BREAKING NEWS

BJP सरकार का रवैया नकारात्मक, अमेठी-मैनपुरी में सैनिक स्कूल की स्थापना समाजवादी सरकार में हुई : अखिलेश◾MP : मुख्यमंत्री कमलनाथ उज्जैन मंदिर को दे सकते हैं 300 करोड़ की सौगात ◾TOP 20 NEWS 17 August : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾ AIIMS अस्पताल में लगी भीषण आग, अभी तक कोई हताहत नहीं◾जेटली जीवन रक्षक प्रणाली पर : नीतीश, पीयूष गोयल समेत अन्य नेता हाल जानने एम्स पहुंचे ◾PM मोदी : भूटान का पड़ोसी होना सौभाग्य कि बात, भूटान कि पंचवर्षीय योजनाओं में करेंगे सहयोग◾पाकिस्तान ने फिर किया संघर्ष विराम का उल्लंघन, एक जवान शहीद◾प्रियंका गांधी बोलीं- देश में 'भयंकर मंदी' लेकिन सरकार के लोग खामोश◾ मायावती का ट्वीट- देश में आर्थिक मंदी का खतरा, इसे गंभीरता से लें केंद्र◾AAP के पूर्व विधायक कपिल मिश्रा भाजपा में शामिल◾चिदंबरम बोले- मीर को नजरबंद करना गैरकानूनी, नागरिकों की स्वतंत्रता सुनिश्चित करें अदालतें◾राजनाथ के आवास पर ग्रुप ऑफ मिनिस्टर्स की बैठक शुरू, शाह समेत कई मंत्री मौजूद◾भूटान पहुंचे मोदी का PM लोटे ने एयरपोर्ट पर किया स्वागत, दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर◾शरद पवार बोले- पता नहीं राणे का कांग्रेस में शामिल होने का फैसला गलत था या बड़ी भूल◾उत्तर कोरिया ने किया नए हथियार का परीक्षण, किम ने जताया संतोष◾12 दिन बाद आज से घाटी में फोन और जम्मू समेत कई इलाकों में 2G इंटरनेट सेवा बहाल◾राम माधव बोले- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को मिलेगा देश के कानूनों के अनुसार लाभ◾वित्त मंत्रालय के अधिकारियों संग PMO की बैठक आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा◾कोविंद, शाह और योगी जेटली को देखने AIIMS पहुंचे, जेटली की हालत नाजुक : सूत्र ◾आर्टिकल 370 : UNSC में Pak को बड़ा झटका, कश्मीर मामले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में पाकिस्तान को सिर्फ चीन का मिला समर्थन◾

विदेश

पाकिस्तान को 370 पर भारत का विरोध करना पड़ा भारी, लगे 5 बड़े झटके

जम्मू-कश्मीर से 370 ख़त्म करने के बाद जहां एक तरफ घाटी में हालात सामान्य होने लगे हैं वहीं दूसरी तरफ इस फैसले पर दिनों दिन पाकिस्तान की बौखलाहट बढ़ती जा रही है। भारत के फैसले के विरोध में पाक ऐसे कदम उठा रहा है जो उसी को भारी पड़ रहे हैं। पाकिस्तान को चारो तरफ से मुँह की खानी पड़ रही है। हालात यह हैं कि पाकिस्तान समय रहते बेतुके फैसले लेने से नहीं रुका तो बाद में पछतावे के अलावा उसके पास कुछ नहीं बचेगा। 

पाकिस्तान के बेतुके फैसलों के कारण उसे अबतक लग चुके हैं 5 बड़े झटके  

1. वित्तीय संकट के हालत पर पहुंचा 

पाकिस्तान की वित्तीय हालत इतनी खस्ताहाल हो चुकी है कि उसके खजाने में विदेशी पूंजी भंडार केवल इतना ही बचा है कि वो महज दो महीनों के निर्यात में ही ख़त्म हो जाएगा। जिससे वहां वित्तीय संकट की स्थिति पैदा हो सकती है। जिसके बाद उसे काली सूचि में डाला जा सकता है। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा उसे दिए जा रहे 6 अरब डॉलर के कार्यक्रम पर भी असर पड़ेगा। 

2. 370 के फैसले पर अलग-थलग पड़ा पाकिस्तान 

जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने पर बौखलाया पाकिस्तान इस फैसले के विरोद के लिए तमाम देशों से सहायता मेंग चुका है। लेकिन उसे हर जगह से मुँह की खानी पड़ी है। रूस और अमेरिका ने पाक को फटकार लगते हुए यह कहकर अपना पल्ला छाड़ लिया कि, यह भारत का अंदरूनी मामला है, पाक इसमें अपना हस्तक्षेप न करे। चीन ने भी कश्मीर मसले पर अपने हाथ खड़े करते हुए पाकिस्तान की सहायता करने से इंकार कर दिया है। 

3. पाकिस्तानी का शेयर बाजार हुआ धड़ाम 

भारत से कारोबारी रिश्ते तोड़ने के बाद पाकिस्तान का शेयर बाजार भी धड़ाम होकर टूट गया है। गुरुवार को पिछले 5 में अबतक की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई, जिससे निवेशकों में घबराहट का माहौल है। सिर्फ दो दिनों में ही कराची स्टॉक एक्सचेंज (KSE) में करीब 1500 अंकों तक टूट गया। जिस वजह से निवेशकों के 7400 करोड़ पाकिस्तानी रुपये डूब चुके हैं। 

 4. बकरीद की तैयारी पर दिख रहा महंगाई का असर 

पाकिस्तान का भारत से द्विपक्षीय व्यापर ख़त्म करने के फैसले का असर पाक में साफ देखने को मिल रहा है। आपको बता दें कि दोनों देशों के बीच व्यापार में भारत पाकिस्तान से  मात्र 20 फीसदी ही आयात करता है लेकिन पाकिस्तान भारत से 80 फीसदी आयात करता है। दोनों देशों के बीच व्यापर रुकने से इसका असर पाक में बकरीद पे देखने को मिल रहा है। 

5. इंडस्ट्री भी झेल रही है महंगाई की मार 

दूसरे देशों के मुकाबले भारत से केमिकल्स, डाई और अन्य प्रॉडक्ट्स पाकिस्तान को 35 प्रतिशत तक सस्ते मिल जाते थे। लेकिन भारत से व्यापर ख़त्म करने के बाद अब पाकिस्तान को यही सामान दूसरे देशों से मंगाना होगा, जो उसे काफी महंगा पड़ेगा। क्यूंकि दूसरे देशों से सामान आने में भी ज्यादा समय भी लगेगा और भाड़े में भी ज्यादा खर्च होगा।