BREAKING NEWS

अधीर रंजन के बयान पर स्मृति का पलटवार, लोकसभा में बोलीं-रेप को राजनीतिक हथियार बनने वाले दे रहे भाषण ◾हैदराबाद गैंगरेप: आरोपियों के एनकाउंटर पर नेताओं ने दी यह प्रतिक्रिया, जाने किसने क्या कहा◾पड़ोसी देशों में उत्पीड़न के शिकार लोगों को भारतीय नागरिकता देने से बेहतर कल सुनिश्चित होगा : PM मोदी ◾हैदराबाद गैंगरेप : एनकाउंटर के बाद पुलिसवालों पर बरसाए गए फूल, महिलाओं ने राखी बांधकर किया धन्यवाद ◾हैदराबाद गैंगरेप: जिस फ्लाईओवर के नीचे जिंदा जलाई गई थी डॉक्टर, उसी जगह मारे गए आरोपी◾हैदराबाद गैंगरेप: आरोपियों के एनकाउंटर पर पीड़िता के परिवार का बयान, कहा- 'न्याय मिला'◾हैदराबाद गैंगरेप केस के चारों आरोपियों को पुलिस ने मुठभेड़ में मार गिराया◾झारखंड चुनाव : बिना 'कप्तान' के मैदान में डटे JDU के 'खिलाड़ी' मायूस!◾भीमराव अंबेडकर की पुण्यतिथि पर उपराष्ट्रपति, पीएम मोदी और अमित शाह ने दी श्रद्धांजलि◾थानों में महिला हेल्प डेस्क की स्थापना के लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित◾कर्नाटक उपचुनाव में 62.18 प्रतिशत मतदान, 12 सीटों पर त्रिकोणीय मुकाबला ◾प्याज को लेकर भाजपा सांसद ने कांग्रेस पर कसा तंज ◾मोदी को तानाशाह के रूप में बदनाम करने की साजिश : स्वामी◾आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री पहुंचे दिल्ली, मिलेंगे प्रधानमंत्री एवं केंद्रीय मंत्रियों से ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता दिल्ली हवाई अड्डे पहुंची, पुलिस ने अस्पताल तक बनाया ग्रीन कॉरीडोर ◾अनुच्छेद 370 : लाइव स्ट्रीमिंग संबंधी याचिका पर सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट◾हफ्ते भर बाद भी मंत्रियों को नहीं मिला विभाग, भाजपा ने की आलोचना ◾बैंक धोखाधड़ी : ईडी ने रतुल पुरी की जमानत अर्जी का किया विरोध◾राहुल गांधी ने प्याज पर सीतारमण के बयान को लेकर तंज कसा ◾TOP 20 NEWS 05 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾

विदेश

चीन-अमेरिका-कनाडा बौद्ध धर्म सम्मेलन में 500 ने लिया हिस्सा

 buddhism

बीजिंग : दूसरा चीन-अमेरिका-कनाडा बौद्ध धर्म मंच न्यूयॉर्क स्थित संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में धूमधाम से आयोजित हुआ। तीनों देशों के बौद्ध धार्मिक जगत के प्रतिनिधियों समेत 500 से अधिक लोगों ने इसमें भाग लिया। 

उद्घाटन समारोह में प्रतिनिधियों ने सर्वप्रथम विश्व शांति के लिए पूजा रस्म आयोजित की। चीनी बौद्ध धर्म संघ के उपाध्यक्ष महाचार्य यानच्वे ने चीनी बौद्ध धर्म प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर मंच में भाग लिया। चीनी बौद्ध धर्म के उपाध्यक्ष, 11वें पंचम लामा बैनकेन एर्डिनि कोइजीजाबाबू आदि बौद्ध धार्मिक जगत के अहम लोगों ने विडियो भाषण दिया, उन्होंने मानव जाति के सुनहरे भविष्य के लिए आशीर्वाद दिया। 

महाचार्य यानच्वे ने उद्घाटन समारोह में कहा कि आज के विश्व में भारी परिवर्तन आ रहा है। शांति, विकास, सहयोग और उभय जीत फिर भी युग की मुख्य आवाज है। चीन, अमेरिका और कनाडा के बौद्ध धर्म जगत ने संयुक्त रूप से मौजूदा मंच का आयोजन किया, तीनों देशों के बौद्धिक जगत में मित्रवत आदान-प्रदान और सहयोग को सक्रिय रूप से आगे बढ़ाया, यह विश्व शांति की रक्षा करने, मानव जाति की सभ्यता के संवाद और आपसी सीख को मजबूत करने, धार्मिक सांस्कृतिक आदान-प्रदान का संवर्धन करने, जनता के बीच समझ, पारस्परिक विश्वास और मैत्री को मजबूत करने, यहां तक कि पश्चिम और पूर्व के बीच सभ्यताओं के संवाद, आदान-प्रदान और आपसी सीख की मजबूती तथा मानव जाति के साझे भाग्य समुदाय की स्थापना के लिए बहुत सार्थक है। 

मंच में दूसरा चीन-अमेरिका-कनाडा बौद्ध धर्म मंच का घोषणा पत्र जारी किया गया, जिसमें कहा गया कि हरित, कम कार्बन, रीसाइक्लिंग और अनवरत जीवन शैली को प्रोत्साहन किया जाएगा, बहुपक्षवाद, समानता और समावेश वाली सभ्य दृष्टि को प्रोत्साहन किया जाएगा, इंसान की समानता को प्रोत्साहन किया जाएगा। युद्ध और हिंसा का विरोध किया जाएगा, आपसी समझ को मजबूत किया जाएगा, समान रूप से विश्व की स्थायी शांति की रक्षा की जाएगी।