BREAKING NEWS

दिल्ली में कोरोना के 5,760 नए मामले सामने आये, संक्रमण दर गिरकर 11.79 ◾ रामपुर से आजम खां और कैराना से नाहिद हसन लड़ेंगे चुनाव, जानिए सपा की 159 उम्मीदवारों की लिस्ट में किसे कहां से मिली टिकट◾केंद्र सरकार को सुभाषचंद्र बोस को देश के पहले प्रधानमंत्री के रूप में मान्यता देनी चाहिए : TMC◾कपटी 1 दिन में प्राइवेट नंबर पर 5 हजार से ज्यादा मैसेज नहीं आ सकते.....सिद्धू का केजरीवाल पर निशाना◾कर्नाटक : मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई अपने पहले बजट की तैयारियों में जुटे ◾गणतंत्र दिवस के बाद टाटा को सौंप दी जाएगी एयर इंड़िया, जानें अधिग्रहण की पूरी जानकारी◾पाक PM ने की नवजोत सिद्धू को मंत्रिमंडल में लेने की सिफारिश, अमरिंदर सिंह ने किया बड़ा खुलासा ◾कांग्रेस ने बेरोजगारी को लेकर केंद्र पर कसा तंज, कहा- कोरोना काल में बढ़ी अमीरों और गरीबों के बीच खाई ◾पंजाब: NDA में पूरा हुआ बंटवारे का दौर, नड्डा ने किया ऐलान- 65 सीटों पर BJP लड़ेगी चुनाव, जानें पूरा गणित ◾शरजील इमाम पर चलेगा देशद्रोह का मामला, भड़काऊ भाषणों और विशेष समुदाय को उकसाने के लगे आरोप ◾ गणतंत्र दिवस: 25-26 जनवरी को दिल्ली मेट्रो की पार्किंग सेवा रहेगी बंद, जारी की गई एडवाइजरी◾महिला सशक्तिकरण की बात कर रही BJP की मंत्री हुई मारपीट की शिकार, ऑडियो वायरल, जानें मामला? ◾UP चुनाव: SP को लगा तीसरा बड़ा झटका, BJP में शामिल हुए विधायक सुभाष राय, टिकट कटने से थे नाराज ◾देश में कोरोना के मामलों में 15 फरवरी तक आएगी कमी, कुछ राज्यों और मेट्रो शहरों में कम हुए कोविड केस◾UP चुनाव: BJP के साथ गठबंधन नहीं होने के जिम्मेदार हैं आरसीपी, JDU अध्यक्ष बोले- हमने किया था भरोसा.. ◾फडणवीस का उद्धव ठाकरे को जवाब, बोले- 'जब शिवसेना का जन्म भी नहीं हुआ था तब से BJP...'◾BJP ने जारी की पांचवी सूची, महज एक उम्मीदवार के नाम की हुई घोषणा, UP कोर ग्रुप की बैठक में मंथन जारी ◾राष्ट्रीय बाल पुरस्कार: PM मोदी ने बच्चों से "वोकल फॉर लोकल’’ अभियान को आगे बढ़ाने का किया आग्रह◾गोवा चुनाव: TMC ने उठाए BJP की मंशा पर सवाल, कहा- 'डबल इंजन सरकार' का नारा तानाशाही का संकेत ◾राहुल गांधी ने केंद्र को घेरा, कहा- गरीब और मध्य वर्ग के लोग सरकार की ‘आर्थिक महामारी’ के शिकार हुए◾

PM मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का किया उद्घाटन, कहा-कभी सोचा नहीं था कि यहां विमान से उतरूंगा

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात दी है। 22,500 करोड़ रुपए की लागत से बने इस एक्सप्रेस-वे की लंबाई लगभग 341 किलोमीटर है। एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांद सराय से शुरू होकर गाजीपुर तक पहुंचेगा। छह लेन वाला यह एक्सप्रेस-वे 9 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर निकलेगा।

प्रधानमंत्री मोदी एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन करने के लिए भारतीय वायुसेना के सी-130 हरक्यूलिस विमान से पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे हवाई पट्टी पर उतरे थे। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और अन्य लोगों ने हवाई पट्टी पर प्रधानमंत्री की अगवानी की। लड़ाकू विमानों को आपात स्थिति में उतारने की सुविधा के लिए एक्सप्रेस-वे पर 3.2 किलोमीटर लंबी हवाई पट्टी का निर्माण किया गया है। 

उद्घाटन के बाद अपने संबोधन में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, आज इस पावन धरती को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात मिली है जिसकी आप सभी बहुत दिन से इंतजार कर रहे थे। आप सभी को बहुत-बहुत बधाई। 3 साल पहले जब मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था, तो मैंने कभी नहीं सोचा था कि मैं एक दिन यहां विमान से उतरूंगा।

विकास की दौड़ में कुछ क्षेत्र आगे बढ़ना और कुछ क्षेत्र का पीछे रहना किसी भी देश के लिए सही नहीं 

