BREAKING NEWS

आगामी दिल्ली विधानसभा चुनावों को एक और 'स्वतंत्रता संग्राम' मानें : केजरीवाल ◾अयोध्या मामला : मध्यस्थता समिति ने न्यायालय में सीलबंद लिफाफे में रिपोर्ट सौंपी ◾राहुल गांधी ने कहा- भूख सूचकांक में भारत का लुढ़कना मोदी सरकार की घोर विफलता◾श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जानी जाएगी जम्मू-कश्मीर की चेनानी-नासरी सुरंग : नितिन गडकरी ◾वोट की खातिर लोकलुभावन वादों से बचें राजनीतिक दल : वेंकैया नायडू ◾गृह मंत्री अमित शाह बोले- 5 साल में घुसपैठियों को देश से बाहर करेंगे◾देवेन्द्र और नरेन्द्र महाराष्ट्र में विकास के दोहरा इंजन हैं : PM मोदी◾TOP 20 NEWS 16 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾अयोध्या विवाद मामले पर सुनवाई पूरी, SC ने फैसला रखा सुरक्षित ◾PM मोदी का कांग्रेस पर वार, बोले-परिवार भक्ति में ही राष्ट्र भक्ति आती है नजर ◾अर्थव्यवस्था को लेकर प्रियंका का केंद्र पर तंज, कहा-विश्व बैंक के बाद IMF ने भी दिखाया सरकार को आईना◾साक्षी महाराज बोले- 6 दिसंबर से शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण◾महाराष्ट्र रैली में PM मोदी ने कहा-राष्ट्र निर्माण का आधार हैं सावरकर के संस्कार◾कपिल सिब्बल का PM पर तंज, बोले- मोदी जी, राजनीति पर कम और बच्चों पर ज्यादा ध्यान दीजिए◾आईएनएक्स मीडिया मामला: तिहाड़ जेल में पूछताछ के बाद ED ने पी चिदंबरम को किया गिरफ्तार◾अयोध्या विवाद : CJI गोगोई ने मामले की सुनवाई को आज शाम 5 बजे पूरी करने का दिया निर्देश◾होमगार्ड मामले में मायावती का यूपी सरकार पर वार, बेरोजगारी बढ़ाने का लगाया आरोप◾जम्मू-कश्मीर : अनंतनाग में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गए 3 आतंकवादी◾होमगार्ड मामले पर प्रियंका का सवाल- योगी सरकार पर कौन सा फितूर है सवार ◾आईएनएक्स मीडिया: चिदंबरम से पूछताछ करने तिहाड़ पहुंची ED टीम, कार्ति और नलिनी भी मौजूद◾

खेल

सौरव गांगुली आज मना रहे हैं 47वां जन्मदिन, जानें 'क्रिकेट के दादा' से जुड़ी ये खास बातें

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। सौरभ गांगुली को प्रिंस ऑफ कोलकाता और रॉयल बंगाल टाइगर के नाम से भी जाना जाता है। सौरव गांगुली ने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट में कई उपलब्धियां दर्ज की हैं। 

क्रिकेट खेल में आज भी गांगुली की कप्तानी और बल्लेबाजी के अंदाज को याद किया जाता है। सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट टीम को एक नई पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सौरव गांगुली के जन्मदिन पर आज हम उनके बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। 

1. इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स पर सौरव गांगुली ने 1996 में टेस्ट कैरियर की शुरुआत शतकीय पारी से की थी। सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने विदेशी जमीन पर 28 टेस्ट मैच खेलते हुए 11 मैचों में जीत दर्ज कराई है। 

2. सौरव गांगुली ने टेस्ट कैरियर में 113 मैच खेलते हुए 7212 रन बनाए हैं तो वहीं वनडे क्रिकेट में 311 मैच खेलते हुए 11363 रन बनाए हैं। विश्व कप में भारत की तरफ से सबसे बड़ा स्कोर सौरव गांगुली के नाम पर है। सौरव ने विश्व कप में 183 रन बनाए हैं। 

3. वनडे क्रिकेट में सौरव गांगुली ने कुल 22 शतकीय पारी खेली हैं और उसमें से भारत के बाहर 18 शतक लगाए हैं। 

4. बता दें कि सौरव गांगुली दाएं हाथ के बल्लेबाज मुख्य रूप से थे लेकिन उन्होंने बाएं हाथ से बल्लेबाजी इसलिए करना शुरु किया क्योंकि वह अपने भाई का क्रिकेट सामान इस्तेमाल करना चाहते थे। 

5. भारतीय क्रिकेट जब 2000 में मैच फिक्सिंग प्रकरण के बाद संकट में आ गया था तब भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी गांगुली ने अपने कंधों पर ली। भारत की टेस्ट रैंकिंग 8 थी जब गांगुली कप्तान बने थे। उसके बाद गांगुली की कप्तानी से लेकर उनके रिटायर होने तक भारतीय टीम को वह दूसरे स्थान पर ले आए थे। 

6. अंतरराष्ट्रीया क्रिकेट में वापसी के बाद सौरव गांगुली ने साल 2007 में पाकिस्‍तान के खिलाफ 239 रनों की पारी खेली। उनके अंतरराष्ट्रीय कैरियर का यह एकमात्र दोहरा शतक है जो उन्होंने बैंगलोर में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। 

7. आईसीसी नॉकआउट कप साल 2000 में केन्या में खेला गया जो गांगुली की कप्तानी में पहला बड़ा टूर्नामेंट था। क्रिस क्रेन्स ने शानदर पारी खेली थी जिसकी वजह से फाइनल में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2002 में श्रीलंका में आयोजित आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का संयुुक्त खिताब गांगुली की कप्तानी में भारत ने पहला आईसीसी का खिताब जीता था। 

8. नेटवेस्ट का फाइनल 2002 का मैच कोई भी नहीं भूला सकता है। इस मैच में भारतीय टीम का स्कोर 146 पर 5 विकेट हो गया था जिसके बाद इंग्लैंड के 325 रनों के आंकड़ें को भारत ने पार करके ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने  जीत दिलाई थी। उसके बाद लॉर्ड्स की बालकनी में गांगुली ने शर्ट उतारकर जीत का जश्न मनाया था। 

9. भारतीय टीम गांगुली की कप्तानी में 2003 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी लेकिन वह जीत नहीं पाई थी। गांगुली की कप्तानी में भी 1983 विश्व कप के बाद भारत फाइनल में पहुंचा था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को इस मैच में 125 रनों से हरा दिया था। लेकिन इस हार के बाद भी सौरव गांगुली के प्रति उनके फैन्स का प्यार कभी कम नहीं हुआ। 

10. सौरव गांगुली ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेला था। सौरव गांगुल अभी क्रिकेट असोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष हैं। 

11. सौरव गांगुली ने ओडिसी नृत्यांगना डोना से शादी की है। बता दें कि गांगुली और डोना पड़ोसी थे और दोनों ने शादी घरवालों की मर्जी के बिना करी थी। उसके बाद परिवार वालों ने मंजूरी दे दी थी।