BREAKING NEWS

LIVE : शीला दीक्षित की अंतिम यात्रा शुरू, निगमबोध घाट पर होगा अंतिम संस्कार◾मुंबई : ताज होटल के पास की इमारत में लगी आग, एक की मौत ◾CM ममता ने शहीदों को किया याद, लोगों से लोकतंत्र ‘‘बचाने’’ का किया आह्वान ◾आडवाणी, स्वराज ने शीला दीक्षित को दी श्रद्धांजलि ◾सोमवार को 2 बजकर 43 मिनट पर होगा चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण◾झारखंड : गुमला में डायन होने के शक में 4 लोगों की पीट-पीटकर हत्या◾कारगिल शहीदों की याद में दिल्ली में हुई ‘विजय दौड़’, लेफ्टिनेंट जनरल ने दिखाई हरी झंडी◾ आज सोनभद्र जाएंगे CM योगी, पीड़ित परिवार से करेंगे मुलाकात ◾शीला दीक्षित की पहले भी हो चुकी थी कई सर्जरी◾BJP को बड़ा झटका, पूर्व अध्यक्ष मांगे राम गर्ग का निधन◾पार्टी की समर्पित कार्यकर्ता और कर्तव्यनिष्ठ प्रशासक थीं शीला दीक्षित : रणदीप सुरजेवाला ◾सोनभद्र घटना : ममता ने भाजपा पर साधा निशाना ◾मोदी-शी की अनौपचारिक शिखर बैठक से पहले अगले महीने चीन का दौरा करेंगे जयशंकर ◾दीक्षित के बाद दिल्ली कांग्रेस के सामने नया नेता तलाशने की चुनौती ◾अन्य राजनेताओं से हटकर था शीला दीक्षित का व्यक्तित्व ◾जम्मू कश्मीर मुद्दे के अंतिम समाधान तक बना रहेगा अनुच्छेद 370 : फारुक अब्दुल्ला ◾दिल्ली की सूरत बदलने वाली शिल्पकार थीं शीला ◾शीला दीक्षित के आवास पहुंचे PM मोदी, उनके निधन पर जताया शोक ◾शीला दीक्षित कांग्रेस की प्रिय बेटी थीं : राहुल गांधी ◾जीवनी : पंजाब में जन्मी, दिल्ली से पढाई कर यूपी की बहू बनी शीला, फिर बनी दिल्ली की मुख्यमंत्री◾

विदेश

ऐमजॉन के बेजोस बने सबसे अमीर, बिल गेट्स को पीछे छोड़ा

दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी ऐमजॉन के संस्थापक और CEO जेफ बेजॉस ने एक बार फिर अपनी संपत्ति के मामले में माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स को पूरी तरह पीछे छोड़ दिया है। फोर्ब्स की एक ताज़ा रिपोर्ट के मुताबिक ऐमजॉन के शेयरों में तकरीबन 2 फीसदी की बढ़ोतरी से बेजॉस की कुल संपत्ति में लगभग 90 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ और वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं। उनकी संपत्ति बढ़कर तकरीबन 90.6 अरब डॉलर हो गई जोकि बिल गेट्स की संपत्ति (90.1 अरब डॉलर) से थोड़ी अधिक है।

आपको बता दे की शुक्रवार को कारोबार की शुरुआत में बेजोस की नेट वर्थ तकरीबन 89.7 बिलियन डॉलर थी, जबकि गेट्स की नेटवर्थ 90.1 बिलियन डॉलर थी, जिसमें बीते दिन लगभग 550 मिलियन डॉलर का इजाफा हुआ था। लेकिन सुबह 10:15 बजते ही अमेजन के शेयर लगभग 2 फीसद उछल गए जिसने बेजोस की नेट वर्थ में तकरीबन 900 मिलियन डॉलर का इजाफा कर दिया। इसके साथ ही वो 90.6 बिलियन डॉलर की नेट वर्थ के साथ दुनिया के नंबर एक अमीर शख्स बन गए जबकि बिल गेट्स को 90.1 बिलियन डॉलर के साथ दूसरे पायदान पर ही संतोष करना पड़ा।

दान में बेजॉस से बहुत आगे हैं गेट्स  गेट्स ने अरबपतियों को अपनी कम-से-कम आधी संपत्ति दान में देने को प्रोत्साहित करने के लिए वॉरन बफेट के साथ चैरिटी इंस्टिट्यूशन गिविंग प्लेज की स्थापना की है। साल 2016 तक गेट्स ने इसमें 31.1 बिलियन डॉलर (करीब 1,99,677 करोड़ रुपये) दान कर चुके हैं। फोर्ब्स के आकलन के मुताबिक, गिविंग प्लेज पर दस्तखत नहीं करनेवाले बेजॉस भी 2015 के अंत तक इसमें करीब 100 मिलियन डॉलर (करीब 642 करोड़ रुपये) दान कर चुके हैं।