BREAKING NEWS

मैं कोई चवन्नी नहीं, जो पलट जाऊं.....BJP के ऑफर पर जयंत चौधरी का जवाब◾उत्तराखंड : उपाध्याय ने कांग्रेस को दिया बड़ा झटका, 40 साल पुराना रिश्ता तोड़कर भाजपा में हुए शामिल◾सरकार की नीतियां देश पर पड़ रही भारी, मायावती बोलीं- युवाओं से ‘पकौड़े बिकवाने की सोच’ बदले BJP ◾ न्यायालय का BJP विधायक नितेश राणे को गिरफ्तारी से 10 दिन का संरक्षण, इस दौरान करना होगा समर्पण ◾अयोध्या की जगह मथुरा शिफ्ट हो रहा UP चुनाव का मुद्दा? बांके बिहारी की शरण में शाह, जानें पूरा कार्यक्रम ◾यूपी चुनाव : सीएम योगी ने 'सैफई महोत्सव' को लेकर SP पर साधा निशाना, ट्वीट कर कही यह बात ◾प्रमोशन में भगवान पर बयान देकर फंसी श्वेता, नरोत्तम मिश्रा ने दिए जांच के निर्देश, जानें क्या है पूरा मामला ◾दिल्ली : गैंगरेप के बाद महिला के साथ अभद्रता, काटे बाल, चेहरा काला कर इलाके में घुमाया◾UP चुनाव: प्रचार अभियान में कांग्रेस को क्यों होगी बुलेट प्रूफ जैकेट की जरूरत? मदद के लिए उन्नाव भेजी टीम ◾राहुल ने ट्विटर के CEO को लिखा पत्र, कहा- सरकार के दबाव में कार्य कर रही कंपनी, फॉलोअर्स किए कम ◾'टीपू सुल्तान स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स' को लेकर विवाद, राउत बोले-नया इतिहास मत लिखो◾उत्तराखंड चुनाव से पूर्व कांग्रेस को एक और बड़ा झटका! BJP में शामिल हुए पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ◾Today's Corona Update : नए मरीजों की संख्या से ज्यादा रिकवरी रेट, एक्टिव केस में भी दर्ज हुई गिरावट◾World Corona Update : नहीं थम रहा कोरोना संक्रमण का कहर, वैश्विक स्तर पर 36.18 करोड़ हुआ आंकड़ा ◾पंजाब चुनाव : राहुल प्रचार अभियान का फूंकने बिगुल, 117 उम्मीदवारों संग स्वर्ण मंदिर में टेकेंगे मत्था ◾UP विधानसभा चुनाव : प्रचार के लिए आज मैदान में उतरेंगे BJP के दिग्गज, घर-घर देंगे दस्तक◾उत्तराखंड : कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष किशोर उपाध्याय थाम सकते हैं BJP का दामन◾UP चुनाव : CM योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को बिजनौर में करेंगे जनसंपर्क◾उप्र चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीसरी सूची में 89 और उम्मीदवार घोषित किए, महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट◾गृह मंत्री अमित शाह ने की पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं के साथ बैठक, ये है भाजपा का प्लान ◾

भारत-न्यूजीलैंड दूसरा टेस्ट: खराब शॉट सिलेक्शन के चलते भारत की पहली पारी 242 रन पर सिमटी

भारतीय बल्लेबाजों ने जरूरी जज्बा तो दिखाया लेकिन गैर जिम्मेदाराना शाट खेलकर अपने विकेट भी गंवाये जिसके कारण उनकी टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच में शनिवार को यहां अपनी पहली पारी में 242 रन ही बना पायी। 

साव ने जहां हमलावर तेवर अपनाकर 64 गेंदों पर 54 रन बनाये वहीं पुजारा (140 गेंदों पर 54) ने अपना चिर परिचित धैर्य दिखाया। साव की तरह हनुमा विहारी (70 गेंदों पर 55 रन) ने भी गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी। विहारी के चाय के विश्राम से ठीक पहले आउट होने के बाद भारतीय पारी ताश के पत्तों की तरह बिखर गयी। काइल जैमीसन (45 रन देकर पांच विकेट) ने चाय के विश्राम के बाद भारतीय पारी को समेटने में अहम भूमिका निभायी।

 उन्होंने अपने दूसरे टेस्ट मैच में ही पांच विकेट लेने का कारनामा दिखाया। न्यूजीलैंड ने अपनी पहली पारी की अच्छी शुरुआत की और स्टंप उखड़ने तक बिना किसी नुकसान के 63 रन बनाये। टॉम लैथम (नाबाद 27) और टॉम ब्लंडेल (नाबाद 29) को भारतीय तेज गेंदबाज खास परेशान नहीं कर पाये। 

पिच दूसरे और तीसरे दिन बल्लेबाजी के लिये अच्छी रहेगी। न्यूजीलैंड अगर इसका फायदा उठाता है तो फिर विराट कोहली और उनकी टीम पर दो मैचों की श्रृंखला 0-2 से गंवाने का खतरा गहरा जाएगा। घसियाली पिच पर तीन भारतीय बल्लेबाजों साव, विहारी और पुजारा ने दिखाया कि रन बनाना मुश्किल नहीं है। 

लेकिन इन तीनों ने ढीले शॉट खेलकर अपने विकेट इनाम में भी दिये। अपनी बल्लेबाजी कौशल के कारण ऋद्धिमान साहा पर प्राथमिकता पाने वाले ऋषभ पंत (12) ने जीवनदान मिलने के बावजूद ढीला शाट खेला और गेंद उनके विकेट थर्रा गयी। भारत एक समय चार विकेट पर 194 रन बनाकर 350 रन तक पहुंचने की स्थिति में दिख रहा था लेकिन इसके बाद उसने छह ओवर और 22 रन के अंदर पांच विकेट गंवा दिये जिसका मैच के परिणाम पर निर्णायक प्रभाव पड़ सकता है। 

जैमीसन ने चाय के बाद पुजारा, पंत और उमेश यादव को जल्दी जल्दी पवेलियन भेजकर भारतीयों की 250 रन तक पहुंचने की उम्मीदों पर भी पानी फेर दिया। मोहम्मद शमी ने 16 और जसप्रीत बुमराह ने नाबाद 10 रन बनाये। कप्तान विराट कोहली (तीन) फिर से नाकाम रहे। 

वह अभी तक इस दौरे में तीनों प्रारूपों में केवल एक अर्धशतक जमा पाये हैं। पहले टेस्ट मैच में जुझारूपन दिखाने वाले मयंक अग्रवाल (सात) और अंजिक्य रहाणे (सात) भी जल्दी आउट हो गये। साव ने सुबह अपने अच्छे फुटवर्क से कुछ दर्शनीय ड्राइव लगाये।

 इस बीच ट्रेंट बोल्ट (89 रन देकर दो) और कोलिन डि ग्रैंडहोम ने स्विंग हासिल करने के लिये ओवरपिच गेंदबाजी भी। साव ने अपनी पारी में आठ चौके और नील वैगनर (29 रन देकर एक) पर छक्का लगाया। उन्होंने पुजारा के साथ दूसरे विकेट के लिये 50 रन जोड़े। वह अर्धशतक पूरा करने के बाद हालांकि पवेलियन लौट गये।

 जैमीसन की ओवर पिच गेंद को ड्राइव करने के प्रयास में उन्होंने दूसरी स्लिप में खड़े लैथम को कैच दिया जिन्होंने एक हाथ से बेहतरीन कैच लिया। भारत के पुछल्ले बल्लेबाज फिर से उपयोगी योगदान देने में नाकाम रहे।