BREAKING NEWS

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन की पत्नी कैरी ने बेटी को दिया जन्म◾किसान आंदोलन की समाप्ति पर बालियान ने जताई खुशी, कहा- चुनावों के लिए नहीं किसानों के लिए बदला फैसला ◾मल्लिकार्जुन खड़गे ने केंद्र पर लगाया आरोप- हमें CDS रावत को श्रद्धांजलि अर्पित करने का समय नहीं दिया गया◾केंद्र ने मानी हार, किसान आंदोलन की समाप्ति का हुआ ऐलान, 11 दिसंबर से अन्नदाताओं की होगी घर वापसी ◾केंद्र से किसानों को मिला लिखित दस्तावेज, सिंघु बॉर्डर से हटने लगे टेंट◾लालू के लाल आज होंगे घोड़ी पर सवार, तेजस्वी यादव के सिर पर सजेगा सेहरा, दिल्ली में होगी शादी ◾संविधान सभा की पहली बैठक के 75 वर्ष पूरे होने पर प्रधानमंत्री मोदी ने युवाओं से किया ये आग्रह ◾लोकसभा में विपक्ष ने उठाया नगालैंड जा रहे कांग्रेस के प्रतिनिधिमंडल को रोके जाने का मुद्दा, सरकार पर लगाया ये आरोप ◾दोनों सदनों ने दी CDS रावत को श्रद्धांजलि, साथ ही की देश की सुरक्षा में उनके अहम योगदाम की सराहना ◾दिल्ली : रोहिणी कोर्ट के रूम नंबर 102 में ब्लास्ट, जांच में जुटी पुलिस ◾CDS बिपिन रावत को विपक्ष की श्रंद्धाजलि, निलंबन के खिलाफ आज नहीं होगा धरना प्रदर्शन◾महाराष्ट्र: जन्मदिन पर मिला बड़ा तोहफा, ओमिक्रॉन का पहला मरीज हुआ निगेटिव, अस्पताल से मिली छुट्टी ◾आंदोलन को लेकर आगे की रणनीति पर तभी विचार होगा जब सरकार की तरफ से लिखित में कुछ आएगा : टिकैत◾कुन्नूर हादसा : रक्षा मंत्री ने दोनों सदनों में दिया घटना का ब्यौरा, कहा-तीनों सेना का एक दल कर रहा है जांच ◾Helicopter Crash: हादसे से कुछ सेकेंड पहले का Video, घने कोहरे के बीच दिखाई दिया Mi-17 हेलीकॉप्टर◾हेलीकॉप्टर क्रैश के सर्वाइवर वरुण सिंह की हालत गंभीर, डॉक्टरों ने नहीं दिया आश्वासन, अगले 48 घंटे नाजुक ◾देश में 24 घंटे के दौरान कोरोना के केस में बढ़ोतरी,इतने नए लोगों में हुई संक्रमण की पुष्टि ◾TMC की आंधी के बीच शिवसेना बन रही कांग्रेस का सहारा, UPA में शामिल होने के दिए संकेत ◾Coonoor Helicopter Crash : ब्लैक बॉक्स से खुलेगा हादसे का राज, फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर बरामद◾विश्वभर में कोरोना के मामले 26.8 करोड़ से अधिक, अब तक कुल 52.7 लाख से ज्यादा लोगों की हुई मौत ◾

पैरालंपिक में IAS सुहास की उपलब्धि को पत्नी ने बताया गर्व करने वाला पल, नोएडा के अधिकारियों ने दी बधाईं

गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) के जिलाधिकारी (डीएम) और बैडमिंटन खिलाड़ी सुहास यथिराज ने पैरालंपिक खेलों के आखिरी दिन रविवार रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया जिसे उनकी पत्नी ने गर्व करने वाला पल बताया। सुहास पैरालंपिक खेलों में पदक जीतने वाले देश के पहले आईएएस अधिकारी है। उनकी इस उपलब्धि पर आईएएस संघ और आईपीएस (भारतीय पुलिस सेवा) अधिकारियों ने भी खुशी जतायी जिसमें उनके साथ काम करने वाले नोएडा के अधिकारी भी शामिल है। 

