BREAKING NEWS

अब जेब में कैश रखना होगा पुरानी बात, आम आदमी के लिए कल से होगी Digital Rupee की शुरुआत◾अमेरिका में समलैंगिक विवाह बिल हुआ पास, जो बिडेन बोले प्यार तो आखिर प्यार होता है◾UP : बहराइच में ट्रक और बस की भीषण टक्कर, 6 लोगों की मौत, 15 घायल◾गिरिराज सिंह ने कहा- सनातन धर्म को खत्म करने की हो रही साजिश, लव जिहाद को बताया आतंकवाद का नया रूप ◾आपसी विवाद के बाद पहली बार साथ नजर आए, अशोक गहलोत और सचिन पायलट◾टोयोटा किर्लोस्कर वाइस चेयरपर्सन विक्रम किर्लोस्कर का 64 साल की उम्र में हार्टअटैक से निधन◾UP के फिरोजाबाद में दुकान-मकान में लगी आग , 3 बच्चों समेत 6 की मौत , CM योगी ने हादसे पर दुःख प्रकट किया ◾एम्स सर्वर हैक मामला : गृह मंत्रालय में हुई उच्चस्तरीय बैठक◾दिल्ली के आसपास 2.4 तीव्रता का भूकंप, हल्के झटके महसूस किए गए◾आज का राशिफल (30 नवंबर 2022)◾सुंदरवन जल्द ही नया जिला होगा : ममता बनर्जी◾भारत में टारगेट हत्याओं के पीछे पाकिस्तान-कनाडा स्थित आतंकवादी, NIA जांच में खुलासा◾ थम गया गुजरात चुनाव का प्रचार, खड़गे ने PM को बताया रावण, BJP ने कांग्रेस पर किया पलटवार ◾MP : महाकाल मंदिर में राहुल गांधी ने की पूजा-अर्चना ◾रामपुर में पहले नहीं होते थे चुनाव, थानों और बूथों पर रहता था सपा के गुंडों का कब्जा : बृजेश पाठक ◾J&K : आजाद बोले- धार्मिक राजनीति ने देश को पहुंचाया गहरा नुकसान, वोट डालने से पहले जांचे 'ट्रैक रिकॉर्ड'◾पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- विनिर्माण की दुनिया में लगातार आगे बढ़ रहा है भारत◾Assam: सीएम शर्मा ने कहा- डिब्रूगढ़ विवि ने रैगिंग की घटना छिपाने की कोशिश की या नहीं, जांच पुलिस करेगी◾'मोदी सरकार' पर निशाना साधते हुए राहुल बोले- नोटबंदी, GST ने लोगों और छोटे व्यापारियों की कमर तोड़ी◾Gujarat: गुजरात में मिली जहरीली शराब पर भड़के राहुल गांधी- राज्य में फैल हुआ 'मोदी मॉडल'◾

SA vs IND T20 Match : दक्षिण अफ्रीका ने 49 रनों से जीता मैच , 2-1 से सीरीज भारत के नाम

रिली रोसेयु के करियर के पहले शतक के बाद गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने मंगलवार को यहां तीसरे और अंतिम टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में भारत को 49 रन से हरा दिया लेकिन श्रृंखला 1-2 से गंवा दी।

रोसेयु ने 48 गेंद में आठ छक्कों और सात चौकों से नाबाद 100 रन की पारी खेलने के अलावा डिकॉक (68) के साथ दूसरे विकेट के लिए 90 और ट्रिस्टन स्टब्स (23) के साथ तीसरे विकेट के लिए 87 रन की साझेदारी की जिससे दक्षिण अफ्रीका ने तीन विकेट पर 227 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया। डेविड मिलर ने अंत में सिर्फ पांच गेंद में नाबाद 19 रन बनाए।

भारतीय टीम ने इसके जवाब में नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए और टीम कभी लक्ष्य हासिल करने की स्थिति में नहीं दिखी और अंतत: 18.3 ओवर में 178 रन पर सिमट गई। भारत की ओर से दिनेश कार्तिक ने सर्वाधिक 46 रन बनाए। उनके अलावा दीपक चाहर (31), ऋषभ पंत (27) और उमेश यादव (नाबाद 20) ही 20 रन के आंकड़े को छू पाए।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से ड्वेन प्रिटोरियस 26 रन देकर तीन विकेट चटकाए। केशव महाराज (34 रन पर दो विकेट), वेन पार्नेल (41 रन पर दो विकेट) और लुंगी एनगिडी (51 रन पर दो विकेट) ने उनका अच्छा साथ निभाते हुए दो-दो विकेट चटकाए।

फॉर्म में चल रहे उप कप्तान लोकेश राहुल और विराट कोहली के बिना खेल रहे भारत की शुरुआत बेहद खराब रही और दूसरे ओवर में ही टीम का स्कोर दो विकेट पर चार रन हो गया। कप्तान रोहित शर्मा (00) कागिसो रबादा (24 रन पर एक विकेट) की पारी की दूसरी ही गेंद को विकेटों पर खेल गए जबकि अगले ओवर में पार्नेल ने श्रेयस अय्यर (01) को पगबाधा किया।

