BREAKING NEWS

नकवी का कांग्रेस पर तंज- वोटों के ‘सियासी सौदागरों’ ने आजादी के बाद 75 वर्षों तक अल्पसंख्कों को दिया धोखा◾पंजाब में बदलाव का दौर जारी, छुट्टी पर गए DGP, अब इकबाल सिंह सहोता को मिला चार्ज◾कैप्टन के करीबियों को नहीं मिली चन्नी केबिनेट में जगह, सात नए चेहरे के शामिल होने की संभावना◾हमारा मकसद राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर रणनीतिक संबंध बनाना : राजनाथ सिंह◾भारत और अमेरिका का तालिबान से आग्रह- अफगानों के मानवाधिकारों का सम्मान करते हुए प्रतिबद्धताओं को करें पूरा◾भारत-US ने 26/11 हमले के दोषियों पर कार्रवाई का किया आह्वान, कहा- आतंकवाद के खिलाफ एक साथ खड़े हैं◾BJP अध्यक्ष नड्डा बोले- PM मोदी के नेतृत्व में बदल रही है भारत की तस्वीर, तेजी से हो रहा विकास◾इमरान खान का अंतरराष्ट्रीय समुदाय से गुहार- तालिबान नीत अफगानिस्तान सरकार को दी जाए मान्यता ◾रोहिणी कोर्टरूम शूटआउट मामले की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस, परिसर के बाहर पुलिस बल तैनात ◾बाइडन की मोदी के साथ पहली बैठक से अमेरिकी संसद उत्साहित, क्वाड शिखर वार्ता का किया स्वागत ◾केरल में कांग्रेस को लगा एक और बड़ा झटका, प्रमुख नेता वी.एम. सुधीरन ने पीएसी छोड़ी ◾भाजपा जनसंख्या के अनुपात में पिछड़े वर्ग को हक़ नहीं देना चाहती : अखिलेश यादव ◾देशभर में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 29616 नए केस की पुष्टि, 290 लोगों की मौत◾क्वाड नेताओं ने बिना नाम लिए पाकिस्तान को लताड़ा, 'पर्दे के पीछे से आतंकवाद’ के इस्तेमाल की निंदा की◾जानिए कौन है स्नेहा दुबे, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र में कश्मीर मुद्दे पर की इमरान की बोलती बंद◾विश्व में जारी है कोरोना महामारी का प्रकोप, संक्रमितों का आंकड़ा 23.11 करोड़ से अधिक ◾UNGA में भारत का इमरान खान को मुंहतोड़ जवाब- पाकिस्तान तुरंत POK को खाली करे◾प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहुंचे न्यूयॉर्क, आज UNGA के 76वें अधिवेशन को करेंगे संबोधित ◾PM मोदी एक अक्टूबर को ‘स्वच्छ भारत मिशन शहरी 2.0’ की करेंगे शुरुआत : अधिकारी◾बाइडन ने PM मोदी के साथ बैठक में संभावित ‘इंडिया कनेक्शन’ के बारे में किया मजाक ◾

सौरव गांगुली आज मना रहे हैं 47वां जन्मदिन, जानें 'क्रिकेट के दादा' से जुड़ी ये खास बातें

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरभ गांगुली आज अपना 47वां जन्मदिन मना रहे हैं। सौरभ गांगुली को प्रिंस ऑफ कोलकाता और रॉयल बंगाल टाइगर के नाम से भी जाना जाता है। सौरव गांगुली ने अपने शानदार प्रदर्शन से क्रिकेट में कई उपलब्धियां दर्ज की हैं। 

क्रिकेट खेल में आज भी गांगुली की कप्तानी और बल्लेबाजी के अंदाज को याद किया जाता है। सौरव गांगुली ने भारतीय क्रिकेट टीम को एक नई पहचान दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। सौरव गांगुली के जन्मदिन पर आज हम उनके बारे में कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं। 

