BREAKING NEWS

चिराग को LJP अध्यक्ष से हटाने के प्रयास तेज, पशुपति कुमार पारस अपने सभी सांसद समर्थको के साथ जाएंगे पटना ◾राम जन्मभूमि घोटाले पर बोले चंपत राय- सारे आरोप भ्रामक, पारदर्शिता के साथ खरीदी गई जमीन ◾देश में पिछले 24 घंटे में 60471 नए कोरोना केस की पुष्टि, 2726 मरीजों ने तोड़ा दम ◾दुनियाभर में कोरोना मामलों का आंकड़ा 17.6 करोड़ से अधिक, अमेरिका सबसे ज्यादा प्रभावित देश बना ◾TOP - 5 NEWS 15TH JUNE : आज की 5 सबसे बड़ी खबरें◾UP में 2022 में होनें वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर एक्शन में BJP सरकार, सभी मंत्री उतरेंगे मैदान में◾कोरोना वायरस के नए प्रकार ‘डेल्टा प्लस’ का पता चला, वैज्ञानिकों ने कहा-चिंता की कोई बात नहीं◾गलवान झड़प के 1 साल बाद LAC के पास डटे हुए है चीनी सैनिक, भारत ने मुकाबला करने के लिए की खास तैयारी ◾पशुपति कुमार पारस को लोकसभा में LJP के नेता के रूप में मान्यता दी गई◾राजस्थान : BSP से कांग्रेस में आए विधायकों ने बढ़ाई गहलोत की टेंशन, कहा- मंत्रिमंडल का विस्तार हो तो अच्छा है◾भूमि क्षरण ने दुनिया के दो-तिहाई हिस्से को प्रभावित किया : PM मोदी◾बढ़ती महंगाई पर चिदंबरम का केंद्र पर तंज, कहा- हर रोज ईंधन की कीमतें बढ़ाने वाले PM मोदी का शुक्रिया◾ममता बनर्जी का केंद्र पर कटाक्ष, कहा- सरकार की बेरुखी के चलते देश के किसान कष्ट में हैं ◾खाद्य वस्तुओं के दाम बढ़ने से आउट ऑफ कंट्रोल हुई खुदरा महंगाई दर, मई में बढ़कर 6.3 फीसदी पर पहुंची◾आगरा : 130 फीट गहरे बोरवेल से सुरक्षित निकाला गया 3 साल का शिवा, 8 घंटे तक चला सेना और NDRF का रेस्क्यू ऑपरेशन◾राजस्थान: गोवंश की तस्करी के शक में भीड़ ने शख्स की पीट-पीटकर की हत्या, दूसरे की हालत भी नाजुक◾राम मंदिर भूमि घोटाले की राहुल गांधी ने की कड़ी निंदा, कहा - श्रीराम के नाम पर धोखा अधर्म है ◾अनलॉक की राह पर बंगाल, जानिए किन चीजों में छूट के साथ ममता सरकार ने 1 जुलाई तक बढ़ाई पाबंदियां◾राम जन्मभूमि घोटाले के आरोपों पर बोले दिनेश शर्मा- बदनाम करने के लिए कोई मौका नही छोड़ता विपक्ष◾अडाणी ग्रुप ने अपने तीन विदेशी फंडों के खातों को जब्त किए जाने की खबर को बताया भ्रामक और गलत ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

पटेल और डिविलियर्स ने दिलायी RCB को मुंबई इंडियन्स पर जीत

हर्षल पटेल के पांच विकेट और एबी डिविलयिर्स की विषम परिस्थितियों में खेली गयी 48 रन की आकर्षक पारी के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर (आरसीबी) ने शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के रोमांचक उद्घाटन मैच में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियन्स को दो विकेट से हराया। 

कप्तान विराट कोहली (29 गेंदों पर 33, चार चौके) और ग्लेन मैक्सवेल (28 गेंदों पर 39, तीन चौके, दो छक्के) के आउट होने के बाद जब आरसीबी की टीम संकट में दिख रही थी तब डिविलियर्स ने 27 गेंदों पर चार चौकों और दो छक्कों की मदद से महत्वपूर्ण पारी खेली और स्कोर आठ विकेट पर 160 रन तक पहुंचाया। 

मुंबई इंडियन्स ने नौ विकेट पर 159 रन बनाये थे। सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन (35 गेंदों पर 49, चार चौके, तीन छक्के) तथा सूर्यकुमार यादव (23 गेंदों पर 31, चार चौके, एक छक्का) ने धीमी पिच पर दूसरे विकेट के लिये 70 रन जोड़कर मुंबई को बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर किया, लेकिन आरसीबी के गेंदबाजों ने क्षेत्ररक्षकों से मदद न मिलने के बावजूद उसे बड़ा स्कोर नहीं बनाने दिया। 

