BREAKING NEWS

SC ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में शिवकुमार की जमानत के खिलाफ ED की याचिका की खारिज◾5 साल की बात क्यों, हम चाहते हैं 25 साल रहे शिवसेना का CM : संजय राउत◾दिल्ली-NCR में आज भी प्रदूषण की स्थिति गंभीर, आसमान में छाई धुंध की चादर◾ऑड-ईवन योजना का अंतिम दिन आज, स्कीम को आगे बढ़ाने पर संशय बरकरार◾तीस हजारी कांड : पथराव करने वाले वकील ही थे, क्या गारंटी?◾INX मीडिया मामला: चिदंबरम की जमानत याचिका पर आज आ सकता है कोर्ट का फैसला◾महाराष्ट्र में शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस के गठबंधन के खिलाफ SC में याचिका दायर◾चीन के साथ 1962 के युद्ध ने विश्व मंच पर भारत की स्थिति को काफी नुकसान पहुंचाया : जयशंकर ◾झारखंड में रघुबर दास नहीं, मोदी-शाह करेंगे चुनाव प्रचार का नेतृत्व ◾भारत ने अयोध्या, कश्मीर पर पाकिस्तानी दुष्प्रचार का दिया करारा जवाब◾शी चिनफिंग और मोदी के बीच वार्ता ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना में विलगाव ने कांग्रेस-राकांपा को किया है एकजुट ◾गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को जायेंगे सीआरपीएफ के मुख्यालय ◾झारखंड : भाजपा ने 15 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की ◾JNU में विवेकानंद की प्रतिमा के चबूतरे पर आपत्तिजनक संदेश◾राफेल की कीमत, ऑफसेट के भागीदारों के मुद्दों पर सरकार के निर्णय को न्यायालय ने सही करार दिया : सीतारमण ◾झारखंड चुनाव के पहले चरण के लिए कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी ◾आतंकवाद के कारण विश्व अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान : PM मोदी◾महाराष्ट्र गतिरोध : कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना में बातचीत, सोनिया से मिल सकते हैं पवार ◾मोदी..शी की ब्राजील में बैठक के बाद भारत, चीन अगले दौर की सीमा वार्ता करने पर हुए सहमत ◾

Top News

बिहार : एग्जिट पोल में राजग को बड़ी बढ़त

लोकसभा चुनाव 2019 के परिणाम आने में अभी कुछ दिन शेष हैं, परंतु रविवार को अंतिम चरण के मतदान के बाद कई एग्जिट पोल के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को बिहार में सबसे अधिक सीटें मिल रही हैं। एग्जिट पोल के बाद राज्य के भाजपा नेता जहां उत्साहित हैं, वहीं महागठबंधन इन एग्जिट पोल पर भरोसा करने को तैयार नहीं है।

एबीपी न्यूज के एग्जिट पोल के मुताबिक, बिहार में भाजपा नीत राजग को इस बार 34 सीटें मिल सकती हैं, जबकि विपक्षी महागठबंधन को मात्र छह सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। टाइम्स नाउ-वीएमआर के एग्जिट पोल में राजग को 30 से अधिक, जबकि महागठबंधन को 10 से अधिक सीटें मिल सकती हैं। आज तक के एग्जिट पोल में बिहार में भाजपा नीत राजग को क्लीन स्वीप का दावा किया गया है।

bihar_alliance

सर्वे के मुताबिक, राजग को बिहार की 40 सीटों में से 38-40 सीटें, जबकि महागठबंधन को 0-2 सीटें मिल सकती हैं। एग्जिट पोल को राजग नेताओं ने हकीकत के करीब बताया है, जबकि महागठबंधन के नेता इसे हकीकत के बहुत दूर बता रहे हैं। भाजपा के विधानपार्षद और मीडिया टीम के उपप्रभारी संजय मयूख ने कहा कि राजग एग्जिट पोल में बताई गई सीटों से भी अधिक सीटें लाएगी। उन्होंने कहा कि बिहार में ही नहीं पूरे भारत में राजग के पक्ष में मतदान हुआ है।

जद (यू) के प्रवक्ता नीरज कुमार भी एग्जिट पोल को हकीकत के करीब बताते हैं। "राजग के नेता विकास को लेकर मतदाताओं के पास पहुंचे थे, जिसे मतदाताओं ने स्वीकार किया है। लेकिन हमें चुनाव परिणाम 23 मई तक इंतजार करना चाहिए।" राजद प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी इस एक्जिट पोल को नकारते हुए कहते हैं कि यह कुछ लोगों के बीच का सर्वे हो सकता है।

lalu - JDU

उन्होंने दावा किया कि सरकार महागठबंधन की बनेगी और बिहार में महागठबंधन सभी 40 सीटों पर जीत दर्ज करेगा। उल्लेखनीय है कि बिहार में भाजपा के साथ जहां जद (यू) और लोजपा है, वहीं कांग्रेस के साथ राजद, हिंदुस्तानी अवाम मोर्चा (हम) सहित कई छोटे दल हैं।

लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा को 22 सीटें हासिल हुई थीं, जबकि राजद को चार सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था। नीतीश कुमार की पार्टी जद (यू) उस चुनाव में अकेले चुनाव लड़ी थी और मात्र दो सीटें हासिल कर पाई थी। पिछले चुनाव में कांग्रेस दो सीटें जीत पाई थी, जबकि लोजपा छह और रालोसपा को तीन सीटें मिली थीं। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकपा) को एक सीट मिली थी।