BREAKING NEWS

कोरोना वायरस के 6.87 लाख मामलों के साथ रूस को पीछे छोड़ भारत तीसरे स्थान पर पहुंचा ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कोहराम जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख के पार, बीते 24 घंटे में 6,555 नए केस◾खालिस्तानी समर्थक संगठन SFJ पर सरकार की बड़ी कार्रवाई, 40 वेबसाइट्स पर लगाया प्रतिबंध◾घाटे के चलते आने वाले दिनों में टेलीकॉम कंपनियां बढ़ा सकती है फ़ोन कॉल और इंटरनेट के रेट ◾तमिलनाडु में कोरोना वायरस के 4,150 नये मामले आये सामने , मृतकों की संख्या 1,510 पहुंची ◾राजधानी दिल्ली में कोरोना का विस्फोट जारी, बीते 24 घंटे में 2,244 नए केस, संक्रमितों का आंकड़ा 99 हजार के पार◾गुजरात के कच्छ जिले में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया, वहीं 4.6 तीव्रता के झटकों से फिर थर्राया मिजोरम ◾गाजियाबाद की अवैध पटाखा फैक्ट्री में धमाके से 7 की मौत, कई लोग घायल◾कानपुर एनकाउंटर : शक के दायरे में चौबेपुर थाना, IG बोले-सबूत मिले तो पुलिसवालों पर दर्ज होगा हत्या का केस◾TMC नेता कल्याण बनर्जी का विवादित बयान, वित्तमंत्री सीतारमण को बताया 'काली नागिन'◾राहुल गांधी का केंद्र पर तंज, कहा-सूर्य, चंद्रमा और सत्य ज्यादा देर छिप नहीं सकते◾रक्षा मंत्री राजनाथ के साथ अमित शाह ने सरदार पटेल कोविड-19 केयर सेंटर का किया दौरा ◾कानपुर घटनाक्रम के लिए ओवैसी ने CM योगी की 'ठोक देंगे' पॉलिसी को बताया जिम्मेदार◾देश में 24 घंटों के दौरान 25 हजार से अधिक कोरोना मामलों की पुष्टि,मरीजों की संख्या 6 लाख 73 हजार के पार ◾कानपुर : 8 पुलिसकर्मियों को जान से मारने वाले आरोपी विकास दुबे का साथी दयाशंकर गिरफ्तार◾कोरोना रिकवरी रेट बढ़ने पर बोले CM केजरीवाल- 2 करोड़ लोगों की मेहनत रंग ला रही◾J&K : पुलवामा में आतंकियों ने CRPF के काफिले को IED ब्लास्ट के जरिये बनाया निशाना,एक जवान घायल◾Coronavirus : दुनियाभर में वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी, संक्रमितों का आंकड़ा 1 करोड़ 11 लाख के पार ◾दिल्ली में रातभर चली तेज हवाओं और बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत, मौसम हुआ सुहाना ◾ पूर्वी लद्दाख गतिरोध : चीन से लगी सीमा पर प्रमुख केंद्रों पर तैनाती बढ़ा रही है वायु सेना ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

बगदादी का पता बताने वाले इस्लामिक स्टेट के मुखबिर को मिल सकता है 2.5 करोड़ डॉलर का इनाम

वाशिंगटन : बेहद खुफिया तरीके से दुनिया के सबसे खूंखार आतंकवादी का पता बताने वाले मुखबिर को अमेरिका की ओर से 2.5 करोड़ डॉलर की भारी भरकम इनाम राशि मिलने की संभावना है। इस्लामिक स्टेट सरगना अबू बकर अल-बगदादी पर यह इनाम राशि रखी गयी थी। वाशिंगटन पोस्ट ने बुधवार को यह खबर दी। 

विशेष बलों ने सेना के श्वान दस्ते के साथ उत्तर पश्चिम सीरिया में बगदादी के सुरक्षित ठिकाने पर हमला किया और जब दुनिया के सबसे वांछित आतंकवादी ने भागने की कोशिश की तो उसका पीछा किया। उसे इमारत के नीचे बनी एक सुरंग में घेर लिया गया था। 

अखबार ने 26 अक्टूबर को हुए हमले की जानकारी रखने वाले अमेरिकी और पश्चिम एशिया स्थित अधिकारियों के हवाले से कहा कि अमेरिकी कमांडो ने मुखबिर की सटीक जानकारी के आधार पर बगदादी के ठिकाने को ढेर कर दिया। इस्लामिक स्टेट के अंदर के ही इस मुखबिर ने सीरिया के आसपास बगदादी की गतिविधियों की जानकारी मुहैया करायी। 

खबर में कहा गया है कि व्यक्ति की राष्ट्रीयता का खुलासा नहीं किया गया है और उसे अमेरिका से 2.5 करोड़ डॉलर का इनाम मिलने की संभावना है जो बगदादी का पता बताने पर रखा गया था। 

अधिकारियों ने बताया कि मुखबिर ने बगदादी के ठिकानों के बारे में विस्तृत जानकारी दी जिसमें उसकी पनाहगाह के एक-एक कमरे की व्यापक जानकारी हमले में काफी अहम साबित हुयी। 48 वर्षीय आतंकवादी के मारे जाने के साथ ही यह हमला खत्म हुआ। 

सीरिया के इदलिब प्रांत में बगदादी के ठिकाने पर हमले के दौरान मुखबिर मौजूद था और उसे दो दिन बाद उसके परिवार के साथ क्षेत्र से बाहर निकाल लिया गया था। 

एक अधिकारी ने बताया कि वह सुन्नी अरब है जो इस्लामिक स्टेट द्वारा अपने एक रिश्तेदार के मारे जाने के बाद उसके खिलाफ हो गया था। 

सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेज (एसडीएफ) ने इस्लामिक स्टेट के इस बागी को अपने पाले में किया और उसके बाद उसे अमेरिकी खुफिया अधिकारियों के हाथों में सौंप दिया जिन्होंने दो हफ्ते तक तब तक उससे बात की जब तक वे आश्वस्त नहीं हो गए कि वह इस काम के लिए सही शख्स है। 

अधिकारियों ने बताया कि न तो पेंटागन और न ही व्हाइट हाउस ने बगदादी को मारने या पकड़ने के मिशन में उच्च स्तरीय मुखबिर होने पर आधिकारिक टिप्पणी की। 

मुखबिर ने यह भी जानकारी दी थी कि बगदादी हमेशा एक आत्मघाती बेल्ट के साथ यात्रा करता है ताकि उसे घेरे जाने पर वह अपने आप को खत्म कर सके। 

एक अधिकारी ने बताया कि विस्फोट के बाद बगदादी का सिर शरीर से जुड़ा हुआ था और अमेरिकी सैनिक पुष्टि के लिए किए गए डीएनए टेस्ट से पहले भी उसकी पहचान को लेकर आश्वस्त थे। 

हमले के समय की एक कमांडो की आडियो रिकार्डिंग में एक अधिकारी को कहते सुना गया , ‘‘उसकी तरफ देखा। वह बगदादी है। जैकपॉट।’’