BREAKING NEWS

चीन के साथ 1962 के युद्ध ने विश्व मंच पर भारत की स्थिति को काफी नुकसान पहुंचाया : जयशंकर ◾झारखंड में रघुबर दास नहीं, मोदी-शाह करेंगे चुनाव प्रचार का नेतृत्व ◾भारत ने अयोध्या, कश्मीर पर पाकिस्तानी दुष्प्रचार का दिया करारा जवाब◾शी चिनफिंग और मोदी के बीच वार्ता ◾महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना में विलगाव ने कांग्रेस-राकांपा को किया है एकजुट ◾गृहमंत्री अमित शाह शुक्रवार को जायेंगे सीआरपीएफ के मुख्यालय ◾झारखंड : भाजपा ने 15 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी की ◾JNU में विवेकानंद की प्रतिमा के चबूतरे पर आपत्तिजनक संदेश◾राफेल की कीमत, ऑफसेट के भागीदारों के मुद्दों पर सरकार के निर्णय को न्यायालय ने सही करार दिया : सीतारमण ◾झारखंड चुनाव के पहले चरण के लिए कांग्रेस के 40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी ◾आतंकवाद के कारण विश्व अर्थव्यवस्था को 1,000 अरब डॉलर का नुकसान : PM मोदी◾महाराष्ट्र गतिरोध : कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना में बातचीत, सोनिया से मिल सकते हैं पवार ◾मोदी..शी की ब्राजील में बैठक के बाद भारत, चीन अगले दौर की सीमा वार्ता करने पर हुए सहमत ◾कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान ने भारत से किसी भी समझौते से किया इनकार ◾राफेल के फैसले से JPC की जांच का रास्ता खुला : राहुल गांधी ◾राफेल पर उच्चतम न्यायालय के फैसले के बाद देवेंद्र फड़णवीस बोले- राहुल गांधी को अब माफी मांगनी चाहिए ◾नोबेल विजेता कैलाश सत्यार्थी ने कहा- शुद्ध हवा सुनिश्चित करने के लिए प्रधानमंत्री को ठोस कदम उठाने चाहिए◾TOP 20 NEWS 14 November : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾RSS-भाजपा को सबरीमाला पर न्यायालय का फैसला मान लेना चाहिए : दिग्विजय सिंह ◾महाराष्ट्र में राष्ट्रपति शासन लगाए जाने को लेकर CM ममता ने राज्यपाल कोश्यारी पर साधा निशाना ◾

विदेश

पीएम ली खछ्यांग के आमंत्रण पर चीन जाएंगी शेख हसीना

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग के आमंत्रण पर बांग्लादेश की प्रधान मंत्री शेख हसीना 1 से 5 जुलाई तक चीन की यात्रा करेंगी और चीन के ता ल्येन में आयोजित होने वाले 2019 ग्रीष्मकालीन दावोस मंच में भाग लेंगी। यह उनकी एक बार फिर बांग्लादेश की प्रधानमंत्री बनने के बाद पहली चीन यात्रा होगी। 

हसीना ने 25 जून को संसद भवन में बांग्लादेश स्थित चीनी राजदूत चांग च्वो से मुलाकात करते समय कहा कि बांग्लादेश-चीन सहयोग परियोजनाओं के और तेज विकास को आगे बढ़ाने के लिए चीन यात्रा के दौरान दोनों पक्ष चार ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करेंगे। 

हसीना ने कहा कि बांग्लादेश-चीन संबंध बहुत मित्रवत हैं। बुनियादी संरचनाओं के निर्माण, ऊर्जा और प्रतिरक्षा के क्षेत्रों के विकास में चीन ने भारी योगदान किया था। उन्होंने अनेक बार चीन की यात्रा की थी। चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने भी बांग्लादेश की यात्रा की थी। हरेक यात्रा फलदायक रही। शी चिनफिंग की बांग्लादेश यात्रा के दौरान उन्होंने कर्णफुली सुरंग परियोजना के सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए। अब यह परियोजना का सुभीतापूर्ण रूप से कार्यान्वयन किया जा रहा है। चीन का कार्य सराहनीय है। 

मुलाकात में चीनी राजदूत चांग ने कहा कि हाल में चीन-बांग्लादेश सहयोग की बहुत अच्छी प्रवृत्ति है। बेल्ट एंड रोड का यथार्थ सहयोग गहन रूप से आगे विकसित हो रहा है। विश्वास है कि हसीना की चीन यात्रा द्विपक्षीय सामरिक आपसी विश्वास को और उन्नत करेगी, आर्थिक और व्यापारिक सहयोग को मजबूत करेगी, सुरक्षा सहयोग को प्रगाढ़ करेगी और द्विपक्षीय सांस्कृतिक व मानवीय आदान-प्रदान को और घनिष्ट बनाएगी। 

मेडागास्कर स्वतंत्रता समारोह में भगदड़, 16 लोगों की मौत