BREAKING NEWS

PM मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के ऐलान को कपिल सिब्बल ने बताया 'जुमला'◾दिल्ली के पीतमपुरा में एक मेड से 20 लोगों को हुआ कोरोना, 750 से ज्यादा लोग हुए सेल्फ क्वारंटाइन◾कोरोना संकट पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नई योजनाओं पर मार्च 2021 तक लगी रोक◾गुजरात में कांग्रेस को तीसरा झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा◾दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾महाराष्ट्र : निसर्ग तूफान पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने की समीक्षा बैठक, दो दिन में नुकसान की रिपोर्ट पूरी करने के दिए निर्देश ◾वंदे भारत मिशन के शुरू होने से अबतक विदेश में फंसे 1.07 लाख से ज्यादा भारतीय स्वदेश वापस आए : विदेश मंत्रालय ◾दिल्ली : पटेल नगर से आप विधायक राजकुमार आनंद कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम क्वारनटीन◾केंद्र सरकार ने जारी किया राज्यों का जीएसटी मुआवजा, दिए 36,400 करोड़ रुपये◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,932 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 77 हजार के पार, अकेले मुंबई में 44 हजार से ज्यादा केस◾INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम को बड़ी राहत, SC ने खारिज की जमानत पर सीबीआई की पुनर्विचार याचिका◾देशभर में कोरोना के 1,06,737 सक्रिय मामले, रिकवरी दर 47.99 फीसदी हुई : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾फिल्ममेकर बासु चटर्जी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने जताया शोक ◾ विजय माल्या का प्रत्यर्पण जल्द होने की संभावना कम, ब्रिटेन सरकार ने कानूनी मुद्दे का दिया हवाला ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

T20 महिला विश्व कप : भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, शान से पहुंची सेमीफाइनल में

युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा की तूफानी पारी और गेंदबाजों के शानदार  प्रदर्शन से भारत ने गुरुवार को न्यूजीलैंड को रोमांचक मैच में चार रन से हराकर आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में जीत की हैट्रिक पूरी करने के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

सोलह वर्षीय शेफाली ने 34 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 46 रन बनाये लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर आठ विकेट पर 133 रन पर ही पहुंच पायी। भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि फिर से अपेक्षाकृत कम स्कोर का अच्छा बचाव किया और एमिलिया केर (19 गेंदों पर नाबाद 34 रन) के अंतिम क्षणों के धमाल के बावजूद न्यूजीलैंड को छह विकेट पर 129 रन पर रोक दिया।

भारतीय टीम की यह लगातार तीसरी जीत है। उसने इससे पहले मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया को 17 रन और बांग्लादेश को 18 रन से हराया। भारत ग्रुप ए में तीन मैचों में छह अंक लेकर शीर्ष पर है और वह सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गयी है। भारतीय टीम अपना आखिरी मैच शनिवार को श्रीलंका से खेलेगी।

भारत ने स्पिनरों ने शुरुआत करायी लेकिन दीप्ति शर्मा के ओवर में 12 रन बन गये जिसमें सलामी बल्लेबाज राचेल प्रीस्ट (12) के दो चौके शामिल हैं। अनुभवी शिखा पांडे ने हालांकि प्रीस्ट को अगले ओवर में आउट कर दिया। शिखा और बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ के सामने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज खुलकर नहीं पाये। दीप्ति ने अपने दूसरे स्पैल में सूजी बेट्स (छह) को बोल्ड किया। इसके बाद पूनम यादव और राधा यादव ने कीवी टीम पर दबाव बना दिया। पूनम ने कप्तान सोफी डिवाइन (14) को आउट करके उसकी मुश्किलें बढ़ा दी।

मैडी ग्रीन (24) और केटी मार्टिन (25) ने 36 गेंदों पर 43 रन की साझेदारी करके टीम को इन झटकों से उबारने का प्रयास किया। गायकवाड़ ने हालांकि ग्रीन को पवेलियन भेज दिया जबकि राधा ने मार्टिन को आउट करके स्कोर पांच विकेट पर 90 रन कर दिया।

न्यूजीलैंड को जब 21 गेंदों पर 44 रन की जरूरत थी तब केर ने जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने 19वें ओवर में पूनम पर चार चौके लगाये। इस तरह से न्यूजीलैंड को अंतिम ओवर में 16 रन की दरकार थी। शिखा ने यह ओवर किया जिसमें हेली जेनसन (11) और केर ने चौके लगाये लेकिन आखिर में भारतीय गेंदबाज उन पर अंकुश लगाने में सफल रही।

इससे पहले भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला जिसके बाद 16 वर्षीय शेफाली ने फिर से टीम को तूफानी शुरुआत दिलायी। भारत ने पावरप्ले के ओवरों में 49 रन बनाये। भारतीय टीम ने हालांकि 43 रन के अंदर छह विकेट गंवाये जिससे वह इस इस शुरुआत का फायदा नहीं उठा पायी।

बुखार के कारण पिछले मैच में नहीं खेल पाने वाली स्मृति मंधाना (11) जल्द ही आउट हो गयी। उन्होंने तीसरे ओवर में ली ताहुहु की गेंद विकेटों पर खेली। शेफाली और तानिया भाटिया (23) ने दूसरे विकेट के लिये 51 रन जोड़े। तानिया दसवें ओवर में पवेलियन लौट गयी। रोजमेरी मायर की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर खड़ी केर ने उनका कैच लिया।

इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्स (10) क्रीज पर उतरी। भारत ने दस ओवर में दो विकेट पर 75 रन बनाये थे। लेकिन रोड्रिग्स 12वें ओवर में आउट हो गयी। कप्तान हरमनप्रीत कौर (एक) की खराब फार्म जारी रही। उन्हें लीग कासपेरेक ने अपनी ही गेंद पर कैच किया।

आठवें और दसवें ओवर में जीवनदान पाने वाली शेफाली ने भी केर की गेंद पर डीप एक्स्ट्रा कवर पर हेली जेनसन को कैच दिया। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाये।

बायें हाथ की बल्लेबाज दीप्ति शर्मा (आठ) और वेदा कृष्णमूर्ति (छह) भी योगदान नहीं दे पायी। राधा यादव ने अंतिम क्षणों में नौ गेंदों पर एक छक्के की मदद से 14 रन बनाये जबकि शिखा पांडे 14 गेंदों पर दस रन बनाकर नाबाद रही। शेफाली को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।