BREAKING NEWS

कर्नाटक संकट : सिद्धारमैया ने कहा-SC के पिछले आदेश के स्पष्टीकरण तक फ्लोर टेस्ट करना उचित नहीं◾कर्नाटक : CM कुमारस्वामी ने पेश किया विश्वास मत प्रस्ताव◾CM केजरीवाल का बड़ा ऐलान- अनधिकृत कॉलोनियों के मकानों की होगी रजिस्ट्री◾मुंबई पुलिस ने दाऊद इब्राहिम ने भतीजे रिजवान कासकर को किया गिरफ्तार◾मायावती के भाई आनंद कुमार के खिलाफ IT विभाग की कार्रवाई, 400 करोड़ का प्लॉट जब्त◾येद्दियुरप्पा ने किया दावा, बोले- सौ फीसदी भरोसा है कि विश्वास मत प्रस्ताव गिर जाएगा◾22 जुलाई को दोपहर 2 बजकर 43 मिनट पर लॉन्च होगा चंद्रयान-2◾सरकार कुलभूषण जाधव की सुरक्षा और जल्द भारत लाने की कोशिश जारी रखेगी : जयशंकर ◾अयोध्या मामला : SC का आदेश, 2 अगस्त से होगी सुनवाई◾रामनाथ कोविंद ने नौ क्षेत्रीय भाषाओं में फैसले उपलब्ध कराने के प्रयासों की प्रशंसा की ◾कुलभूषण जाधव मामले में ICJ के फैसले की पकिस्तान PM इमरान ने की सराहना◾राहुल गांधी बोले- फिर उम्मीद जगी है कि जाधव एक दिन भारत लौटेंगे◾कर्नाटक : कांग्रेस विधायक रामालिंगा रेड्डी इस्तीफा लेंगे वापस, करेंगे सरकार के पक्ष में मतदान ◾कर्नाटक : कुमारस्वामी सरकार का फ्लोर टेस्ट आज◾हाफिज सईद की गिरफ्तारी का डोनाल्ड ट्रंप ने किया स्वागत, ट्वीट कर कही ये बात ◾पीएम मोदी सहित कई दिग्गज नेताओं ने कुलभूषण जाधव पर ICJ के फैसले का किया स्वागत◾कुलभूषण जाधव ICJ के फैसले पर सुषमा ने मोदी को कहा शुक्रिया◾ICJ में भारत की बड़ी जीत : 15-1 से कुलभूषण यादव के पक्ष में गया फैसला , फांसी पर रोक ◾ICJ : जाधव मामले में पाकिस्तान ने विएना संधि का उल्लंघन किया, अब लगा तगड़ा झटका◾प्रधानमंत्री मोदी ने 47 से 56 वर्ष आयु वर्ग के भाजपा सांसदों से की मुलाकात ◾

खेल

न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच में कोहली इन खिलाड़ियों को दे सकते हैं मौका

आईसीसी विश्व कप 2019 का आज 9 जुलाई को पहला सेमीफाइनल भारत और न्यूजीलैंड के बीच में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला जाना है। विश्व कप में लगातार भारतीय टीम तीसरी बार सेमीफाइनल में पहुंची है। न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच से पहले भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि वह मैदान में पूरी ताकत के साथ उतरेंगे। 


इन बदलावों के साथ आज के मैच में उतर सकती है टीम इंडिया 

इसी बीच यह कायस लगाए जा रहे हैं कि इस मैच के लिए भारतीय टीम अपने प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलावों के साथ मैदान में उतर सकती है। गेंदबाजी में अहम बदलाव आज के मैच में हो सकते हैं। श्रीलंका के खिलाफ आखिरी लीग मैच में भारतीय टीम के तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार ने बहुत रन लुटाए थे। 


श्रीलंका के खिलाफ आखिरी लीग मैच में 10 ओवर में 73 रन देकर भुवी ने महज 1 विकेट ही लिया था। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका के खिलाफ इस मैच में शुरुआती ओवरों में दो मेडन दिए और अपने तीसरे ओवर में 1 विकेट भी टीम काे दिलाया। जबकि भुवी ने अपने शुरुआती 5 ओवरों में 35 रन दे दिए थे। 


भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की जगह इस मैच में भुवी को मौका दिया गया था। उस समय शमी को बाहर बिठाया गया जब वह अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे और टीम को विकेट दिला रहे थे। लोगों ने कप्तान विराट कोहली के इस फैसले की कड़ी आलोचना की थी। अब ऐसा लग रहा है कि पहले सेमीफाइनल मैच में कप्तान कोहली शमी को भुवी की जगह टीम में शामिल कर सकते हैं। 


विश्व कप 2019 में तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने अब तक 14 विकेट 4 मैचों में चटकाए हैं। वहीं दूसरी तरफ मौजूदा विश्व कप में भुवी ने 5 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने महज 7 विकेट ही लिए हैं। इसके अलावा श्रीलंका के साथ अपने अंतिम लीग मैच में कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा को कप्तान ने टीम में शामिल किया था। जडेजा ने इस मैच में 10 ओवर में 40 रन देकर 1 विकेट चटकाया था। 


न्यूजीलैंड के खिलाफ कप्तान कोहली के सामने एक बड़ी चुनौती है कि वह कुलदीप यादव और रवींद्र जडेजा किसको टीम में शामिल करते हैं। विश्व कप 2019 में 7 मैच खेल चुके कुलदीप ने सिर्फ 6 विकेट ही ले पाए हैं। जबकि स्पिन गेंदबाज जडेजा को एक ही मैच में मौका दिया गया है तो वहीं युजवेंद्र चहल ने विश्व कप में 7 मैच खेले हैं और उसमें 11 विकेट चटकाए हैं। 


ऐसा कहा जा रहा है आने वाले दो बड़े मैचों में चहल की जगह लगभग तय ही है। इसके साथ ही भारतीय टीम के ऑलराउंडर स्टार हार्दिक पांड्या ने मौजूदा विश्व कप में गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया है। टीम में पार्ट टाइम गेंदबाजी करते हुए भी पांड्या ने 8 मैचों में 9 विकेट लिए हैं। अगर इन आंकड़ाें नजर डाली जाए तो आज के मैच में कप्तान कोहली गेंदबाजी में कई बदलावों के साथ उतर सकते हैं। 


इंग्लैंड की सरजमीं पर भारतीय टीम अभी तक एक भी मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ नहीं जीती है। लेकिन मौजूदा विश्व कप में भारतीय टीम के खिलाड़ियों के जिस तरह से तेवर दिखाई और जैसे अपना विजयरथ दौड़ाया है उसे देखते हुए यह कहना गलत नहीं होगा कि न्यूजीलैंड से किसी भी जगह पर भारतीय टीम कम लग रही है।