BREAKING NEWS

स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा- अपमानजनक टिप्पणियों का दर्द केवल महिलाएं और शूद्र ही समझ सकते हैं◾उम्मीद है कि सुप्रीम कोर्ट GNCTD संशोधन अधिनियम को खत्म कर देगा : मुख्यमंत्री केजरीवाल◾लश्कर के आतंकी के पास से पहली बार मिला 'Perfume Bomb', सरकारी स्कूल में पढ़ाता था आतंकी◾छत्तीसगढ़: CRPF ने नक्सल प्रभावित जिले में स्थापित किया शिविर◾बाल विवाह के खिलाफ असम में 4000 से ज्यादा मुकदमे, CM himant biswa लेंगे एक्शन◾रामचरितमानस विवाद: VHP की सपा व राजद की मान्यता रद्द करने की मांग, सीईसी से मिलने का समय मांगा◾कांग्रेस के नेतृत्व वाली विपक्षी दलों ने Adani group के मामले में JPC जांच की मांग की◾मनीष सिसोदिया ने कहा- LG वीके सक्सेना के दखल की वजह से दिल्ली सरकार शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए विदेश नहीं भेज पा रही◾पाकिस्तान में बलूचिस्तान के लासबेला में भूकंप के झटके महसूस किए गए◾बिहार में बड़ा रेल हादसा : दो हिस्सों में बटी सत्याग्रह एक्सप्रेस, बाल-बाल बचे यात्री◾अडानी पर हमलावर हुआ विपक्ष, पवन खेड़ा ने कहा- PM मोदी ने एक गुब्बारा फुलाया और वो फुस्स हो गया◾ईंट निर्माता संघ ने उठाया बड़ा कदम, बिहार के 450 सरकारी विद्यालयों में लड़कियों के लिए बनवाएगा शौचालय◾CM शिवराज ने दिया संकेत, केंद्रीय बजट की तर्ज पर बनेगा मध्य प्रदेश का बजट◾पाकिस्तान: इमरान समर्थकों के खिलाफ कार्रवाई तेज, पूर्व मंत्री शेख राशिद गिरफ्तार◾AAP ने LG सक्सेना पर टीचर्स को विदेश भेजने से रोकने का लगाया आरोप, कहा- फाइल अक्टूबर से पड़ी है पेंडिंग ◾Iran ने ड्रोन हमले के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया, जवाबी कार्रवाई की धमकी दी◾Budget 2023: वित्त मंत्री ने किया ऐलान, कहा- सिगरेट, सोना-चांदी महंगा, मोबाइल पार्ट्स-LED टीवी होंगे सस्ते ◾ममता बनर्जी बोलीं- भाजपा कुछ नेताओं के फायदे के लिए LIC, राष्ट्रीयकृत बैंकों के पैसे का कर रही इस्तेमाल ◾उत्तर प्रदेश : रामपुर में निर्वस्त्र महिला ने फैलाया खौफ, रातभर जागने पर मजबूर हुए लोग, जांच में जुटी पुलिस◾मनीष के साथ भागी मुस्लिम युवती...परिवार ने लगाए गंभीर आरोप, लड़की ने वीडियो जारी कर पलटवार किया ◾

कार्तिक पूर्णिमा पर हरिद्वार में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

कार्तिक पूर्णिमा के पर्व पर मंगलवार को हरिद्वार के घाटों पर गंगा स्नान करने वालो की भारी भीड़ उमड़ी और लाख श्रद्धालुओं ने नदी में डुबकी लगाई ।

कार्तिक पूर्णिमा के साथ ही साल के आखिरी चंद्र ग्रहण के मौके पर भारी भीड़ की संभावना के दृष्टिगत पुलिस ने सुरक्षा के विशेष प्रवंध किये थे। हरिद्वार के जिलाधिकारी विनय शंकर पाण्डेय और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अजय कुमार सिंह ने स्वयं मेला क्षेत्र मे सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया ।

सोमवार आधी रात से ही पुण्य की लालसा और मोक्ष की कामना लिए श्रद्धालु गंगा स्नान के लिए हरकी पौड़ी सहित विभिन्न घाटों पर पंहुचने लगे थे। इस दौरान ठंड की परवाह न करते हुए श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। कार्तिक पूर्णिमा पर गंगा स्नान करने का विशेष महत्व माना जाता है और आज ही चंद्र ग्रहण पड़ने से बडी संख्या में श्रद्धालु हरिद्वार पहुंचे ।

कार्तिक पूर्णिमा पर बहुत बड़ी संख्या में ऐसे श्रद्धालु भी थे जिन्होंने पूरे कार्तिक माह में गंगा स्नान किया। गुरूग्राम की सुधा ने बताया कि पूरे कार्तिक मास गंगा स्नान करने से पुण्य प्राप्त होता है और इसलिए वह गंगा स्नान के लिए हरिद्वार आयी थी और आज कार्तिक मास के अंतिम दिन भी उन्होंने गंगा स्नान किया ।

दिल्ली के आलोक वाजपेयी भी कार्तिक मास मे पुण्य और मोक्ष की कामना के साथ ही गंगा मे डुबकी लगाने हरिद्वार आये थे।

कार्तिक पूर्णिमा के स्नान का महत्व बताते हुए ज्योतिषचार्य पंडित मनोज त्रिपाठी ने बताया कि पुराणों के अनुसार आज का दिन भगवान विष्णु का जन्मदिन माना जाता है और इसीलिए कार्तिक मास को हिन्दू तिथियों के अनुसार महीनों का राजा भी माना जाता है।

माना जाता है कि यदि कार्तिक के पूरे माह तारों की छांव में गंगा स्नान किया जाये मनुष्य को करोड़ों गुना पुण्य फल और मोक्ष की प्राप्ति होती है।