BREAKING NEWS

अनिल मेनन बनेंगे नासा एस्ट्रोनॉट, बन सकते हैं चांद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय◾PM मोदी ने SP पर साधा निशाना , कहा - लाल टोपी वाले लोग खतरे की घंटी,आतंकवादियों को जेल से छुड़ाने के लिए चाहते हैं सत्ता◾ किसान आंदोलन को खत्म करने के लिए राकेश टिकैत ने कही ये बात◾DRDO ने जमीन से हवा में मार करने वाली VL-SRSAM मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾बिना कांग्रेस के विपक्ष का कोई भी फ्रंट बनना संभव नहीं, संजय राउत राहुल गांधी से मुलाकात के बाद बोले◾केंद्र की गलत नीतियों के कारण देश में महंगाई बढ़ रही, NDA सरकार के पतन की शुरूआत होगी जयपुर की रैली: गहलोत◾अमरिंदर ने कांग्रेस पर साधा निशाना, अजय माकन को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त करने पर उठाए सवाल◾SKM की बैठक खत्म, क्या समाप्त होगा आंदोलन या रहेगा जारी? कल फाइनल मीटिंग◾महाराष्ट्र: आदित्य ठाकरे ने 'ओमिक्रॉन' से बचने के लिए तीन सुझाव सरकार को बताए, केंद्र को भेजा पत्र◾गांधी का भारत अब गोडसे के भारत में बदल रहा है..महबूबा ने केंद्र सरकार को फिर किया कटघरे में खड़ा, पूर्व PM के लिए कही ये बात◾UP चुनाव: सपा-रालोद आई एक साथ, क्या राज्य में बनेगी डबल इंजन की सरकार, रैली में उमड़ा जनसैलाब ◾बेंगलुरु का डॉक्टर रिकवरी के बाद फिर हुआ कोरोना पॉजिटिव, देश में ओमीक्रॉन के 23 मामलों की हुई पुष्टि ◾समाजवादी पार्टी पर PM मोदी का हमला, बोले-'लाल टोपी' वालों को सिर्फ 'लाल बत्ती' से मतलब◾पीेएम मोदी ने पूर्वांचल को दी 10 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की सौगात, सपा के लिए कही ये बात◾सदन में पैदा हो रही अड़चनों के लिए सरकार जिम्मेदार : मल्लिकार्जुन खड़गे◾UP चुनाव में BJP कस रही धर्म का फंदा? आनन्द शुक्ल बोले- 'सफेद भवन' को हिंदुओं के हवाले कर दें मुसलमान... ◾नगालैंड गोलीबारी केस में सेना ने नगारिकों की नहीं की पहचान, शवों को ‘छिपाने’ का किया प्रयास ◾विवाद के बाद गेरुआ से फिर सफेद हो रही वाराणसी की मस्जिद, मुस्लिम समुदाय ने लगाए थे तानाशाही के आरोप ◾लोकसभा में बोले राहुल-मेरे पास मृतक किसानों की लिस्ट......, मुआवजा दे सरकार◾प्रधानमंत्री मोदी ने सांसदों को दी कड़ी नसीहत-बच्चों को बार-बार टोका जाए तो उन्हें भी अच्छा नहीं लगता ...◾

PBKS vs KKR (IPL 2021): पंजाब किंग्स ने केकेआर को 5 विकेट से हराकर प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को दिया नया जीवन

के एल राहुल की कप्तानी पारी से पंजाब किंग्स ने शुक्रवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) को पांच विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को नया जीवन दिया।

केकेआर ने दिया 166 रन का लक्ष्य

पंजाब के सामने 166 रन का लक्ष्य था। राहुल (55 गेंदों पर 67 रन, चार चौके, दो छक्के) ने मयंक अग्रवाल (27 गेंदों पर 40, तीन चौके, तीन छक्के) के साथ पहले विकेट के लिये 70 रन जोड़े। राहुल ने एक छोर संभाले रखा जबकि शाहरूख खान ने भाग्य के दम पर नौ गेंदों पर दो छक्कों की मदद से नाबाद 22 रन बनाये जिससे पंजाब 19.3 ओवर में पांच विकेट पर 168 रन बनाकर रोमांचक जीत दर्ज करने में सफल रहा। केकेआर ने खराब क्षेत्ररक्षण का भी खामियाजा भुगता।

इससे पहले वेंकटेश अय्यर (49 गेंदों पर 67, नौ चौके, एक छक्का) ने राहुल त्रिपाठी (26 गेंदों पर 34 रन, तीन चौके, एक छक्का) के साथ दूसरे विकेट के लिये 72 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटके से उबारा। इन दोनों के अलावा नितीश राणा ने 18 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों की मदद से 31 रन का योगदान दिया, लेकिन बाकी बल्लेबाज नहीं चले और केकेआर सात विकेट पर 165 रन ही बना पाया।

