BREAKING NEWS

दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾महाराष्ट्र : निसर्ग तूफान पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने की समीक्षा बैठक, दो दिन में नुकसान की रिपोर्ट पूरी करने के दिए निर्देश ◾वंदे भारत मिशन के शुरू होने से अबतक विदेश में फंसे 1.07 लाख से ज्यादा भारतीय स्वदेश वापस आए : विदेश मंत्रालय ◾दिल्ली : पटेल नगर से आप विधायक राजकुमार आनंद कोरोना पॉजिटिव, खुद को किया होम क्वारनटीन◾केंद्र सरकार ने जारी किया राज्यों का जीएसटी मुआवजा, दिए 36,400 करोड़ रुपये◾महाराष्ट्र में बीते 24 घंटे में कोरोना के 2,932 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 77 हजार के पार, अकेले मुंबई में 44 हजार से ज्यादा केस◾INX मीडिया मामले में पी चिदंबरम को बड़ी राहत, SC ने खारिज की जमानत पर सीबीआई की पुनर्विचार याचिका◾देशभर में कोरोना के 1,06,737 सक्रिय मामले, रिकवरी दर 47.99 फीसदी हुई : स्वास्थ्य मंत्रालय ◾फिल्ममेकर बासु चटर्जी के निधन पर राष्ट्रपति कोविंद और पीएम मोदी ने जताया शोक ◾ विजय माल्या का प्रत्यर्पण जल्द होने की संभावना कम, ब्रिटेन सरकार ने कानूनी मुद्दे का दिया हवाला ◾मोदी-मॉरिसन ऑनलाइन शिखर बैठक के बाद भारत, ऑस्ट्रेलिया ने महत्वपूर्ण रक्षा समझौते किये ◾केंद्र ने 2200 से अधिक विदेशी जमातियों को किया ब्लैक लिस्ट, 10 साल तक भारत यात्रा पर रहेगा बैन◾दिल्ली बॉर्डर सील मामले में SC ने तीनों राज्यों को NCR में आवागमन के लिए कॉमन नीति बनाने के दिए निर्देश◾वर्चुअल समिट में PM मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के लिए जाहिर की प्रतिबद्धता ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

भारत की सैन्य ताकत और पराक्रम के गवाह बनी दुनिया

सैन्य महाशक्ति अमेरिका और रूस समेत दुनिया के तमाम दिग्गज देशों के सामने भारतीय सेना ने बुधवार को यहां डिफेंस एक्सपो 2020 के उदघाटन समारोह में शक्ति और पराक्रम का प्रदर्शन कर आने वाले समय मे खुद के सैन्य और आर्थिक महाशक्ति बनने का इरादा साफ कर दिया। 

लखनऊ के बाहरी छोर पर स्थित वृंदावन सेक्टर 15 स्थित एक्सपो स्थल पर थल और वायुसेना के करीब दो घंटे चले मेगा शो में मेक इन इंडिया की ताकत साफ दिखायी दी। हिन्दुस्तान एयरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) में निर्मित तेजस,किरन एमके।।, डोर्नियर,लाइट यूटिलिटी हेलीकाप्टर और लाइट कांबट हेलीकाप्टर ने हवाई क्षेत्र में भारत के रक्षा उत्पाद का बेहतरीन मुजाहिरा किया वहीं आवाज से भी तेज रफ्तार वाले सुखोई-30 एमकेआई,जगुआर, मालवाहक विमान सी 17 ग्लोबमास्टर के अलावा एमआई 17 वी 5 और एएलएच ध्रुव, एएलएच (रूद्र) ने भारतीय वायुसेना की अचूक मारक क्षमता को दर्शाया। 

जमीन और अंतरिक्ष में दुश्मनो के दांत खट्टे करने में सक्षम डीआरडीओ के उत्पाद विदेशी मेहमानो के आकर्षण का केन्द, बने। आठ हजार फिट की ऊंचाई से कूदे पैराटूपर्स ने स्वदेश में निर्मित बेमिसाल पैराशूट का परिचय दुनिया को कराया। डीआरडीओ के पवेलियन में देश की पहली उपग्रह रोधी मिसाइल ‘मिशन शक्ति’ रक्षा विशेषज्ञों के साथ दर्शकों के आकर्षण का केन्द, रही जबकि ब्रह्मोस मिसाइल,अर्जुन टैंक, एटीएजीएस,अश्वनी राडार,प्रहार मिसाइल समेत अनेक अत्याधुनिक हथियार देश की अचूक मारक क्षमता का प्रदर्शन करते दिखे। 

डेयरडेविल ने बुलेट पर अपनी शक्ति और सामंजस्य का परिचय दिया तो थल और वायुसेना ने दुश्मनो के हमले को नाकाम करने का हैरअंगेज प्रदर्शन कर प्रधानमंत्री नरेनद, मोदी समेत वहां मौजूद 36 देशों के रक्षामंत्री और हजारों की तादाद में उपस्थित दर्शकों का मन मोह लिया। विस्फोट की तेज आवाज, टैंक की गड़गड़हट और हवा में कलाबाजी करती सूर्यकिरण समेत एयर फोर्स की अन्य टीम ने सबको चौका कर रख दिया। 

भारतीय जाबांजो के पराक्रम को देखने के लिये श्री मोदी के साथ रक्षामंत्री राजनाथ सिंह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा चीफ आफ डिफेंस विपिन रावत एवं तीनों सेनाओं के प्रमुख मौजूद थे। 

इससे पहले श्री मोदी ने डिफेंस एक्सपो में लगाई गई अत्याधुनिक हथियारों की प्रदर्शनी का मुआयना किया और दिलचस्पी दिखाते हुये वहां मौजूद हथियारों की जानकारी हासिल ली। उन्होने एक्सपो में लगाए गए वर्चुअल शूटिंग रेंज में फायरिंग की और एक के बाद एक कई निशाने लगाए। एक्सपो में 70 देशों के करीब 165 एक्जीबिटर्स समेत 1000 से अधिक प्रदर्शक हिस्सा ले रहे हैं।