BREAKING NEWS

UP चुनाव : CM योगी आदित्यनाथ बृहस्पतिवार को बिजनौर में करेंगे जनसंपर्क◾उप्र चुनाव के लिए कांग्रेस ने तीसरी सूची में 89 और उम्मीदवार घोषित किए, महिलाओं को 40 प्रतिशत टिकट◾गृह मंत्री अमित शाह ने की पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जाट नेताओं के साथ बैठक, ये है भाजपा का प्लान ◾उम्मीदवारों के प्रदर्शन पर रेल मंत्री बोले : ‘अपनी संपत्ति’ को नष्ट न करें, शिकायतों का करेंगे समाधान ◾गोवा चुनाव 2022: BJP ने जारी की उम्मीदवारों की दूसरी सूची, जानें किसे कहा से मिला टिकट◾बिहार: गया में नाराज छात्रों ने ट्रेन की बोगी में लगाई आग, श्रमजीवी एक्सप्रेस पर किया पथराव◾गणतंत्र दिवस 2022: अग्रिम मोर्चे के कर्मी, मजदूर और ऑटो ड्राइवर बने स्पेशल गेस्ट, मिला बड़ा सम्मान◾गणतंत्र दिवस परेड: राजपथ पर 75 विमानों का शानदार फ्लाईपास्ट, वायुसेना की शक्ति देख दर्शक हुए दंग ◾गणतंत्र दिवस 2022: परेड में वायुसेना की झांकी का हिस्सा बनीं देश की पहली महिला राफेल विमान पायलट◾गणतंत्र दिवस 2022: परेड में होवित्जर तोप से लेकर वॉरफेयर की दिखी झलक, राजपथ बना शक्तिपथ◾गणतंत्र दिवस समारोह: PM मोदी उत्तराखंड की टोपी और मणिपुरी स्टोल में आए नजर, दिया ये संकेत◾यूपी: रायबरेली में जहरीली शराब पीने से चार की मौत, 6 लोगों की हालत नाजुक◾RPN सिंह के भाजपा में शामिल होने पर शशि थरूर का कटाक्ष, बोले- छोड़कर जा रहे हैं घर अपना, उधर भी सब अपने हैं◾दिल्ली में ठंड का कहर जारी, फिलहाल बारिश होने के आसार नहीं: आईएमडी◾RRB-NTPC Exam: परीक्षार्थियों के विरोध प्रदर्शन के बाद रेलवे ने भर्ती परीक्षा पर लगाई रोक, जांच के लिए बनाई समिति◾विधानसभा चुनाव तक चलेगी हिंदू-मुसलमानको लेकर तीखी बयानबाजी: राकेश टिकैत◾World Corona: दुनियाभर में जारी है कोरोना का कोहराम, संक्रमित मरीजों का आंकड़ा पहुंचा 35.79 करोड़ के पार◾Corona Update: देश में तीसरी लहर का सितम जारी, संक्रमण के 2 लाख 85 हजार से अधिक नए केस, 665 लोगों की मौत ◾दिल्ली: गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, 27,000 से अधिक पुलिसकर्मी तैनात◾गणतंत्र दिवस पर पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने दी देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं◾

विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में जड़ा 26वां शतक, इन रिकॉर्ड्स में सचिन-गावस्कर को पीछे छोड़ा

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को शतक जड़ा है। विराट कोहली का यह शतक साल 2019 का टेस्ट क्रिकेट में पहला शतक है। दिसंबर 2018 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी शतक टेस्ट में विराट कोहली ने पर्थ के मैदान पर लगाया था।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ जारी पुणे टेस्ट के दूसरे दिन विराट कोहली ने 10 पारियों के बाद शतक लगाया। टेस्ट कैरियर में विराट का यह 26वां शतक है। हमेशा की तरह विराट कोहली ने इस शतक के साथ ही एक नया रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। 

