BREAKING NEWS

RJD ने 'प्रण हमारा संकल्प बदलाव का' के वादे के साथ जारी किया घोषणा पत्र, तेजस्वी ने नीतीश पर साधा निशाना ◾महबूबा मुफ्ती के देशद्रोही बयान देने के बाद भाजपा ने की उनकी गिरफ्तारी की मांग ◾दुनियाभर में कोरोना महामारी का हाहाकार, पॉजिटिव केस 4 करोड़ 20 लाख के पार◾देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 78 लाख के पार, एक्टिव केस 6 लाख 80 हजार◾पाकिस्तान को FATF 'ग्रे लिस्ट' में रहने पर बोले कुरैशी- ये 'भारत के लिए हार' ◾पीएम मोदी गुजरात में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा आज तीन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन◾आज का राशिफल ( 24 अक्टूबर 2020 )◾दुनिया की दिग्गज तेल, गैस कंपनियों के प्रमुखों से बातचीत करेंगे PM मोदी◾जम्मू कश्मीर के पुंछ में अग्रिम क्षेत्रों पर पाकिस्तानी सेना ने की गोलाबारी, भारतीय सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब◾MI vs CSK ( IPL 2020 ) : बोल्ट और ईशान के प्रदर्शन से मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपर किंग्स को 10 विकेट से हराया ◾आतंकियों को पनाह देने वाले पाकिस्तान को बड़ा झटका, FATF ने ग्रे लिस्ट में रखा बरकरार◾महबूबा मुफ्ती का देशद्रोही बयान, कहा- जम्मू-कश्मीर का झंडा मिलने के बाद ही तिरंगा फहराउंगी◾भागलपुर रैली में राहुल का वादा - हमारी सरकार बनी तो बिहार के युवाओं को मिलेगा रोजगार◾भागलपुर रैली में जमकर बरसे PM मोदी - 15 साल में विपक्ष ने सत्ता को अपनी तिजोरी भरने का माध्यम बनाया◾महबूबा मुफ्ती का केंद्र वार, राष्ट्र के मुद्दों को हल करने में विफल मोदी सरकार◾बिहार चुनाव : वादों की झड़ी और नौकरी - रोजगार की 'बारिश', क्या मिल पायेगा जनता का विश्वास ?◾गया रैली में बोले पीएम मोदी - NDA के वोट की चोट पर महागठबंधन के जंगलराज का खात्मा तय◾नवादा में राहुल-तेजस्वी की संयुक्त रैली में पीएम पर निशाना , कहा - मोदी और नीतीश को भगायेगा बिहार ◾PM मोदी की चुनावी रैली पर कांग्रेस के 10 तीखे सवाल, बिहार से भाजपाई धोखे का दें जवाब?◾दिल्ली-गोवा जा रही फ्लाइट में यात्री ने ‘‘आतंकवादी’’ होने का किया दावा, मचा हड़कंप ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

सोनभद्र की घटना के लिए कांग्रेस और सपा नेता जिम्मेदार : CM योगी

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जिन्होंने जमीन विवाद में अपने परिजनों को खोया है और जो लोग घायल हैं सरकार की उनके प्रति पूरी संवेदना है। सीएम योगी रविवार घोरावल क्षेत्र के उभ्भा गांव में 17 जुलाई को जमीनी विवाद के कारण हुई गोलीबारी की घटना में मारे गए मृतकों के परिजनों और घायलों के परिजनों से मिले। 

उन्होंने कहाकि मृतकों के परिजनों को मुख्यमंत्री राहत कोष से 10 लाख और समाज कल्याण विभाग से 8 लाख 50 हजार रुपए कुल 18 लाख 50 हजार रुपए प्रत्येक परिवार को मिलेंगे जबकि घायलों को समाज कल्याण से 50 हजार और सीएम राहत कोष से 2 लाख रुपए कुल ढाई लाख मिलेंगे। 


उन्होंने कहाकि मृतक परिवारों को 10 लाख और घायलों को 2 लाख तत्काल उपलब्ध करा दिए जाएंगे। इस मौके पर सीएम योगी ने कहा कि ये सब कांग्रेस के लोगों के पाप का परिणाम है। उन्होंने कहा कि 1955 में जब कांग्रेस की सरकार थी तभी कांग्रेस के एक राज्यसभा सदस्य ने एक ट्रस्ट बनाकर 600 बीघा बंजर भूमि को उस ट्रस्ट के नाम करवा लिया था।

