BREAKING NEWS

दिल्ली में घटे कोरोना टेस्ट के दाम, अब 500 की जगह इतने रुपये में करवा सकते हैं RT-PCR TEST ◾ इंडिया गेट पर बने अमर जवान ज्योति की मशाल अब हमेशा के लिए हो जाएगी बंद, जानिए क्या है पूरी खबर ◾IAS (कैडर) नियामवली में संशोधन पर केंद्र आगे नहीं बढ़े: ममता ने फिर प्रधानमंत्री से की अपील◾कल के मुकाबले कोरोना मामलों में आई कमी, 12306 केस के साथ 43 मौतों ने बढ़ाई चिंता◾बिहार में 6 फरवरी तक बढ़ाया गया नाइट कर्फ्यू , शैक्षणिक संस्थान रहेंगे बंद◾यूपी : मैनपुरी के करहल से चुनाव लड़ सकते हैं अखिलेश यादव, समाजवादी पार्टी का माना जाता है गढ़ ◾स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी जानकारी, कोविड-19 की दूसरी लहर की तुलना में तीसरी में कम हुई मौतें ◾बेरोजगारी और महंगाई जैसे मुद्दों पर कांग्रेस ने किया केंद्र का घेराव, कहा- नौकरियां देने का वादा महज जुमला... ◾प्रधानमंत्री मोदी कल सोमनाथ में नए सर्किट हाउस का करेंगे उद्घाटन, PMO ने दी जानकारी ◾कोरोना को लेकर विशेषज्ञों का दावा - अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों में संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा◾जम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी सफलता, शोपियां से गिरफ्तार हुआ लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू◾महाराष्ट्र: ओमीक्रॉन मामलों और संक्रमण दर में आई कमी, सरकार ने 24 जनवरी से स्कूल खोलने का किया ऐलान ◾पंजाब: धुरी से चुनावी रण में हुंकार भरेंगे AAP के CM उम्मीदवार भगवंत मान, राघव चड्ढा ने किया ऐलान ◾पाकिस्तान में लाहौर के अनारकली इलाके में बम ब्लॉस्ट , 3 की मौत, 20 से ज्यादा घायल◾UP चुनाव: निर्भया मामले की वकील सीमा कुशवाहा हुईं BSP में शामिल, जानिए क्यों दे रही मायावती का साथ? ◾यूपी चुनावः जेवर से SP-RLD गठबंधन प्रत्याशी भड़ाना ने चुनाव लड़ने से इनकार किया◾SP से परिवारवाद के खात्मे के लिए अखिलेश ने व्यक्त किया BJP का आभार, साथ ही की बड़ी चुनावी घोषणाएं ◾Goa elections: उत्पल पर्रिकर को केजरीवाल ने AAP में शामिल होकर चुनाव लड़ने का दिया ऑफर ◾BJP ने उत्तराखंड चुनाव के लिए 59 उम्मीदवारों के नामों पर लगाई मोहर, खटीमा से चुनाव लड़ेंगे CM धामी◾संगरूर जिले की धुरी सीट से भगवंत मान लड़ सकते हैं चुनाव, राघव चड्डा बोले आज हो जाएगा ऐलान ◾

ND vs ENG : टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने एक बार फिर दिखाया दम, इंग्लैंड को जीतने के लिए दिया 337 रन का लक्ष्य

भारतीय क्रिकेट टीम ने शुक्रवार को यहां महाराष्ट्र क्रिकेट संघ मैदान पर जारी दूसरे वनडे मुकाबले में इंग्लैंड के सामने 337 रनों का लक्ष्य रखा है। टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए भारत ने निर्धारित 50 ओवरों में 6 विकेट पर 336 रन बनाए।

भारतीय टीम की ओर से लोकेश राहुल ने 108 रनों की शानदार पारी खेली, जो उनके करियर का पांचवां वनडे शतक है। राहुल ने नौवें ओवर में क्रीज पर कदम रखा तथा 114 गेंदों पर 108 रन की पारी खेली जिसमें सात चौके और दो छक्के शामिल हैं। उन्होंने कोहली (79 गेंदों पर 66) के साथ तीसरे विकेट के लिये 121 रन जोडकर पारी संवारी।

