BREAKING NEWS

CM नीतीश कुमार ने पटना में भारी बारिश से हुये जलजमाव की उच्चस्तरीय समीक्षा की ◾मोबाइल वैन के जरिए प्याज बेचने की दिल्ली सरकार की योजना बेहद सफल रही : केजरीवाल ◾रविशंकर प्रसाद बोले- अफवाह फैलाने वाले संदेशों के स्रोत तक हो एजेंसियों की पहुंच◾भारतीय मूल के अभिजीत बनर्जी को मिला अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार, PM ने ट्वीट कर दी बधाई◾TOP 20 NEWS 14 October : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ PM नरेंद्र मोदी ने नीदरलैंड के राजा-रानी से वार्ता की ◾हरियाणा विधानसभा चुनाव : PM मोदी बोले- विपक्ष में दम तो कहे कि 370 वापस लाएंगे◾हरियाणा: राहुल का PM पर वार, बोले- अडानी और अंबानी के लाउडस्पीकर हैं मोदी◾अयोध्या विवाद : मुस्लिम पक्षकारों का आरोप-हिन्दु पक्ष से नहीं सिर्फ हमसे ही किए जा रहे है सवाल◾हुड्डा बोले- हरियाणा में कांग्रेस के पास है जबरदस्त समर्थन, बनाएंगे अगली सरकार◾उत्तर प्रदेश: मऊ में सिलेंडर ब्लास्ट से मरने वालो की संख्या हुई 12 ◾जम्मू-कश्मीर में पोस्टपेड मोबाइल फोन सेवा हुई बहाल, 72 दिन से ठप थी सेवा ◾ अजीत डोभाल बोले- FATF का पाकिस्तान पर गहरा दबाव◾NIA का बड़ा खुलासा, कहा-देश के 4 राज्यों में सक्रिय है बांग्लादेश का खूंखार आतंकी संगठन JMB ◾होशंगाबाद: कार हादसे में राष्ट्रीय स्तर के 4 हॉकी खिलाड़ियों की मौत, कमलनाथ और शिवराज ने जताया शोक◾हरियाणा में आज PM मोदी, शाह और राहुल गांधी भरेंगे हुंकार, इन जगहों पर करेंगे रैली◾राम जन्मभूमि विवाद : आज से सुप्रीम कोर्ट करेगा अयोध्या मामले की अंतिम दौर की सुनवाई ◾महाराष्ट्र में राहुल गांधी की मौजूदगी का मतलब है भाजपा की जीत : योगी आदित्यनाथ◾भारत-सियेरा लियोन के बीच छह समझौतों पर हस्ताक्षर◾प्रदूषण को लेकर केजरीवाल सरकार के खिलाफ मनोज तिवारी ने बांटे ‘मास्क’◾

खेल

World Cup 2019 AUS vs NZ : ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 86 रन से हराया

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशल स्टार्क ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मात्र 26 रन पार पांच विकेट लेकर न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की हैट्रिक पर पानी फेर दिया और गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने अपना जबरदस्त प्रदर्शन कायम रखते हुए न्यूजीलैंड को विश्व कप मुकाबले में शनिवार को एकतरफा अंदाज में 86 रन से पीट दिया। 

न्यूजीलैंड ने बोल्ट की हैट्रिक सहित 51 रन पर चार विकेट की शानदार गेंदबाजी की बदौलत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी ऑस्ट्रेलिया की टीम को 50 ओवर में नौ विकेट पर 243 रन के स्कोर पर रोका लेकिन न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने टूर्नामेंट में पहली बार निराश किया और कीवी टीम 434 ओवर में मात्र 157 रन पर ढेर हो गयी। 

ऑस्ट्रेलिया की आठ मैचों में यह सातवीं जीत है और उसने 14 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। न्यूजीलैंड को आठ मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ है और उसके 11 अंक हैं लेकिन सेमीफाइनल के लिए उसे अपना आखिरी मैच जीतना होगा और उससे पहले उसे इंग्लैंड- भारत मैच के परिणाम का इन्तजार करना होगा।

न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले में बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया लेकिन उसके बल्लेबाजों ने निराश किया। कप्तान केन विलियम्सन ने सर्वाधिक 40 रन बनाये जबकि रॉस टेलर ने 30 और मार्टिन गुप्तिल ने 20 रन बनाये। टीम का चौथा सर्वाधिक स्कोर अतिरिक्त 17 रनों का रहा जिसमें 10 वाइड शामिल थी। 

जैसन बेहरनडो़र्फ और पेट कमिंस ने न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम को झकझोरा जबकि स्टार्क ने मध्य और निचले क्रम को निपटा दिया। स्टार्क ने 26 रन पर पांच विकेट और बेहरनडो़र्फ ने 31 रन पर दो विकेट लिए। कमिंस, नथान लियोन और स्टीवन स्मिथ को एक-एक विकेट मिला। 

ऑस्ट्रेलिया की पारी में 72 गेंदों पर 71 रन बनाने वाले विकेटकीपर एलेक्स कैरी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। 

इससे पहले बोल्ट ने ऑस्ट्रेलिया की पारी के आखिरी ओवर में तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी की और विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए। वह इस विश्व कप में भारत के मोहम्मद शमी के बाद हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। बोल्ट ने उस्मान ख्वाजा, मिशेल स्टार्क और जैसन बेहरनडो़र्फ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। 

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन उस्मान ख्वाजा और विकेटकीपर एलेक्स कैरी को छोड़कर अन्य कोई बल्लेबाज बड़ पारी नहीं खेल पाया। ख्वाजा ने 129 गेंदों पर 88 रन में पांच चौके लगाए जबकि कैरी ने 72 गेंदों पर 71 रन की तेज तर्रार पारी में 11 चौके लगाए। 

डेविड वार्नर ने 16, मार्क्स स्टोइनिस ने 21 और पैट कमिंस ने नाबाद 23 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की पारी में एक भी छक्का नहीं लगा। ख्वाजा ने कैरी के साथ छठे विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट पर 92 रन की नाजुक स्थिति से उबारा। 

बोल्ट के चार विकेटों के अलावा लोकी फर्ज्ञुसन और जेम्स नीशम ने दो-दो विकेट लिए।