वर्ष 1989 में भी जब कांग्रेस की सरकार थी तभी उसमें से कुछ हिस्से को अपने परिजनों के नाम करवा लिया। यह सब कानून के विपरीत था। उन्होंने कहाकि कांग्रेस को इसके लिए माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहाकि इस मामले में अपर मुख्य सचिव राजस्व की अध्यक्षता में एक हाई पावर कमेटी का गठन कर दिया गया है इसके अतिरिक्त एक अन्य कमेटी राजस्व परिषद के अध्यक्ष की अध्यक्षता में गठित की जाएगी जो जिले में भूमि सम्बंधी मामलों को देखेगी। 

बीजेपी नेता की हत्या के बाद गाजियाबाद के पुलिस अधिकारी निलंबित

यह कमेटी गरीबों, वंचितों, एससी, एसटी आदि कमजोर वर्गों के हितों को देखते हुए गैर कानूनी ढंग से जमीनों पर क़ब्त्रे के मामलों की जाँच करेगी। साथ ही एंटी भू-माफिए कानून की भी समीक्षा करते हुए कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि उभ्भा गांव की घटना के मुख्य आरोपी ग्राम प्रधान एवं अन्य पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि ग्राम प्रधान सामाजवादी पार्टी (सपा) और उसका भाई बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की सक्रिय राजनीति में थे तथा इसी प्रकार समयानुसर पार्टियां बदल कर अपना प्रभाव कायम रखते थे। उन्होंने कहा कि अभी तक इस मामले में पांच अधिकारियों और कर्मचारियों को निलम्बित किया जा चुका है। 

जांच के बाद जो भी दोषी पाया जाएगा उसे नहीं छोड़गे। उन्होंने बताया कि इस घटना में प्रयुक्त पांच असलहे और चौदह ट्रैक्टर बरामद कर लिए गए हैं। उन्होंने कहा कि घोरावल थाने से वहां की दूरी को देखते हुए एक पुलिस चौकी शीघ्र घटनास्थल के क्षेत्र में खोली जाएगी तथा घोरावल में एक अग्नि शमन केन्द्र स्थापित कर वाहन एक फायर टेंडर की व्यवस्था की जाएगी। 

सोनभद्र में CM योगी ने पीड़ितों से की मुलाकात, प्रियंका गांधी ने किया ट्वीट

वर्दी रहते हुए जो भी पुलिस के लोग इस प्रकरण में दोषी पाए जाएंगे उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पीड़ित समेत उभ्भा गांव के सभी अनुसूचित जाति एवं कमजोर लोगों को प्रधानमंत्री अथवा मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत आवास तथा शौचालय बनाने के साथ बिजली कनेक्शन देने का अधिकारियों को निर्देश दिया है। इसके अतिरिक्त जिले के मुसहर आदि कमजोर जातियों को भी एक साल के भीतर सभी को आवास उपलब्ध करा दिया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि जिले में ओबरा के नाम से एक तहसील तथा कोन और कर्मा को ब्लाक बनाने के लिए प्रस्ताव मांगा गया है। मुख्यमंत्री अपने दौरे के दौरान उभ्भा गांव तथा जिला चिकित्सालय जाकर पीड़ितों के परिजनों और घायलों से भी मिले। उन्होंने मृतकों के प्रति संवेदना प्रकट करते हुए सरकार की ओर से पीड़ितों के परिजनों को पूरा सहयोग का आश्वासन भी दिया। 

गौरतलब है कि सोनभद्र के घोरावल क्षेत्र में सोसायटी के करीब 100 बीघा जमीन पर कब्जे को लेकर 17 जुलाई बुधवार को हुई गोलीबारी की घटना में दसे लोगों की मौत हो गई थी और 25 से अधिक घायल हो गए थे। इस घटना के बाद विपक्षीदलों ने सरकार पर कानून एवं व्यवस्था पर गंभीर सवाल उठाए थे।