BREAKING NEWS

देश में कोरोना के 4067 मामलों में से 1445 तबलीगी जमात से सम्बन्धित : स्वास्थ्य मंत्रालय◾केंद्र का बड़ा फैसला, PM सहित कैबिनेट मंत्रियों और सांसदों के वेतन में 30 फीसदी की होगी कटौती◾PM मोदी ने की वीडियो लिंक के जरिये पहली बार कैबिनेट की बैठक की अध्यक्षता◾कोरोना की चपेट में आई मुकेश अंबानी की संपत्ति, 2 महीने में 28 प्रतिशत गिरकर हुई 48 अरब डॉलर◾कांग्रेस प्रवक्ता बोले- पेट्रोल-डीजल पर मुनाफा जनता के साथ साझा करें सरकार◾मौलाना साद को क्राइम ब्रांच ने भेजा दूसरा नोटिस, पहले नोटिस में नहीं दिए थे सवालों के जवाब◾BJP स्थापना दिवस पर PM मोदी बोले- कोरोना महामारी के खिलाफ लड़ाई में जीत हो यही देश का लक्ष्य और संकल्प है◾BJP विधायक ने PM मोदी की सोशल डिस्टेंसिंग की अपील की उड़ाई धज्जियां, समर्थकों के साथ सड़क पर निकाला जुलूस◾इंसानों के बाद जानवरों पर कोरोना की मार, न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर की बाघिन हुई संक्रमित ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों की संख्या 4000 के पार, 109 लोगों की अब तक मौत◾BJP स्थापना दिवस पर PM मोदी, नड्डा और शाह ने कार्यकर्ताओं को दी शुभकामनाएं, कहा- एकजुट होकर देश को कोविड-19 से करें मुक्त◾भोपाल में कोविड-19 से 52 वर्षीय व्यक्ति की हुई मौत, कोरोना से मरने वालो का आकंड़ा 14 हुआ ◾ब्रिटेन के PM बोरिस जॉनसन कोरोना वायरस से संबंधी जांचों के लिए अस्पताल में हुए भर्ती ◾अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमितो की संख्या 3,37,274 हुई, पिछले 24 घंटो में 1200 लोगों ने गवाई जान ◾प्रधानमंत्री मोदी के आह्वान पर उनकी मां ने भी दीया जलाया◾लॉकडाउन: दिल्ली पुलिस ने शब-ए-बारात के दिन मुस्लिम समुदाय के लोगों से घरों में रहने का आग्रह किया◾PM मोदी की अपील पर देश भर में घरों के बल्ब और ट्यूबलाइट बंद होने से बिजली ग्रिड पर नहीं पड़ा कोई असर, सबकुछ सामान्य◾कश्मीर से कन्याकुमारी तक लोगों ने कोरोना से लड़ने का लिया संकल्प◾कोविड 19 : कोरोना के खिलाफ एकजुट दिखा भारत, मोदी की अपील पर देशवासियों समेत कई बड़े नेताओं ने जलाए दीये ◾रक्षा प्रमुख अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने दिल्ली में कोविड-19 शिविर का किया दौरा◾

तिरुवनंतपुरम टी-20 : शिवम के अर्धशतक पर भारी सिमंस की पारी, विंडीज ने की बराबरी

तिरुवनंतपुरम : लेंडल सिमंस की तूफानी पारी के दम पर वेस्टइंडीज ने रविवार को ग्रीनफील्ड अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में खेले गए दूसरे टी-20 मैच में भारत को आठ विकटों से हरा दिया। 

इस जीत के बाद विंडीज ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली है। हैदराबाद में खेले गए पहले टी-20 मैच में भारत ने जीत दर्ज कर बढ़त ले ली थी। अब मुंबई में खेला जाने वाला आखिरी मैच निर्णायक बन गया है। 