अंतिम चार ओवरों में केवल 25 रन बने। पटेल ने पारी के आखिरी ओवर में केवल एक रन दिया और तीन विकेट लिये। उन्होंने कुल 27 रन देकर पांच विकेट लेकर अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। उनके अलावा मोहम्मद सिराज (चार ओवर 22 रन) और काइल जेमीसन (27 रन देकर एक) ने भी कसी गेंदबाजी की। 

देवदत्त पडिक्कल के स्वास्थ्य कारणों से नहीं खेल पाने के कारण आरसीबी ने वाशिंगटन सुंदर को कोहली के साथ पारी का आगाज करने भेजा लेकिन उसका यह दांव नहीं चला। सुंदर जीवनदान का फायदा नहीं उठा पाये और 16 गेंदों पर 10 रन ही बना पाये। रजत पाटीदार (आठ) की ट्रेंट बोल्ट ने आईपीएल में अच्छी शुरुआत नहीं होने दी। 

बोल्ट और क्रुणाल पंड्या ने शुरू में बल्लेबाजों पर दबाव बनाया और विकेट भी लिये। पिछले सत्र में एक छक्के के लिये तरसने वाले मैक्सवेल ने क्रुणाल के आखिरी ओवर में 100 मीटर लंबा छक्का लगाया और फिर राहुल चहर की गेंद भी छह रन के लिये भेजी। 

कोहली और मैक्सवेल जब मुंबई के लिये खतरा बन रहे थे तब रोहित शर्मा ने जसप्रीत बुमराह (26 रन देकर दो) को गेंद सौंपी। वह कोहली को पगबाधा आउट करके अपने कप्तान की उम्मीदों पर खरा उतरे। बदलाव के रूप में आये मार्को जेनसन (28 रन देकर दो) ने मैक्सवेल को लिन के हाथों कैच कराकर आरसीबी की मुश्किलें बढ़ा दी। प्रयोग के तौर पर ऊपरी क्रम में भेजे गये शाहबाज अहमद भी नहीं चल पाये। 

आरसीबी को अंतिम 30 गेंदों पर 54 रन चाहिए थे। डिविलियर्स ने राहुल चहर पर चौका और छक्का लगाकर यह अंतर कम किया। ऐसे में फिर बुमराह ने गेंद संभाली और चहर ने डैन क्रिस्टियन (एक) का शानदार कैच लिया। 

डिविलियर्स ने हालांकि बोल्ट पर छक्का और चौका लगाकर मैच को रोमांचक बनाये रखा। इस ओवर में 15 रन बने। उन्होंने बुमराह पर भी दो चौके लगाकर आखिरी ओवर के लिये सात रन का लक्ष्य रखा था। डिविलियर्स के रन आउट होने से मैच का रोमांच बना रहा, लेकिन आज पटेल का दिन था और वह जेनसन की मैच की आखिरी गेंद पर विजयी रन बनाने में सफल रहे। 

इससे पहले मुंबई ने टॉस गंवाने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए सहज शुरुआत की। कप्तान रोहित (15 गेंदों पर 19) ने चौथे ओवर में गेंद संभालने वाले युजवेंद्र चहल पर छक्का लगाया लेकिन इसके तुरंत रन आउट हो गये। 

लिन ने सूर्यकुमार के साथ पारी संवारने का बीड़ा उठाया। चहल और शाहबाज अहमद पर छक्के जड़कर उन्होंने आरसीबी के स्पिन आक्रमण को कुंद करने का प्रयास किया। सूर्यकुमार का काइल जेमीसन की लेग स्टंप पर पिच करायी गयी गेंद पर लगाया गया छक्का दर्शनीय था लेकिन इस गेंदबाज ने तुरंत ही उन्हें विकेटकीपर डिविलियर्स के हाथों कैच करा दिया। 

अमूमन पावरप्ले में गेंदबाजी करने वाले सुंदर ने 13वें ओवर में गेंद संभाली और अपने पहले ओवर में लिन का हवा में लहराता कैच लेकर उन्हें अर्धशतक पूरा करने से रोका। लिन का लंबा शॉट बल्ले का किनारा लेकर हवा में तैरने लगा था। 

हार्दिक पंड्या (10 गेंदों पर 13) कुछ कमाल नहीं कर पाये। हर्षल पटेल ने उन्हें नीची रहती फुलटॉस पर पगबाधा आउट किया। पटेल ने इसके बाद इशान किशन (19 गेंदों पर 28) को भी पगबाधा तथा क्रुणाल पंड्या (सात) और कीरेन पोलार्ड (सात) को सीमा रेखा पर कैच कराया। जेनसन ने पटेल की हैट्रिक नहीं बनने दी लेकिन उन्होंने अगली गेंद पर उन्हें बोल्ड कर दिया।