BREAKING NEWS

झारखंड में रविवार को राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की चुनाव सभाएं◾सोनिया ने रविवार को बुलाई संसदीय रणनीति समूह की बैठक, नागरिकता विधेयक पर होगी चर्चा ◾PM मोदी ने वैज्ञानिकों का कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के विकास का किया आह्वान ◾NIA ने आईएसआईएस 2 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर◾उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने मरने से पहले कहा-'मुझे बचाओ, मैं मरना नहीं चाहतीं' ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता युवती का शव उसके गांव लाया गया ◾राम मंदिर के ट्रस्ट में संघ प्रमुख भागवत को नहीं होना चाहिए : विहिप◾मेरी मानसिक ताकत तोड़ना चाहती है केंद्र सरकार : चिदंबरम ◾भारत की पहचान 'दुष्कर्म राजधानी' के रूप में बन गई है : राहुल◾TOP 20 NEWS 7 DEC : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾दिल्ली विधानसभा चुनाव में भाजपा का नारा 'अबकी बार, तीन पार' होगा : केजरीवाल◾एनआरसी के खिलाफ कल जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करेगी पार्टी : संजय सिंह◾राकांपा नेता उमाशंकर यादव बोले- नैतिकता के आधार पर तत्काल इस्तीफा दें CM योगी◾बलात्कारी के लिए मृत्युदंड से सख्त सजा कुछ नहीं हो सकती, पालक भी जिम्मेदारी समझें : स्मृति ईरानी◾CM केजरीवाल ने उन्नाव बलात्कार पीड़िता की मौत को बताया शर्मनाक, ट्वीट कर कही ये बात ◾बलात्कार की घटनाओं पर स्वत: संज्ञान लें सुप्रीम कोर्ट : मायावती◾PM मोदी, अमित शाह और अजीत डोभाल पुणे में शीर्ष पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन में हुए शामिल ◾केरल में बोले राहुल गांधी- महिलाओं के खिलाफ हिंसा और ज्यादतियों में हुई बढ़ोतरी◾सशस्त्र सेना झंडा दिवस के अवसर PM मोदी ने लोगों से किया अनुरोध, बोले- सशस्त्र बल के कल्याण के लिए योगदान दें◾उन्नाव रेप पीड़िता की मौत के विरोध में BJP मुख्यालय पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज◾

खेल

मारक्रम ने दिखाया ‘पराक्रम’

 aiden markram

विजयनगरम : ओपनर एडन मारक्रम ने शानदार 100 रन बनाकर भारत को आगामी टेस्ट सीरीज के लिये खतरे का संकेत दे दिया है। मारक्रम की इस बेहतरीन पारी के दम पर दक्षिण अफ्रीका ने भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ तीन दिवसीय अभ्यास मैच के खराब रौशनी से प्रभावित दूसरे दिन शुक्रवार को 50 ओवर में चार विकेट पर 199 रन बना लिये। इस अभ्यास मैच का पहला दिन कल बारिश के कारण धुल गया था और टॉस भी नहीं हुआ था। 

दूसरे दिन दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया था। दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत हालांकि खराब रही और उसके दो बल्लेबाज 33 रन तक पवेलियन लौट गये। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की जगह भारतीय टेस्ट टीम में शामिल किये गये तेज गेंदबाज उमेश यादव ने शुरूआती सफलता का स्वाद चखा और डीन एल्गर को प्रियांक पांचाल के हाथों कैच करा दिया। एल्गर 18 गेंदों में एक चौके की मदद से छह रन ही बना सके। 

थ्यूनिस डी ब्रियून 6 रन बनाकर तेज गेंदबाज इशान पोरेल की गेंद पर पगबाधा हो गये। मारक्रम ने जुबायर हम्जा के साथ तीसरे विकेट के लिये 45 रन की साझेदारी की। हम्जा को लेफ्ट आर्म स्पिनर धर्मेंद्र सिंह जडेजा ने पगबाधा किया। हम्जा ने 26 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 22 रन बनाये। दक्षिण अफ्रीका ने अपना तीसरा विकेट 78 के स्कोर पर गंवाया। मारक्रम ने इसके बाद तेम्बा बावुमा के साथ चौथे विकेट के लिये शतकीय साझेदारी की और अपना शतक पूरा करने के बाद रिटायर हुये। मारक्रम ने 118 गेंदों पर 100 रन में 18 चौके और दो छक्के लगाये। 

दूसरे दिन का खेल खराब रौशनी के कारण निर्धारित समय से पहले रोकना पड़ा। खेल रोके जाने के समय बावुमा 92 गेंदों पर 9 चौकों की मदद से नाबाद 55 रन बना चुके थे। कप्तान फाफ डू प्लेसिस 9 रन बनाने के बाद जडेजा का शिकार बने। बोर्ड एकादश की ओर से जडेजा ने 52 रन पर दो विकेट, पोरेल ने 11 रन पर 1 विकेट और यादव ने 31 रन पर एक विकेट लिया।