पंत ने आखिर में 40 गेंदों पर तीन चौकों और सात छक्कों की मदद से 77 रन बनाये तथा राहुल के साथ चौथे विकेट के लिये 113 रन की साझेदारी की। भारत ने आखिरी 10 ओवरों में 126 रन जोड़े जिनमें हार्दिक पंड्या ने भी अहम योगदान दिया। उन्होंने चार छक्कों की मदद से 16 गेंदों पर 35 रन बनाये।

इंग्लैंड की तरफ से टॉम करेन ने दो विकेट लिये लेकिन इसके लिये उन्होंने 83 रन लुटाये। रीस टोप्ले ने 50 रन देकर दो जबकि सैम करेन और आदिल राशिद ने एक . एक विकेट लिया। इंग्लैंड के कार्यवाहक कप्तान जोस बटलर ने पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने शुरू से ही दबाव बनाने की रणनीति अपनायी। दोनों सलामी बल्लेबाजों शिखर धवन (चार) और रोहित शर्मा (25) के विकेट निकालकर वे इसमें सफल भी रहे लेकिन कोहली और राहुल ने स्ट्राइक रोटेट करके रणनीतिक बल्लेबाजी की और गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया।

कोहली जब 35 रन पर थे जब आदिल राशिद की गेंद पर चोटिल इयोन मोर्गन की जगह कप्तानी कर रहे विकेटकीपर बटलर ने उनका कैच छोड़ा। भारतीय कप्तान ने इसके बाद वनडे में 62वां अर्धशतक पूरा किया जो उनका इस प्रारूप में लगातार चौथा पचासा है। लेकिन उनका अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 71वें शतक का इंतजार खत्म नहीं हुआ।

उन्होंने राशिद की गेंद कट करने का प्रयास किया लेकिन वह बल्ले का बाहरी किनारा लेकर बटलर के पास चली गयी जिन्होंने इस बार कोई गलती नहीं की। कोहली पिछली 43 पारियों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शतक नहीं जड़ पाये हैं। उन्होंने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

राहुल ने पिछले मैच में अर्धशतक बनाकर फार्म में वापसी की थी और उन्होंने उसे बरकरार रखा। उन्होंने नपे तुले शॉट लगाये और सहजता से अपनी पारी आगे बढ़ायी। कोहली के आउट होने के बाद पंत के रूप में उन्हें आक्रामक जोड़ीदार मिला जिन्हें चोटिल श्रेयस अय्यर की जगह अंतिम एकादश में जगह मिली थी।

पंत दो अवसरों में आउट दिये जाने के बावजूद डीआरएस के सहारे क्रीज पर टिके रहे। पहली बार अंपायर का फैसला पलटने के बाद उन्होंने बेन स्टोक्स पर दो छक्के लगाये और दूसरी बार टॉम करेन पर छक्का और चौका जड़कर केवल 28 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया।

राहुल इस बीच टॉम करेन के इसी ओवर में चौका और छक्का लगाकर 90 रन के पार पहुंचे। उन्होंने टॉम के छोटे भाई सैम के ओवर में एक रन लेकर अपना 108 गेंदों पर शतक पूरा किया। यह पिछले एक साल से भी अधिक समय में किसी भारतीय का वनडे में पहला शतक है।

इसके बाद तुरंत बाद हालांकि लंबा शॉट खेलने के प्रयास में वह पवेलियन लौट गये। पंत ने सीमा रेखा पर कैच थमाने से पहले अपने सातवें छक्के से भारत का स्कोर 300 रन के पार पहुंचाया और वनडे में अपना सर्वोच्च स्कोर भी पार किया। हार्दिक पंड्या ने भी इस बीच उनके साथ छक्के जड़ने में अपना योगदान दिया। क्रुणाल पंड्या 12 रन बनाकर नाबाद रहे।