BREAKING NEWS

बिहार के कांग्रेस नेताओं से बोले राहुल-आने वाला है बड़ा तूफान◾राम मंदिर के निर्माण पर PAK की टिप्पणी को भारत ने बताया निंदनीय, कहा-साम्प्रदायिकता भड़काने से बचे पड़ोसी देश◾TV एक्टर और मॉडल समीर शर्मा ने फांसी लगाकर की खुदकुशी◾RBI ने मौद्रिक नीति का किया ऐलान, नीतिगत ब्याज दर में नहीं हुआ कोई बदलाव◾इमाम एसोसिएशन के अध्यक्ष का विवादित बयान, कहा-मस्जिद बनाने के लिए ध्वस्त किया जा सकता है मंदिर◾राहुल गांधी ने PM से पूछा-चीनी घुसपैठ को लेकर झूठ बोलने की वजह बतायें मोदी ◾देश में कोरोना संक्रमण के 56,282 नए मामलों की पुष्टि, मरीजों का आंकड़ा 19 लाख 64 हजार के पार ◾भारी बारिश के कारण जलमग्न हुई मुंबई, महाराष्ट्र में NDRF की 16 टीमों को किया गया तैनात◾अहमदाबाद के कोविड अस्पताल में आग लगी, 8 कोरोना मरीजों की मौत, CM रूपानी ने जांच के दिए आदेश◾भाजपा नेता मनोज सिन्हा होंगे जम्मू-कश्मीर के नए उप राज्यपाल, शुक्रवार को लेंगे शपथ◾World Corona : विश्व में महामारी का कहर बरकरार, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 87 लाख से अधिक◾आंध्र प्रदेश में कोरोना के 10 हजार से अधिक नए मामले की पुष्टि, 77 की मौत◾लाखों दीपों से जगमगा उठी रामनगरी, पुष्पों से सजा शहर◾जम्मू कश्मीर पर बड़बोली टिप्पणी करने को लेकर भारत ने चीन को दी सख्त नसीहत◾महाराष्ट्र : मुंबई में तेज हवा के साथ भारी बारिश, कई इलाकों में रेड अलर्ट◾महाराष्ट्र में कोरोना का प्रकोप जारी, 24 घंटे में 334 लोगों की मौत, 10309 नए मामले◾प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने रिया चक्रवर्ती को भेजा सम्मन, सात अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया ◾एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में जांच करेगी सीबीआई, केंद्र ने जारी की अधिसूचना ◾चीन का बड़बोलापन : जम्मू-कश्मीर में धारा 370 हटाना अवैध और अमान्य, एकतरफा बदलाव अस्वीकार्य◾भूमि पूजन के बाद भावविभोर हुए योगी, बोले : 'रामराज्य' और 'नए भारत निर्माण' के युग का प्रारंभ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

World Cup 2019 AUS vs NZ : ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 86 रन से हराया

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मिशल स्टार्क ने बेहतरीन गेंदबाजी करते हुए मात्र 26 रन पार पांच विकेट लेकर न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट की हैट्रिक पर पानी फेर दिया और गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने अपना जबरदस्त प्रदर्शन कायम रखते हुए न्यूजीलैंड को विश्व कप मुकाबले में शनिवार को एकतरफा अंदाज में 86 रन से पीट दिया। 

न्यूजीलैंड ने बोल्ट की हैट्रिक सहित 51 रन पर चार विकेट की शानदार गेंदबाजी की बदौलत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी ऑस्ट्रेलिया की टीम को 50 ओवर में नौ विकेट पर 243 रन के स्कोर पर रोका लेकिन न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों ने टूर्नामेंट में पहली बार निराश किया और कीवी टीम 434 ओवर में मात्र 157 रन पर ढेर हो गयी। 

ऑस्ट्रेलिया की आठ मैचों में यह सातवीं जीत है और उसने 14 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है। न्यूजीलैंड को आठ मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ है और उसके 11 अंक हैं लेकिन सेमीफाइनल के लिए उसे अपना आखिरी मैच जीतना होगा और उससे पहले उसे इंग्लैंड- भारत मैच के परिणाम का इन्तजार करना होगा।

न्यूजीलैंड ने इस मुकाबले में बेहतरीन गेंदबाजी का प्रदर्शन किया लेकिन उसके बल्लेबाजों ने निराश किया। कप्तान केन विलियम्सन ने सर्वाधिक 40 रन बनाये जबकि रॉस टेलर ने 30 और मार्टिन गुप्तिल ने 20 रन बनाये। टीम का चौथा सर्वाधिक स्कोर अतिरिक्त 17 रनों का रहा जिसमें 10 वाइड शामिल थी। 

जैसन बेहरनडो़र्फ और पेट कमिंस ने न्यूजीलैंड के शीर्ष क्रम को झकझोरा जबकि स्टार्क ने मध्य और निचले क्रम को निपटा दिया। स्टार्क ने 26 रन पर पांच विकेट और बेहरनडो़र्फ ने 31 रन पर दो विकेट लिए। कमिंस, नथान लियोन और स्टीवन स्मिथ को एक-एक विकेट मिला। 

ऑस्ट्रेलिया की पारी में 72 गेंदों पर 71 रन बनाने वाले विकेटकीपर एलेक्स कैरी को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। 

इससे पहले बोल्ट ने ऑस्ट्रेलिया की पारी के आखिरी ओवर में तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर विकेट लेकर अपनी हैट्रिक पूरी की और विश्व कप में हैट्रिक लेने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बन गए। वह इस विश्व कप में भारत के मोहम्मद शमी के बाद हैट्रिक लेने वाले दूसरे गेंदबाज बने। बोल्ट ने उस्मान ख्वाजा, मिशेल स्टार्क और जैसन बेहरनडो़र्फ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की। 

ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। लेकिन उस्मान ख्वाजा और विकेटकीपर एलेक्स कैरी को छोड़कर अन्य कोई बल्लेबाज बड़ पारी नहीं खेल पाया। ख्वाजा ने 129 गेंदों पर 88 रन में पांच चौके लगाए जबकि कैरी ने 72 गेंदों पर 71 रन की तेज तर्रार पारी में 11 चौके लगाए। 

डेविड वार्नर ने 16, मार्क्स स्टोइनिस ने 21 और पैट कमिंस ने नाबाद 23 रन बनाये। ऑस्ट्रेलिया की पारी में एक भी छक्का नहीं लगा। ख्वाजा ने कैरी के साथ छठे विकेट के लिए 107 रन की साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को पांच विकेट पर 92 रन की नाजुक स्थिति से उबारा। 

बोल्ट के चार विकेटों के अलावा लोकी फर्ज्ञुसन और जेम्स नीशम ने दो-दो विकेट लिए।