ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम अब भारत आ रही है और इस दौरे पर ऑस्ट्रेलिया और भारत के बीच 2 टी20 मैच और 5 वनडे मैच की सीरीज खेली जानी है। ऑस्ट्रेलिया को उसी केघर में भारतीय टीम ने टेस्ट सीरीज और वनडे सीरीज में करारी मात दी थी।

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया को उसी के घर में 71 सालों में पहली बार टेस्ट सीरीज में 3-1 से हराया था और वनडे सीरीज में 2-1 से हराया था। उसके बाद ऑस्ट्रेलिया दौरे के बाद भारतीय टीम न्यूजीलैंड गई थी जहां पर भारत ने वनडे सीरीज में कीवी टीम को वनडे सीरीज में 4-1 से हराया था तो वहीं टी20 सीरीज 2-1 से गंवा दी थी।

विश्व कप से पहले भारत-ऑस्ट्रेलिया के पास बड़ा मौका

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में शानदार प्रदर्शन करने के बाद अब भारतीय टीम वापस भारत आ चुकी है और अब वह ऑस्ट्रेलिया के साथ टी20 सीरीज और वनडे सीरीज की मेजबानी करेगी। विश्व कप 2019 से पहले 5 वनडे मैचों की सीरीज भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

दोनों टीमों को अपने आपको विश्व कप से पहले साबित करने का यह खास मौका मिला है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 सीरीज पहले खेली जानी है इसमें 2 मैच होंगे जो विशाखापट्टनम में 24 फरवरी से शुरू होनी है। बता दें कि पहला टी20 मैच दोनों के बीच बेंगलुरू के केएससीए क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाना था लेकिन सुरक्षा की वजह से अब यह मैच विशाखापट्टनम में 24 फरवरी को खेला जाना है।

दरअसल 24 फरवरी को ही बेगलुरू में एयरो इंडिया शो होना है उस शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शिरकत करेंगे जिसकी वजह से वह केएससीए को सुरक्षा देने में समर्थ नहीं थे और उन्होंने इस मामले में बीसीसीआई से मैच की तारीख बदलने के लिए कहा था और उन्होंने उनकी यह बात मान ली।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की टीम में वापसी होगी। बता दें कि न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी दो वनडे मैचों और टी20 सीरीज के लिए विराट कोहली को आराम दिया था। कंगारुओं के भारत दौरे पर विराट कोहली की टीम में वापसी होगी। भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया टीम की कमान एरोन फिंच को दी गई है और इसके साथ ही टीम में कई बड़े बदलाव भी किए गए हैं।

इस तरह हो भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 और वनडे सीरीज के कार्यक्रम

पहला टी20 मैच                           24 फरवरी (रविवार)           विशखापट्टनम       शाम 7 बजे

दूसरा टी20 मैच                           27 फरवरी (बुधवार)                बेंगलुरू              शाम 7 बजे

भारत-ऑस्ट्रेलिया पहला वनडे            2 मार्च (शनिवार)               हैदराबाद           दोपहर 1.30 बजे

भारत- ऑस्ट्रेलिया दूसरा वनडे            5 मार्च (मंगलवार)             नागपुर              दोपहर 1.30 बजे

भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा वनडे           8 मार्च (शुक्रवार)                  रांची                दोपहर 1.30 बजे

भारत-ऑस्ट्रेलिया चौथा वनडे            10 मार्च (रविवार)               चंडीगढ़               दोपहर 1.30 बजे

भारत-ऑस्ट्रेलिया पांचवां वनडे          13 मार्च (बुधवार)               दिल्ली                  दोपहर 1.30 बजे

इस तरह होगी ऑस्ट्रलिया की टीम-

एरोन फिंच (c), पैट कमिंस, एलेक्स केरी, जेसन बेहरेनडोर्फ, नाथन कूल्टर नाइल, पीटर हैंड्सकॉम्ब, उस्मान ख्वाजा, नाथन लॉयन, शॉन मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, झे रिचर्डसन, केन रिचर्डसन, मार्क रिचर्डसन, मार्कस स्टोइनिस। एश्टन टर्नर, एडम जाम्पा, डी आर्सी शॉर्ट

इस तरह होगा भारत का स्क्वाड-

रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अंबाती रायडू, एमएस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, कुलदीप यादव, जसप्रित बुमराह, युजवेंद्र चहल, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, दिनेश कार्तिक, उमेश यादव, विजय यादव। संभावित: रवींद्र जडेजा

क्या दिनेश कार्तिक के सिंगल ना लेने की वजह से भारतीय टीम ने गंवाई सीरीज?