चौथे खिलाड़ी बने गए सबसे तेज 26 शतक लगाने वाले


विराट कोहली ने अपना 26वां टेस्ट शतक साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज फिलेंडर की गेंद पर स्ट्रेट ड्राइव लगाकर पूरा किया। 26वें शतक लगाने के मामले में विराट कोहली दुनिया के 21वें और भारत के चौथे खिलाड़ी बने। विराट से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और सुनील गावस्कर ने यह रिकॉर्ड बनाया। 

सबसे तेज 26 शतक 


डॉन ब्रैडमैन ने यह कारनामा 69 पारियों में पूरा किया था। स्टीव स्मिथ ने 121 पारियों में, सचिन तेंदुलकर ने 136 पारियों में, विराट कोहली ने 138 पारियों में और सुनील गावस्कर ने 144 पारियों में पूरा किया।

7वें खिलाड़ी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले

साउथ अफ्रीका के खिलाफ इस मैच में भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने की लिस्ट में 7वें स्‍थान पर आ गए हैं। इस मामले में भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी दिलीप वेंगसरकर को विराट कोहली ने पछाड़ दिया है। भारत की तरफ से 116 मैचों में उन्होंने 6868 रन बनाए थे।

सचिन तेंदुलकर सबसे ज्यादा रन टेस्ट क्रिकेट में बनाने के मामले में पहले स्‍थान पर हैं। सचिन ने 15921 रन बनाए हैं। इसके बाद टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने में दूसरे स्‍थान पर राहुल द्रविड़ 13265 रन, सुनील गावस्कर 10122 रन, वीवीएस लक्ष्मण 8781 रन, वीरेंद्र सहवाग 8503 और सौरव गांगुली 7212 रन ने बनाए। टेस्ट इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने के मामले में विराट कोहली अब 53वें खिलाड़ी बन गए हैं। 

बराबरी की रिकी पोंटिंग के रिकॉर्ड की

टेस्ट क्रिकेट में बतौर कप्तान के रूप में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली ने पूर्व ऑस्ट्रेलिया कप्तान रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। 

टेस्ट क्रिकेट में रिकी पोंटिंग और विराट कोहली के नाम पर बतौर कप्तान 19-19 शतक हो गए हैं। साउथ अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ इस मामले में सबसे आगे हैं। टेस्ट क्रिकेट में ग्रीम स्मिथ ने 25 शतक लगाए हैं। 

पीछे छोड़ा सचिन और धोनी को 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट क्रिकेट में रन बनाने वाले भारतीय टेस्ट कप्तान का गौरव विराट कोहली ने हासिल किया। इस मामले में सचिन तेंदुलकर और एमएस धोनी को विराट कोहली ने पछाड़ दिया है। 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ विराट कोहली ने बतौर कप्तान 600 रन बना लिए हैं। विराट से पहले सचिन तेंदुलकर के नाम यह रिकॉर्ड था। उन्होंने 553 रन बनाए थे। पूर्व कप्तान एमएस धोनी इस लिस्ट में तीसरे स्‍थान पर 461 रनों के साथ आ गए हैं। 

रिकॉर्ड बनाया अलग-अलग वेन्यू पर शतक का

पुणे टेस्ट में 173 गेंदों में विराट कोहली ने अपना शतक जड़ा। बता दें कि भारत के 11 अलग-अलग मैदानों पर विराट कोहली शतक जड़ने वाले खिलाड़ी भी बने। 

यह रिकॉर्ड पहले सचिन तेेंदुलकर के नाम पर था। उन्होंने 10 मैदानों पर शतक लगाया था। वीहं वीरेंद्र सहवाग और राहुल द्रविड़ इस लिस्ट में तीसरे स्‍थान पर हैं दोनों ने 9 मैदानों पर शतक लगाया। 

पीछे छोड़ा इंजमाम उल हक को 


टेस्ट क्रिकेट में अपने 26वें शतक के साथ ही विराट कोहली ने पूर्व पाकिस्तीन कप्तान इंजमाम उल हक को भी पछाड़ दिया है। 120 टेस्ट मैचों में इंजमाम उल हक ने 25 शतक लगाए थे।