BREAKING NEWS

प्रशांत किशोर ने सुशील मोदी पर साधा निशाना, कहा- लोगों को चरित्र प्रमाणपत्र देने में इनका कोई जोड़ नहीं ◾देश में घुसे पाक और बांग्लादेशी घुसपैठियों को निकालो : शिवसेना ◾राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर PM मोदी और उपराष्ट्रपति नायडू ने दी बधाई, देशवासियों से की ये अपील◾मौलाना कल्बे सादिक बोले- देश मोदी-शाह की मर्जी से नहीं, संविधान से चलेगा◾तुर्की में 6.8 तीव्रता का भूकंप, 18 लोगों की मौत◾...जब दिल्ली में चुनाव प्रचार खत्म कर कार्यकर्ता के घर पहुंचे अमित शाह, खाया खाना◾केंद्र सरकार ने भीमा कोरेगांव मामले की जांच NIA को सौंपी, महाराष्ट्र के गृहमंत्री देशमुख ने की निंदा◾पाकिस्तान के विदेश मंत्री कुरैशी बोले- SCO बैठक के लिए भारत के आमंत्रण का है इंतजार◾फांसी टलवाने के लिए सभी हथकंडे आजमा रहे निर्भया के दोषी, तिहाड़ जेल प्रशासन के खिलाफ आज होगी सुनवाई◾रॉबर्ट वाड्रा के खिलाफ PMLA मामला : प्रवासी कारोबारी थम्पी की हिरासत 4 दिनों के लिए बढ़ी ◾3-4 दिनों में मंत्रिमंडल का विस्तार होगा : बी एस येदियुरप्पा◾CAA के बाद देश से वापस लौटने वाले बांग्लादेशी प्रवासियों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है : BSF◾TOP 20 NEWS 24 January : आज की 20 सबसे बड़ी ◾विजयवर्गीय के पोहे वाले बयान पर जावड़ेकर बोले- मैं भी पोहा खाता हूं ◾मुख्यमंत्री केजरीवाल बोले- चुनाव काम के आधार पर लड़ा जाएगा, न कि जाति या धर्म के आधार पर◾कांग्रेस, आप ने वोट बैंक की राजनीति की, भाजपा जो कहती है, वह करती है : नड्डा ◾प्रधानमंत्री मोदी बोले- भारत सिर्फ 130 करोड़ लोगों का घर ही नहीं बल्कि एक जीवंत परंपरा है◾भारत ने न्यूजीलैंड को 6 विकेट से हराया, सीरीज में 1-0 से आगे ◾कोरोना वायरस : मुंबई में मिले दो संदिग्ध मरीज, कस्तूरबा अस्पताल में बनाया गया विशेष वार्ड◾महाराष्ट्र : राकांपा नेता नवाब मलिक बोले- मोदी सरकार ने पवार के दिल्ली स्थित आवास से सुरक्षा हटाई◾

साउथ अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर दीवाने हुए ऋषभ पंत के, दे दी यह अहम सलाह

भारतीय क्रिकेट टीम के युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋषभ पंत को साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर ने बेहतरीन खिलाड़ी बताया है। इसके साथ उन्होंने कहा है कि ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाजों को दूसरे खिलाड़ियों की गलतियां से सीखना चाहिए। 

पंत अगर ऐसा कर लेंगे तो वह भारत के शानदार बल्लेबाज बन जाएंगे। क्लूजरन कहते हैं कि पंत वनडे में 22.90 की औसत से और टी20 में 21.57 की औसत से बल्लेबाजी करते हैं जो कि उनकी काबिलियत से कम है। लेकिन देखा जाए तो पंत समय के अनुसार आगे चल रहे हैं। 

पंत को थोड़ा और समय देना होगा खुद को

48 साल के लांस क्लूजनर साउथ अफ्रीकी टीम के बल्लेबाजी कोच हैं और साउथ अफ्रीका के भारत दौरे पर आए हुए हैं। लांस क्लूजनर ने पंत पर बात करते हुए कहा कि, मेरे लिए यह बताना काफी मुश्किल होगा लेकिन उसके जैसा बेहतरीन खिलाड़ी खुद से आगे बढ़ने की कोशिश करता है। 

पंत के खेल को क्लूजनर ने काफी नजदीक से देखा है। दरअसल पंत दिल्ली टीम के लिए खेलते हैं और क्लूजनर भी उसी टीम के सलाहकार हैं। इसी वजह से उन्हें पंत के खेलने का तरीका और उसकी काबिलियत पता है। क्लूजनर ने आगे कहा कि, पंत को अपने आपको थोड़ा सा समय देना चाहिए और थोड़ा सा समय उसे अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका प्रदान करेगा। 

फायदेमंद होता है दूसरों की गलती से सीखना

क्रिकेट फैन्स एेसा मानते हैं कि ज्यादातर खिलाड़ी अपनी ही गलतियों से सीखकर बेहतरीन खिलाड़ी बनते हैं। लेकिन क्लूजनर बिल्‍कुल इसका उल्टा सोचते हैं वह कहते हैं अगर दूसरे खिलाड़ियों की गलतियों से कोई क्रिकेटर सीखता है तो उसके लिए वह बहुत फायदेमंेद होता है। 

क्लूजनर ने कहा, इंटरनेशनल क्रिकेट में क्या चीज आपको आगे ले जाती है। वह है खुद गलतियां किए बिना दूसरों की गलतियों से सीख लो।

जल्छी सीखोगे दूसरों की गलतियों से

पूर्व क्रिकेटर लांस क्लूजनर ने कहा, मैं आपको बताता हूं कि ऐसा क्यों है। आप अपनी गलतियों से भी सीख सकते हो लेकिन गलती को महसूस करने, उसे सही करके बेहतर खिलाड़ी बनने में काफी समय लगता है। अगर आप अन्य खिलाड़ी को गलती करते हुए देखते हो तो आप तेजी से सीखोगे और तेजी से सुधार करोगे।