प्रधानमंत्री ने कहा, जिन लोगों को यूपी की क्षमताओं पर, यूपी के लोगों की क्षमताओं पर कोई संदेह है, उन्हें आज ही सुल्तानपुर आना चाहिए और उनकी क्षमता को देखना चाहिए। ऐसा आधुनिक एक्सप्रेसवे अब बन गया है जहां 3-4 साल पहले यह सिर्फ जमीन का टुकड़ा था। देश के सर्वांगीण विकास के लिए देश का संतुलित विकास भी उतना ही जरूरी है। विकास की दौड़ में कुछ क्षेत्र आगे बढ़ना और कुछ क्षेत्र दशकों पीछे रहना किसी भी देश के लिए सही नहीं।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे नए यूपी के निर्माण का एक्सप्रेस-वे 

पीएम ने कहा, ये एक्सप्रेस-वे उत्तर प्रदेश को तेज़ गति से बेहतर भविष्य की तरफ ले जाएगा। ये एक्सप्रेस-वे यूपी की प्रगति का एक्सप्रेस-वे है। ये एक्सप्रेस-वे नए यूपी के निर्माण का एक्सप्रेस-वे है। ये एक्सप्रेस-वे यूपी की मज़बूत होती अर्थव्यवस्था का एक्सप्रेस-वे है। उन्होंने कहा कि हमारे जिन किसान भाई-बहनों की भूमि इसमें लगी है, जिन श्रमिकों का पसीना इसमें लगा है, जिन इंजीनियरों का कौशल इसमें लगा है, उनका भी मैं बहुत-बहुत अभिनंदन करता हूं।

सपा सरकार ने नहीं दिया मेरा साथ : मोदी

PM मोदी ने सपा की पूर्व सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा, गरीबों को पक्के घर मिलें, गरीबों के घर में शौचालय हों, महिलाओं को खुले में शौच के लिए बाहर ना जाना पड़े, सबके घर में बिजली हो, ऐसे कितने ही काम थे, जो यहां किए जाने जरूरी थे। लेकिन मुझे बहुत पीड़ा है, कि तब यूपी में जो सरकार थी (सपा सरकार), उसने मेरा साथ नहीं दिया।

उन्होंने कहा, यूपी में की गई राजनीति, जिस तरह से लंबे समय तक सरकारें चलाई गईं - उन्होंने यूपी के सर्वांगीण और समग्र विकास पर ध्यान नहीं दिया। यूपी और उसके लोगों का एक क्षेत्र माफिया और गरीबी के हवाले कर दिया गया। मुझे खुशी है कि आज यह क्षेत्र विकास का नया अध्याय लिख रहा है।

पीएम ने कहा, मुझे मालूम था कि जिस तरह तब की सरकार ने यूपी के लोगों के साथ नाइंसाफी की जा रही है, विकास में भेदभाव किया जा रहा है, जिस तरह सिर्फ अपने परिवार का हित साधा जा रहा है, यूपी के लोग ऐसा करने वाली सरकार को हमेशा-हमेशा के लिए यूपी के विकास के रास्ते से हटा देंगे। 

कनेक्टिविटी की चिंता किए बिना ही औद्योगीकरण के सपने दिखाए : PM 

प्रधानमंत्री ने कहा, पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था जहां उनका घर था। लेकिन आज जितनी पश्चिम की पूछ है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है। पूर्वांचल एक्सप्रेसवे आज यूपी की इस खाई को पाट रहा है, यूपी को आपस में जोड़ रहा है। 

उन्होंने कहा, UP में हमने लंबा दौर, ऐसी सरकारों का देखा जिन्होंने कनेक्टिविटी की चिंता किए बिना ही औद्योगीकरण के सपने दिखाए। परिणाम ये हुआ कि ज़रूरी सुविधाओं के अभाव में यहां लगे अनेक कारखानों में ताले लग गए। ये भी दुर्भाग्य रहा कि दिल्ली और लखनऊ, दोनों ही जगह परिवारवादियों का ही दबदबा रहा।

पहले की सरकार ने यूपी की जनता के साथ अन्याय किया

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, मैं 7-8 साल पहले की स्थिति से हैरान था। मुझे आश्चर्य होता था कि कुछ लोग यूपी को किस बात की सजा दे रहे हैं? इसलिए, 2014 में जब आपने मुझे इस महान राष्ट्र की सेवा करने का अवसर दिया, तो मैंने इसके विकास के सूक्ष्म विवरणों में जाना शुरू किया-इसके सांसद के रूप में, प्रधानमंत्री के रूप में।

उन्होंने कहा, योगी जी से पहले की सरकार ने यूपी की जनता के साथ अन्याय किया। उन्होंने जिस तरह विकास में भेदभाव किया, जिस तरह से सिर्फ अपने परिवार का कल्याण किया- यूपी के लोग उन्हें राज्य के विकास के रास्ते से हमेशा के लिए हटा देंगे, आपने 2017 में ऐसा किया।