BREAKING NEWS

पेट्रोल के दाम में एक बार फिर हुआ इजाफा, डीजल के भाव स्थिर ◾दिल्ली में हवा फिर हुई जहरीली, लोधी रोड इलाके में 500 के पार पहुंचा AQI◾देश के प्रथम PM पंडित जवाहरलाल नेहरू की 130वीं जयंती, सोनिया सहित कांग्रेस के बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि◾सुप्रीम कोर्ट आज सबरीमाला-राफेल और राहुल गांधी के बयान पर सुनाएगा फैसला ◾PM मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से की भेंट ◾ भाजपा के शीर्ष नेताओं ने दिल्ली इकाई के नेताओं के साथ विधानसभा चुनाव को लेकर चर्चा की ◾पुतिन ने मोदी को मई में विजय दिवस समारोह के लिए किया आमंत्रित ◾नगा मुद्दा : मणिपुर के कांग्रेस विधायक सोनिया गांधी और प्रधानमंत्री से मिलने पहुंचे दिल्ली◾महाराष्ट्र : कांग्रेस, राकांपा ने सीएमपी पर बनाई कमेटी, भाजपा भी नाउम्मीद नहीं ◾अमित शाह ने विपक्ष पर ‘‘कोरी राजनीति’’ करने का लगाया आरोप, कहा- किसी दल के पास बहुमत हो तो कर सकता है दावा ◾अयोध्या पर उच्चतम न्यायालय के फैसले को मुख्यमंत्री योगी ने बताया स्वर्णाक्षरों में लिखे जाने वाला ◾पेट में दर्द की शिकायत के बाद मुलायम पीजीआई में भर्ती ◾महाराष्ट्र में सरकार गठन के लिए शिवसेना और कांग्रेस-NCP के बीच बातचीत जारी◾SC के पैनल ने दिल्ली-NCR में 15 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का दिया आदेश◾प्रधानमंत्री मोदी को ब्रिक्स सम्मेलन से आर्थिक, सांस्कृतिक संबंध मजबूत होने की उम्मीद ◾TOP 20 NEWS 11 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾बातचीत सही दिशा में आगे बढ़ रही है : ठाकरे ने कांग्रेस नेताओं से मुलाकात के बाद कहा ◾JNU ने वापस लिया शुल्क बढ़ोतरी का फैसला, आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों के लिए योजना की प्रस्तावित ◾सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, RTI के दायरे में आएगा CJI का दफ्तर◾संजय राउत को अस्पताल से मिली छुट्टी, कहा- महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री तो शिवसेना का ही होगा◾

खेल

भारत को झटके पर झटके

नार्थ साउंड : भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली सहित तीन विकेट पहले आठ ओवर में गंवाने के बाद भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच के शुरुआती दिन गुरुवार को यहां लंच तक तीन विकेट पर 68 रन बनाये। आखिरी खबर मिलने तक भारत का चौथा विकेट भी गिर गया था और उस समय स्कोर 118 रन था। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने शीर्ष क्रम के लड़खड़ाने के बाद पारी संवारने का बीड़ा उठाया और वह 44 रन पर आउट हो गए जबकि अंजिक्य रहाणे 45 रन बनाकर खेल रहे हैं। 

वेस्टइंडीज की तरफ से केमार रोच ने 12 रन देकर दो और शैनोन गैब्रियल ने 26 रन देकर एक विकेट लिया है। कप्तान जैसन होल्डर ने भी अच्छी लाइन और लेंथ से गेंदबाजी की लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिली। दोनों टीमों के लिये विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के इस शुरुआती मैच में भारत ने पहले टास और फिर पांचवें ओवर में मयंक अग्रवाल और पुजारा के महत्वपूर्ण विकेट गंवाये जिन्होंने आस्ट्रेलिया में भारत की जीत में अहम भूमिका निभायी थी। सुबह की बारिश के कारण खेल देरी से शुरू हुआ और पिच में नमी थी। 

ऐसे में ड्यूक गेंदों का सामना करना भारतीयों के लिये आसान नहीं रहा और रोच और गैब्रियल ने इसका पूरा फायदा उठाया। रोच की आगे पिच करायी गयी गेंदों में मूवमेंट था जिन्हें खेलने में भारतीय बल्लेबाजों को परेशानी हुई। अग्रवाल (पांच) और पुजारा (दो) इसी तरह की गेंदों पर विकेट के पीछे कैच देकर पवेलियन लौटे। कोहली (नौ) भी दोहरे अंक में नहीं पहुंच पाये। भारतीय सलामी जोड़ी ने बेहद सतर्कता बरती। अग्रवाल ने रोच की ओवरपिच गेंद को बेहतरीन टाइमिंग से चार रन के लिये भी भेजा लेकिन पारी का पांचवां ओवर भारतीय टीम पर भारी पड़ गया। रोच की गेंद अग्रवाल के बल्ले के बेहद करीब से गुजरी तथा गेंदबाज और विकेटकीपर शाई होप सहित सभी करीबी क्षेत्ररक्षकों ने जोरदार अपील की लेकिन अंपायर रिचर्ड कैटलबोरोग टस से मस नहीं हुए। 

होल्डर ने कुछ देर विचार करने के बाद रिव्यू लिया और ‘अल्ट्राऐज’ से पता चला कि गेंद बल्ले को स्पर्श करके गयी थी। अग्रवाल की जगह लेने उतरे पुजारा ने दो रन लेकर खाता खोला लेकिन इसी ओवर की आखिरी गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर होप के दस्तानों में चली गयी। लगभग सात महीने बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल रहा भारतीय भरोसेमंद केवल चार गेंद का ही सामना कर पाया। कोहली ने शुरू से ही सकारात्मक बल्लेबाजी और गैब्रियल पर दो खूबसूरत चौके जमाये, लेकिन इस तेज गेंदबाज ने उनकी लगातार शार्ट पिच गेंदों पर परीक्षा ली। कोहली ऐसी ही गेंद पर खुद को कट करने से नहीं रोक पाये।