पंजाब की 12 मैचों में यह पांचवीं जीत है जिससे उसके 10 अंक हो गये हैं। केकेआर के भी 12 मैचों में 10 अंक हैं। पंजाब की जीत से दिल्ली कैपिटल्स की भी प्लेऑफ में जगह पक्की हो गयी जिसके 11 मैचों में 16 अंक हैं।

राहुल और अग्रवाल ने पंजाब को दी अच्छी शुरुआत 

राहुल और अग्रवाल ने फिर से पंजाब को अच्छी शुरुआत दिलायी। अग्रवाल का टिम साउदी की दूसरी गेंद पर ही इयोन मोर्गन ने आसान कैच छोड़ा। उन्होंने इसका फायदा उठाकर साउदी, सुनील नारायण और अय्यर पर छक्के जमाये, लेकिन वरुण चक्रवर्ती (24 रन देकर दो) की गेंद पर जब उन्होंने फिर से मोर्गन की तरफ गेंद उछाली तो इस बार केकेआर के कप्तान ने गलती नहीं की।

चक्रवर्ती ने इसके बाद नये बल्लेबाज निकोलस पूरण (12) को भी पवेलियन भेजा जिन्होंने इससे पहली वाली गेंद को लांग ऑन पर छक्के के लिये भेजा था। राहुल ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने पहले अय्यर और फिर साउदी पर छक्का जड़कर 43 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। एडेन मार्कराम (18) ने नारायण पर छक्का लगाने के बाद इसी ओवर में सीमा रेखा पर कैच दिया।

दीपक हुड्डा (तीन) ने आते ही शिवम मावी की धीमी गेंद पर लंबा शॉट खेलकर कैच दिया। अय्यर ने शाहरूख के शॉट को कैच में बदलने की नाकाम कोशिश की जो छक्का हो गया।

केकेआर ने आखिरी पांच ओवर में बनाये 44 रन 

पंजाब को आखिरी दो ओवरों में 15 रन चाहिए थे। राहुल का भाग्य ने साथ दिया जब तीसरे अंपायर ने कैच को सही नहीं माना। उन्होंने ओवर की पहली और अंतिम गेंद पर चौका लगाया लेकिन जब टीम को पांच गेंद पर चार रन चाहिए थे तब उन्होंने सीमा रेखा पर कैच थमा दिया। शाहरुख ने विजयी छक्का लगाया, लेकिन तब त्रिपाठी ने कैच छोड़ दिया था।

इससे पहले केकेआर ने आखिरी पांच ओवर में 44 रन बनाये और चार विकेट गंवाये। मोहम्मद शमी (23 रन देकर एक) और अर्शदीप सिंह (32 रन देकर तीन) ने अंतिम दो ओवर में केवल 14 रन दिये। बीच के ओवरों में लेग स्पिनर रवि बिश्नोई (22 रन देकर दो) ने बल्लेबाजों पर अंकुश लगाये रखा।

शुभमन गिल (सात) फिर से केकेआर को अच्छी शुरुआत देने में नाकाम रहे। अर्शदीप ने उन्हें तेजी से अंदर आती गेंद पर बोल्ड किया। दूसरे सलामी बल्लेबाज अय्यर ने हालांकि अपनी अच्छी फार्म बरकरार रखी। उन्होंने अपने नैसर्गिक अंदाज में कई अच्छे शॉट लगाये और पावरप्ले तक स्कोर 48 रन पर पहुंचाया।

बिश्नोई की गुगली का जादू 

अय्यर का प्रत्येक शॉट जानदार था तो त्रिपाठी भी जल्द टीम की रणनीति के अनुरूप आक्रामक हो गये। उन्होंने बायें हाथ के स्पिनर फैबियन एलेन पर पारी का पहला छक्का और फिर नाथन एलिस पर दो करारे चौके लगाये, लेकिन बिश्नोई की गुगली पर सही टाइमिंग से शॉट नहीं लगाने के कारण लांग ऑन पर लपक लिये गये।

अय्यर ने 39 गेंदों पर IPL का अपना दूसरा अर्धशतक पूरा करने के बाद एलेन की गेंद डीप मिडविकेट पर छह रन के लिये भेजकर टीम का स्कोर तिहरे अंक में पहुंचाया। इसके बाद उन्होंने एलिस पर दो दर्शनीय चौके लगाये जिनमें ताकत और कौशल का अद्भुत मेल था। लेकिन बिश्नोई की गुगली पर स्लॉग स्वीप करने के प्रयास में उन्होंने आसान कैच दे दिया।

कप्तान इयोन मोर्गन (दो) की खराब फॉर्म जारी रही जबकि राणा ने एलिस और अर्शदीप पर छक्के जड़ने के बाद सीमा रेखा पर कैच थमाया। अर्शदीप ने दिनेश कार्तिक (11) को आखिरी गेंद पर बोल्ड किया।