पहले बल्लेबाजी करने वाली भारत ने युवा शिवम दुबे (54) के पहले अंतर्राष्ट्रीय अर्धशतक के दम पर 20 ओवरों में सात विकेट खोकर 170 रन बनाए। विंडीज ने सिमंस की अगुआई में अपने बल्लेबाजों के संयुक्त प्रदर्शन के बूते 171 रनों के लक्ष्य को 18.3 ओवरों में हासिल कर लिया। 

सिमंस को हालांकि वॉशिंगटन सुंदर ने कैच छोड़कर जीवनदान दिया। इस जीवनदान का सिमंस ने पूरा फायदा उठाया और 45 गेंदों पर नाबाद 67 रनों की पारी खेली। उनकी पारी में चार चौके और इतने ही छक्के शामिल रहे। सिमंस के अलावा सलामी बल्लेबाज एविन लुइस को भी जीवनदान मिला। लुइस का कैच विकेटकीपर ऋषभ पंत ने छोड़ा। यह दोनों कैच एक ही ओवर में भुवनेश्वर की गेंद पर छूटे। लुइस ने 35 गेंदों में तीन चौके और तीन छक्के लगा 40 रन बनाए। आउट होने से पहले उन्होंने सिमंस के साथ पहले विकेट के लिए 73 रनों की साझेदारी की। 

लुइस के जाने का असर सिमंस पर नहीं दिखा। वह अपने खेल को जारी रखने में सफल रहे। लुइस की कमी को शिमरन हेटमायेर ने पूरा किया और तेजी से रन बनाए। हेटमायेर के तूफान को कोहली ने लांग ऑफ पर शानदार कैच पकड़ कर रोका। हेटमायेर ने 14 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से 23 रन बनाए।

 

सिमंस ने इस बीच अपना पूरा किया और दूसरे छोर से निकोलस पूरन ने भारतीय गेंदबाजों को सीमारेखा के पार भेजने का काम जारी रखा। सिमंस के साथ पूरन नाबाद रहे। पूरन ने 18 गेंदों पर चार चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 38 रन बनाए। 

इससे पहले, टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी कर रही भारतीय टीम के लिए शिवम दुबे ने सबसे अधिक रन बनाए। भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही। उसने 24 रन के कुल योग पर लोकेश राहुल (11) का विकेट गंवा दिया। राहुल को खारे पिएरे ने हेटमायेर के हाथों कैच कराया। 

इसके बाद कप्तान कोहली ने तीसरे क्रम पर खुद न आकर शिवम को भेजा। दुबे ने अच्छी बल्लेबाजी की और रोहित शर्मा (15) के साथ स्कोर 50 के पार ले गए लेकिन 56 के कुल योग पर रोहित चलते बने। रोहित को जेसन होल्डर ने बोल्ड किया। 

अब खुद कोहली विकेट पर आए। इसी बीच शिवम ने अपना पहला टी-20 अर्धशतक पूरा किया लेकिन 97 के कुल योग पर वह गलत शॉट खेलकर आउट हो गए। दुबे ने 30 गेंदों की पारी में तीन चौके और चार छक्के लगाए। दुबे का विकेट हेडन वॉल्श के खाते में गया। 

हैदराबाद में 94 रनों की नायाब पारी खेलकर भारत को जीत दिलाने वाले कोहली इस मैच में कमाल नहीं कर सके और 19 रन बनाकर केसरिक विलियम्स की गेंद पर सिमंस के हाथों लपके गए। उस समय कुल योग 120 रन था। कोहली ने 17 गेदों पर दो चौके लगाए। 

यही हाल रवींद्र जडेजा का हुआ। वह नौ रन के निजी योग पर विलियम्स की गेंद पर बोल्ड हो गए। उनका विकेट 164 के कुल योग पर गिरा। सुंदर (0) को शेल्टन कॉटरेल ने आउट किया। कॉटरेल ने अपनी ही गेंद पर सुंदर का कैच लेने के बाद बकायदे सलामी देकर उन्हें विदा किया। 

ऋषभ पंत 22 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 33 रन बनाकर नाबाद रहे। वेस्टइंडीज के लिए वॉल्श और विलियम्स ने दो-दो विकेट लिए।