कार्तिक ने पार्नेल पर चौके के साथ खाता खोला जबकि सलामी बल्लेबाज पंत ने भी रबादा पर चौका मारा।

पंत ने लुंगी एनगिडी का स्वागत दो छक्कों और इतने ही चौकों के साथ किया लेकिन अंतिम गेंद पर कवर में स्टब्स को आसान कैच दे बैठे। उन्होंने 14 गेंद की अपनी पारी में दो छक्के और तीन चौके मारे।

कार्तिक ने पार्नेल की लगातार गेंदों पर दो छक्के और एक चौका मारा। भारत ने पावर प्ले में तीन विकेट पर 64 रन बनाए।

कार्तिक ने महाराज पर भी लगातार दो छक्के जड़े लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर के ओवर की अंतिम गेंद पर बोल्ड हो गए। उन्होंने 21 गेंद का सामना करते हुए चार छक्के और इतने ही चौके मारे।

सूर्यकुमार यादव भी आठ रन बनाने के बाद ड्वेन प्रिटोरियस की गेंद पर स्टब्स को कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर पांच विकेट पर 86 रन हो गया।

भारत ने रनों का शतक 11वें ओवर में पूरा हुआ। हर्षल पटेल (17) ने एनगिडी की गेंद पर चौका और छक्का जड़ा लेकिन फिर मिलर को कैच दे बैठे।

पार्नेल ने अक्षर पटेल (09) को विकेटकीपर डिकॉक के हाथों कैच कराके भारत को सातवां झटका दिया।

रविचंद्रन अश्विन (02) ने महाराज की गेंद पर रबादा को कैच थमाया।

चाहर ने महाराज की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का मारा। भारत को अंतिम पांच ओवर में 86 रन की जरूरत थी।

चाहर ने एनगिडी और प्रिटोरियस पर छक्के मारे लेकिन फिर मिलर को कैच दे बैठे जिससे भारत की रही सही उम्मीद भी खत्म हो गई।

प्रिटोरियस ने मोहम्मद सिराज (05) को मिलर के हाथों कैच कराके दक्षिण अफ्रीका को जीत दिलाई।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाजों ने अंतिम आठ ओवर में ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए 108 रन जोड़े।

भारत के चारों तेज गेंदबाज दीपक चाहर (चार ओवर में 48 रन पर एक विकेट), मोहम्मद सिराज (चार ओवर में बिना विकेट के 44 रन), हर्षल पटेल (चार ओवर में बिना विकेट के 49 रन) और उमेश यादव (तीन ओवर में 34 रन पर एक विकेट) काफी महंगे साबित हुए।

रोहित ने टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया। डिकॉक शुरुआत से ही लय में दिखे। उन्होंने सिराज और चाहर पर छक्के जड़े। बावुमा ने सिराज की गेंद पर एक रन के साथ श्रृंखला में तीसरी पारी में पहला रन बनाया। उनका संघर्ष हालांकि जारी रहा और वह तीन रन बनाने के बाद उमेश की पहली ही गेंद पर रोहित को कैच दे बैठे।

रोसेयु ने उमेश पर लगातार दो चौकों के साथ अपनी पारी की शुरुआत की और फिर अश्विन और सिराज पर छक्के भी मारे।

दक्षिण अफ्रीका ने पावर प्ले में एक विकेट पर 48 रन बनाए।

डिकॉक ने उमेश पर छक्के के साथ 33 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

डिकॉक ने हर्षल पर लगातार दो चौकों के साथ 11वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। वह हालांकि इसके बाद दो रन लेने की कोशिश में डीप मिडविकेट से अय्यर के सटीक थ्रो पर रन आउट हो गए। उन्होंने 43 गेंद की अपनी पारी में छह चौके और चार छक्के मारे।

युवा स्टब्स ने आते ही उमेश पर छक्का मारा।

रोसेयु ने अक्षर पटेल पर छक्के के साथ सिर्फ 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया।

स्टब्स 13 रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब चाहर के पास गेंदबाजी छोर पर काफी आगे निकलने के कारण उन्हें रन आउट करने का मौका था लेकिन भारतीय गेंदबाज ने उन्हें चेतावनी देकर छोड़ दिया।

स्टब्स इसके बाद फिर भाग्यशाली रहे जब उमेश ने थर्ड मैन पर उनका कैच लपक लिया लेकिन यह नोबॉल हो गई।

रोसेयु ने चाहर के पारी के अंतिम ओवर में एक रन के साथ 48 गेंद में शतक पूरा किया लेकिन अगली गेंद पर स्टब्स (23) ने अश्विन को कैच थमा दिया।

मिलर ने इसके बाद लगातार तीन छक्के जड़े जिससे ओवर में 24 रन बने।