1. इंग्लैंड के ऐतिहासिक मैदान लॉर्ड्स पर सौरव गांगुली ने 1996 में टेस्ट कैरियर की शुरुआत शतकीय पारी से की थी। सौरव गांगुली की कप्तानी में भारतीय टीम ने विदेशी जमीन पर 28 टेस्ट मैच खेलते हुए 11 मैचों में जीत दर्ज कराई है। 

2. सौरव गांगुली ने टेस्ट कैरियर में 113 मैच खेलते हुए 7212 रन बनाए हैं तो वहीं वनडे क्रिकेट में 311 मैच खेलते हुए 11363 रन बनाए हैं। विश्व कप में भारत की तरफ से सबसे बड़ा स्कोर सौरव गांगुली के नाम पर है। सौरव ने विश्व कप में 183 रन बनाए हैं। 

3. वनडे क्रिकेट में सौरव गांगुली ने कुल 22 शतकीय पारी खेली हैं और उसमें से भारत के बाहर 18 शतक लगाए हैं। 

4. बता दें कि सौरव गांगुली दाएं हाथ के बल्लेबाज मुख्य रूप से थे लेकिन उन्होंने बाएं हाथ से बल्लेबाजी इसलिए करना शुरु किया क्योंकि वह अपने भाई का क्रिकेट सामान इस्तेमाल करना चाहते थे। 

5. भारतीय क्रिकेट जब 2000 में मैच फिक्सिंग प्रकरण के बाद संकट में आ गया था तब भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी गांगुली ने अपने कंधों पर ली। भारत की टेस्ट रैंकिंग 8 थी जब गांगुली कप्तान बने थे। उसके बाद गांगुली की कप्तानी से लेकर उनके रिटायर होने तक भारतीय टीम को वह दूसरे स्थान पर ले आए थे। 

6. अंतरराष्ट्रीया क्रिकेट में वापसी के बाद सौरव गांगुली ने साल 2007 में पाकिस्‍तान के खिलाफ 239 रनों की पारी खेली। उनके अंतरराष्ट्रीय कैरियर का यह एकमात्र दोहरा शतक है जो उन्होंने बैंगलोर में पाकिस्तान के खिलाफ बनाया था। 

7. आईसीसी नॉकआउट कप साल 2000 में केन्या में खेला गया जो गांगुली की कप्तानी में पहला बड़ा टूर्नामेंट था। क्रिस क्रेन्स ने शानदर पारी खेली थी जिसकी वजह से फाइनल में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। इसके बाद 2002 में श्रीलंका में आयोजित आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का संयुुक्त खिताब गांगुली की कप्तानी में भारत ने पहला आईसीसी का खिताब जीता था। 

8. नेटवेस्ट का फाइनल 2002 का मैच कोई भी नहीं भूला सकता है। इस मैच में भारतीय टीम का स्कोर 146 पर 5 विकेट हो गया था जिसके बाद इंग्लैंड के 325 रनों के आंकड़ें को भारत ने पार करके ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी। भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ ने  जीत दिलाई थी। उसके बाद लॉर्ड्स की बालकनी में गांगुली ने शर्ट उतारकर जीत का जश्न मनाया था। 

9. भारतीय टीम गांगुली की कप्तानी में 2003 विश्व कप के फाइनल में पहुंची थी लेकिन वह जीत नहीं पाई थी। गांगुली की कप्तानी में भी 1983 विश्व कप के बाद भारत फाइनल में पहुंचा था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को इस मैच में 125 रनों से हरा दिया था। लेकिन इस हार के बाद भी सौरव गांगुली के प्रति उनके फैन्स का प्यार कभी कम नहीं हुआ। 

10. सौरव गांगुली ने अपना आखिरी टेस्ट मैच 2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर में खेला था। सौरव गांगुल अभी क्रिकेट असोसिएशन ऑफ बंगाल के अध्यक्ष हैं। 

11. सौरव गांगुली ने ओडिसी नृत्यांगना डोना से शादी की है। बता दें कि गांगुली और डोना पड़ोसी थे और दोनों ने शादी घरवालों की मर्जी के बिना करी थी। उसके बाद परिवार वालों ने मंजूरी दे दी थी।