तक चार विकेट गंवा दिये। 

जुबेर हमजा ने 44 और हेनरिक क्लासेन ने नाबाद 35 रन बनाकर स्थिति को संभाला। दिन का खेल खत्म होने पर क्लासेन के साथ क्रीज पर विआन मुलदेर (12) मौजूद थे। बायें हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम ने दूसरी पारी में दो जबकि मोहम्मद सिराज, ठाकुर और कृष्णप्पा गौतम ने एक-एक विकेट हासिल किया।