BREAKING NEWS

PM मोदी की अगवानी ना कर KCR ने व्यक्ति नहीं संस्था का किया अपमान : BJP◾ Maharashtra Politics: मुख्यमंत्री शिंदे के साथ शिवसेना के बागी विधायक गोवा से मुंबई के लिए रवाना◾ बडा़ खुलासा : कन्हैया का सर कलम करने वाले मौहम्मद रियाज ने की थी बीजेपी दफ्तर की रेकी, गौस ने पाक में ली आतंकी ट्रेनिंग ◾ IPS Transfer list: यूपी में 21 IPS अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, इन जिलों के SP बदले गए, देखें पूरी सूची◾आंख निकालने, सिर काटने की धमकी देने वाले जहरीले मौलाना को गिरफ्तारी के दो दिन बाद ही मिली जमानत ◾वकीलों ने की कन्हैया के कसाईयों की धुनाई, जबरदस्त पिटाई, वीडीयो सोशल मीडीया पर वायरल ◾भाजपा की राष्ट्रीय कार्यसमिति की बैठक शुरु, प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद◾ कन्हैयालाल के परिवार को एक करोड़ की आर्थिक सहायता देंगे भाजपा नेता कपिल मिश्रा◾ बिहार में नीतीश कुमार NDA के चेहरा थे, हैं और रहेंगे, JDU नेता उपेंद्र कुशवाहा का बड़ा बयान ◾ Nupur Sharma: सस्पेंड BJP नेता नूपुर के खिलाफ कोलकाता पुलिस ने जारी किया लुकआउट नोटिस, 10 FIR हैं दर्ज◾ presidential election : चुनाव दो विचारधाराओं की लड़ाई बन गया है: यशवंत सिन्हा◾KCR की बीजेपी को खुली चुनौती- मेरी सरकार गिराकर दिखाओ मैं केंद्र सरकार गिरा दूंगा ◾मोहम्मद जुबैर को लगा बड़ा झटका, जमानत याचिका खारिज, हिरासत में भेजा गया ◾कन्हैयालाल की हत्या का आरोपी BJP का सदस्य नहीं, बीजेपी अल्पसंख्यक मोर्चा ने सभी दावों का किया खंडन◾शिंदे को शिवसेना से निकालने पर भड़के बागी, कहा - हमारी भी एक सीमा ◾ Amravati Murder Case: अमरावती में हुई उदयपुर जैसी घटना, 54 साल के केमिस्ट की गला काटकर हत्या◾ Udaipur Murder Case: कांग्रेस का बड़ा दावा, कन्हैया हत्याकांड में आरोपी रियाज के BJP नेताओं से संबंध◾पाकिस्तानी सैन्य जनरलों को प्रोपर्टी डीलर बोलने वाले पत्रकार पर हमला ◾सीएम रह चुके फडणवीस कैसे डिप्टी सीएम बनने के लिए हो गए राजी ! भाजपा ने कैसे मनाया ◾महाराष्ट्र : विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए MVA ने राजन साल्वी को बनाया उम्मीदवार, कल होगा चुनाव◾

अयोध्या : राम मंदिर के निर्माण के लिए चौबीस घंटे चल रहा है काम, जानें ताजा अपडेट

अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि पर मंदिर के निर्माण के लिए 24 घंटे दो पाली में काम चल रहा है और अक्टूबर तक नींव भराई का काम पूरा हो जाएगा। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के महासचिव चंपत राय ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि मंदिर निर्माण का कार्य 24 घण्टे चल रहा है। 12-12 घंटे की दो पाली में कार्य हो रहा है। लगभग 1 लाख 20 हजार घन मीटर मलबा निकाला गया है। एक फुट मोटी लेयर बिछाकर रोलर से कॉम्पैक्ट करने में 4 से 5 दिन लग रहे है। अक्टूबर माह तक काम पूर्ण होने की उम्मीद है।

उन्होंने बताया कि मंदिर निर्माण में लगे सभी मजदूर और इंजीनियर रामलला की विशेष कृपा से स्वस्थ हैं। परकोटा सीधा करने के लिए जितनी जमीन की आवश्यकता थी, वह काम हो चुका है। पश्चिम के परकोटे का कोना ठीक होना बाकी है।

निर्माण कार्य की बारीकियों की चर्चा करते हुए  राय ने कहा कि चार लेयर एक के ऊपर एक 400 फुट लम्बाई, 300 फुट चौड़ई पर डाल दी गई हैं। उन्होंने बताया कि एक लेयर 12 इंच मोटी बिछा कर रोलर से दबाया जाता है, जब 2 इंच दबकर लेयर 10 इंच हो जाती है, तब दूसरी लेयर बिछाते हैं। इस प्रकार की 40-45 लेयर डालनी हैं।

उन्होंने बताया कि एक घन मीटर क्षेत्र में 2400 किलोग्राम सामग्री भरी जाएगी। इसमें सीमेंट मात्र ढाई प्रतिशत है। इस सामग्री में पत्थर गिट्टी (20 मिलीमीटर) 769 किलोग्राम, पत्थर गिट्टी (10 मिलीमीटर) 512 किलोग्राम, पत्थर पाउडर 854 किलोग्राम, तापीय विद्युत संयंत्र से प्राप्त पत्थर कोयला राख 90 किलोग्राम, सीमेण्ट 60 किलोग्राम और पानी करीब 115 लीटर शामिल है। श्री राम जन्मभूमि मंदिर का भूमि पूजन पांच अगस्त 2020 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों हुआ था। मंदिर का निर्माण वर्ष 2023 अक्टूबर तक पूरा होने का लक्ष्य है।

कोरोना वायरस : देश में पिछले 24 घंटे में 1 लाख 27 से अधिक मामलों की पुष्टि, 2795 लोगों की हुई मौत