यथिराज रविवार को तोक्यो में पुरुष एकल एसएल4 वर्ग बैडमिंटन स्पर्धा के फाइनल में शीर्ष वरीय फ्रांस के लुकास माजूर से करीबी मुकाबले में हार गये। उन्हें दो बार के विश्व चैम्पियन माजूर से 62 मिनट तक चले फाइनल में 21-15 17-21 15-21 से हराया। सुहास की पत्नी ऋतु सुहास ने यहां एक प्रेस वार्ता में उन्हें स्वर्ण पदक की उम्मीद थी लेकिन रजत पदक हासिल करना भी भी गर्व की बात है। 

उन्होंने कहा, ‘‘ मुझे स्वर्ण पदक की उम्मीद थी,, लेकिन देश के लिए रजत पदक जीतना भी गर्व की बात है। देश के लिए पदक जीतने पर मुझे तथा पूरे परिवार को सुहास पर गर्व है।’’ गौतम बुद्ध नगर के पुलिस आयुक्त आलोक कुमार सिंह, अपर पुलिस आयुक्त लव कुमार, नोएडा प्राधिकरण के कई अधिकारी,  जिला प्रशासन के अधिकारियों ने भी उनकी इस उपलब्धि पर उन्हें सोशल मीडिया के माध्यम से बधाई दी है। 

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ (मुख्य कार्यकारी अधिकारी) नरेंद्र भूषण ने कहा कि सुहास ने खेल के साथ सेवा के ‘अभूतपूर्व’ संयोजन के साथ पूरी बिरादरी को गौरवान्वित किया है।  इस वरिष्ठ आईएएस अधिकारी ने कहा, ‘‘हर आईएएस अधिकारी सार्वजनिक सेवा में उत्कृष्टता प्राप्त करने की कोशिश करता है लेकिन सुहास ने उस बाधा को तोड़ दिया है और खेल में भी उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है, वह भी पैरालंपिक में।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘ सुहास ने साबित कर दिया है कि मानसिक दृढ़ता सभी बाधाओं को तोड़ने में मदद करती है और आप शीर्ष पर पहुंच सकते हैं। सुहास लाखों भारतीयों, खिलाड़ियों और विशेष रूप से दिव्यांग लोगों के लिए आदर्श हैं।’’ नोएडा पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘ सुहास एल वाई, आपने एक चैम्पियन की तरह संघर्ष किया, हम सभी को आपकी काबिलियत पर गर्व है।’’ 

वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और गौतम बुद्ध नगर के पूर्व डीएम ब्रजेश नारायण सिंह ने ट्विटर पर सुहास के लिए अपने बधाई संदेश में कहा, ‘‘देश, राज्य, सेवाओं (प्रशासनिक) और गौतम बुद्ध नगर के लिए एक शानदार उपलब्धि।’’ कर्नाटक के 38 वर्ष के सुहास के टखनों में विकार है। कोर्ट के भीतर और बाहर कई उपलब्धियां हासिल कर चुके सुहास कम्प्यूटर इंजीनियर है और प्रशासनिक अधिकारी भी। वह 2020 से नोएडा के जिलाधिकारी हैं और कोरोना महामारी के खिलाफ जंग में मोर्चे से अगुवाई कर चुके हैं। 

सेवारत और सेवानिवृत्त केंद्रीय प्रशासनिक अधिकारियों के समूह आईएएस संघ ने कहा, ‘‘ सुहास एल वाई, आईएएस, डीएम गौतम बुद्ध नगर (नोएडा) को तोक्यो पैरालंपिक में पुरुष एकल एसएल4 पैरा बैडमिंटन में रजत पदक जीतने के लिए बधाई। हमें और पूरे देश को आप पर गर्व है।’’ आईएसएस संघ के ट्वीट में #चीयर4इंडिया के साथ हैशटैग #चीयर4सुहास का भी इस्तेमाल किया गया था। 

गौतम बुद्ध नगर में उनके साथ अभ्यास करने वाले सार्थक अवस्थी, आदित्य वर्मा तथा उत्कर्ष चौधरी ने उनकी जीत पर खुशी जाहिर की। ये तीनों खिलाड़ी पैरालंपिक की तैयारी के दौरान अभ्यास में उनके साथी रहे हैं। इन तीनों खिलाड़ियों ने उनके साथ देर रात तक उनके अभ्यास में सहयोग किया।