BREAKING NEWS

संसद में नागरिकता विधेयक का पारित होना गांधी के विचारों पर जिन्ना के विचारों की होगी जीत : शशि थरूर◾अनाज मंडी हादसे के लिए दिल्ली सरकार और MCD जिम्मेदार: सुभाष चोपड़ा◾दिल्ली आग: PM मोदी ने की मृतक के परिवारों के लिए 2 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा◾दिल्ली आग: दिल्ली पुलिस ने फैक्ट्री मालिक के खिलाफ दर्ज किया मामला◾दिल्ली आग : CM केजरीवाल ने मृतकों के परिवारों के लिए 10 लाख रुपये मुआवजे का किया ऐलान◾दिल्ली आग: अमित शाह ने घटना पर शोक किया व्यक्त, प्रभावित लोगों को तत्काल राहत मुहैया कराने का दिया निर्देश◾कानून व्यवस्था को लेकर कांग्रेस का मोदी पर वार, कहा- खुले आम घूम रहे हैं अपराधी, PM हैं ‘‘मौन’’ ◾दिल्ली: अनाज मंडी में एक मकान में लगी आग, 43 लोगों की मौत, 50 लोगों को सुरक्षित बाहर निकला गया ◾उन्नाव रेप पीड़िता के परिवार ने कहा- CM योगी के आने तक नहीं होगा अंतिम संस्कार, बहन ने की ये मांग◾दिल्ली: अनाज मंडी में लगी भीषण आग पर PM मोदी और मुख्यमंत्री केजरीवाल ने जताया दुख◾RSS प्रमुख मोहन भागवत बोले - गोसेवा करने वाले कैदियों की आपराधिक प्रवृत्ति में आई कमी◾देवेंद्र फडणवीस का दावा- अजित पवार ने सरकार बनाने के लिए मुझसे किया था संपर्क◾उन्नाव रेप पीड़िता का आज होगा अंतिम संस्कार, गांव में सुरक्षा के कड़े इंतजाम◾कहीं एनआरसी जैसा न हो सीएबी का हाल, आरएसएस बना रही रणनीति ◾झारखंड में रविवार को राजनाथ सिंह और स्मृति ईरानी की चुनाव सभाएं◾सोनिया ने रविवार को बुलाई संसदीय रणनीति समूह की बैठक, नागरिकता विधेयक पर होगी चर्चा ◾PM मोदी ने वैज्ञानिकों का कम लागत वाली प्रौद्योगिकियों के विकास का किया आह्वान ◾NIA ने आईएसआईएस 2 संदिग्धों के खिलाफ आरोप पत्र किया दायर◾उन्नाव दुष्कर्म पीड़िता ने मरने से पहले कहा-'मुझे बचाओ, मैं मरना नहीं चाहतीं' ◾उन्नाव बलात्कार पीड़िता युवती का शव उसके गांव लाया गया ◾

विदेश

बगदादी का पता बताने वाले इस्लामिक स्टेट के मुखबिर को मिल सकता है 2.5 करोड़ डॉलर का इनाम

 abu bakr al baghdadi

वाशिंगटन : बेहद खुफिया तरीके से दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी का पता बताने वाले मुखबिर को अमेरिका की ओर से 2.5 करोड़ डॉलर की भारी भरकम इनाम राशि मिलने की संभावना है। इस्लामिक स्टेट सरगना अबू बकर अल-बगदादी पर यह इनाम राशि रखी गयी थी। वाशिंगटन पोस्ट ने बुधवार को यह खबर दी। 

विशेष बलों ने सेना के श्वान दस्ते के साथ उत्तर पश्चिम सीरिया में बगदादी के सुरक्षित ठिकाने पर हमला किया और जब दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादी ने भागने की कोशिश की तो उसका पीछा किया। उसे इमारत के नीचे बनी एक सुरंग में घेर लिया गया था। 

अखबार ने 26 अक्टूबर को हुए हमले की जानकारी रखने वाले अमेरिकी और पश्चिम एशिया स्थित अधिकारियों के हवाले से कहा कि अमेरिकी कमांडो ने मुखबिर की सटीक जानकारी के आधार पर बगदादी के ठिकाने को ढेर कर दिया। इस्लामिक स्टेट के अंदर के ही इस मुखबिर ने सीरिया के आसपास बगदादी की गतिविधियों की जानकारी मुहैया करायी। 

खबर में कहा गया है कि व्यक्ति की राष्ट्रीयता का खुलासा नहीं किया गया है और उसे अमेरिका से 2.5 करोड़ डॉलर का इनाम मिलने की संभावना है जो बगदादी का पता बताने पर रखा गया था। 

अधिकारियों ने बताया कि मुखबिर ने बगदादी के ठिकानों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जिसमें उसकी पनाहगाह के एक-एक कमरे की व्यापक जानकारी हमले में काफी अहम साबित हुयी। 48 वर्षीय आतंकवादी के मारे जाने के साथ ही यह हमला खत्म हुआ। 

सीरिया के इदलिब प्रांत में बगदादी के ठिकाने पर हमले के दौरान मुखबिर मौजूद था और उसे दो दिन बाद उसके परिवार के साथ क्षेत्र से बाहर निकाल लिया गया था। 

एक अधिकारी ने बताया कि वह सुन्नी अरब है जो इस्लामिक स्टेट द्वारा अपने एक रिश्तेदार के मारे जाने के बाद उसके खिलाफ हो गया था। 

सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) ने इस्लामिक स्टेट के इस बागी को अपने पाले में किया और उसके बाद उसे अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के हाथों में सौंप दिया जिन्होंने दो हफ्ते तक तब तक उससे बात की जब तक वे आश्वस्त नहीं हो गए कि वह इस काम के लिए सही शख्स है। 

अधिकारियों ने बताया कि न तो पेंटागन और न ही व्हाइट हाउस ने बगदादी को मारने या पकड़ने के मिशन में उच्च स्तरीय मुखबिर होने पर आधिकारिक टिप्पणी की। 

मुखबिर ने यह भी जानकारी दी थी कि बगदादी हमेशा एक आत्मघाती बेल्ट के साथ यात्रा करता है ताकि उसे घेरे जाने पर वह अपने आप को खत्म कर सके। 

एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट के बाद बगदादी का सिर शरीर से जुड़ा हुआ था और अमेरिकी सैनिक पुष्टि के लिए किए गए डीएनए टेस्ट से पहले भी उसकी पहचान को लेकर आश्वस्त थे। 

हमले के समय की एक कमांडो की आडियो रिकार्डिंग में एक अधिकारी को कहते सुना गया , ‘‘उसकी तरफ देखा। वह बगदादी है। जैकपॉट।’’