BREAKING NEWS

योगी सरकार को प्रियंका गांधी से डर क्यों लगता है : सुरजेवाला ◾नवजोत सिंह सिद्धू के पूर्व विभाग से महत्वपूर्ण फाइलें गायब◾प्रियंका गांधी ने गेस्ट हाउस में बिताई रात, प्रशासन से दूसरे दौर की बातचीत भी नाकाम◾चंद्रकांत पाटिल का दावा : चुनाव से पहले विपक्ष के कई नेता BJP होंगे शामिल◾एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल नाग का सफल परीक्षण◾सोनभद्र जाने पर अड़ीं प्रियंका गांधी ,जमानत लेने से किया इनकार, बोलीं- जेल जाने को तैयार हूं◾योगी सरकार ने की प्रियंका की ‘गैरकानूनी गिरफ्तारी’, राज्य सरकार में अपराधियों को संरक्षण : कांग्रेस ◾जारी रहेगी MS Dhoni की धूम, मैनेजर बोले - माही की अभी संन्यास लेने की कोई योजना नहीं◾कर्नाटक : विधानसभा विश्वास प्रस्ताव पर मतदान के बिना सोमवार तक स्थगित ◾रॉबर्ट वाड्रा ने BJP सरकार की आलोचना की ,कहा - लोकतंत्र को तानाशाही में न बदलें◾सोनभद्र गोलीकांड : प्रियंका गांधी हिरासत में, कई जगह कांग्रेस का प्रदर्शन ◾किसी विधायक ने मुझसे सुरक्षा नहीं मांगी है : कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष◾कर्नाटक में जारी सत्ता का संघर्ष एक बार फिर शीर्ष अदालत की चौखट पर◾Sensex में साल की दूसरी बड़ी गिरावट, निवेशकों ने दो दिन में गंवाये 3.79 लाख करोड़ रुपये ◾ कुमारस्वामी ने स्पीकर से फ्लोर टेस्ट की डेट सोमवार तक बढ़ाने की अपील की , भाजपा बोली- हम तैयार नहीं◾Top 20 News 19 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾चुनाव याचिका पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटिस जारी ◾BJP विश्वास प्रस्ताव पर मत-विभाजन के लिए आतुर है, क्योंकि वह विधायकों को खरीद चुकी : सिद्धारमैया ◾सोनभद्र में पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही प्रियंका गांधी को रोका, धरने पर बैठीं◾प्रियंका की गैरकानूनी गिरफ्तारी भाजपा सरकार की बढ़ती असुरक्षा का संकेत: राहुल गांधी ◾

खेल

सौरव गांगुली आज मना रहे हैं 47वां जन्मदिन, जानें 'क्रिकेट के दादा' से जुड़ी ये खास बातें

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। सौरभ गांगुली को प्रिंस ऑफ कोलकाता और रॉयल बंगाल टाइगर के नाम से भी जाना जाता है। सौरव गांगुली ने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट में कई उपलब्धियां दर्ज की हैं। 


क्रिकेट खेल में आज भी गांगुली की कप्तानी और बल्लेबाजी के अंदाज को याद किया जाता है। सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट टीम को एक नई पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सौरव गांगुली के जन्मदिन पर आज हम उनके बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। 


1. इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स पर सौरव गांगुली ने 1996 में टेस्ट कैरियर की शुरुआत शतकीय पारी से की थी। सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने विदेशी जमीन पर 28 टेस्ट मैच खेलते हुए 11 मैचों में जीत दर्ज कराई है। 


2. सौरव गांगुली ने टेस्ट कैरियर में 113 मैच खेलते हुए 7212 रन बनाए हैं तो वहीं वनडे क्रिकेट में 311 मैच खेलते हुए 11363 रन बनाए हैं। विश्व कप में भारत की तरफ से सबसे बड़ा स्कोर सौरव गांगुली के नाम पर है। सौरव ने विश्व कप में 183 रन बनाए हैं। 


3. वनडे क्रिकेट में सौरव गांगुली ने कुल 22 शतकीय पारी खेली हैं और उसमें से भारत के बाहर 18 शतक लगाए हैं। 


4. बता दें कि सौरव गांगुली दाएं हाथ के बल्लेबाज मुख्य रूप से थे लेकिन उन्होंने बाएं हाथ से बल्लेबाजी इसलिए करना शुरु किया क्योंकि वह अपने भाई का क्रिकेट सामान इस्तेमाल करना चाहते थे। 


5. भारतीय क्रिकेट जब 2000 में मैच फिक्सिंग प्रकरण के बाद संकट में आ गया था तब भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी गांगुली ने अपने कंधों पर ली। भारत की टेस्ट रैंकिंग 8 थी जब गांगुली कप्तान बने थे। उसके बाद गांगुली की कप्तानी से लेकर उनके रिटायर होने तक भारतीय टीम को वह दूसरे स्थान पर ले आए थे। 

6. अंतरराष्ट्रीया क्रिकेट में वापसी के बाद सौरव गांगुली ने साल 2007 में पाकिस्‍तान के खिलाफ 239 रनों की पारी खेली। उनके अंतरराष्ट्रीय कैरियर का यह एकमात्र दोहरा शतक है जो उन्होंने बैंगलोर में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। 


7. आईसीसी नॉकआउट कप साल 2000 में केन्या में खेला गया जो गांगुली की कप्तानी में पहला बड़ा टूर्नामेंट था। क्रिस क्रेन्स ने शानदर पारी खेली थी जिसकी वजह से फाइनल में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2002 में श्रीलंका में आयोजित आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का संयुुक्त खिताब गांगुली की कप्तानी में भारत ने पहला आईसीसी का खिताब जीता था। 


8. नेटवेस्ट का फाइनल 2002 का मैच कोई भी नहीं भूला सकता है। इस मैच में भारतीय टीम का स्कोर 146 पर 5 विकेट हो गया था जिसके बाद इंग्लैंड के 325 रनों के आंकड़ें को भारत ने पार करके ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने  जीत दिलाई थी। उसके बाद लॉर्ड्स की बालकनी में गांगुली ने शर्ट उतारकर जीत का जश्न मनाया था। 


9. भारतीय टीम गांगुली की कप्तानी में 2003 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी लेकिन वह जीत नहीं पाई थी। गांगुली की कप्तानी में भी 1983 विश्व कप के बाद भारत फाइनल में पहुंचा था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को इस मैच में 125 रनों से हरा दिया था। लेकिन इस हार के बाद भी सौरव गांगुली के प्रति उनके फैन्स का प्यार कभी कम नहीं हुआ। 


10. सौरव गांगुली ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेला था। सौरव गांगुल अभी क्रिकेट असोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष हैं। 


11. सौरव गांगुली ने ओडिसी नृत्यांगना डोना से शादी की है। बता दें कि गांगुली और डोना पड़ोसी थे और दोनों ने शादी घरवालों की मर्जी के बिना करी थी। उसके बाद परिवार वालों ने मंजूरी दे दी थी।