BREAKING NEWS

लालू के घर बजेंगी शहनाई, तेजस्वी यादव की शादी हुई पक्की, दिल्ली में आज या कल होगी सगाई ◾सोनिया ने केंद्र को बताया 'असंवेदनशील', किसानों के साथ रवैये और महंगाई जैसे मुद्दों पर किया सरकार का घेराव ◾World Corona Update : अब तक 26.7 करोड़ से ज्यादा लोग हुए संक्रमित, मृतकों की संख्या 52.7 लाख से अधिक◾RBI ने रेट रेपो 4 प्रतिशत पर रखा बरकरार, लगातार 9वीं बार नहीं हुआ कोई बदलाव◾ओमीक्रॉन पर आंशिक रूप से असरदार है फाइजर वैक्सीन, स्टडी में दावा- बूस्टर डोज कम कर सकती है संक्रमण ◾UP चुनाव : आज योगी और राजभर जनसभा को करेंगे संबोधित, प्रियंका पहला महिला घोषणा पत्र जारी करेंगी ◾बिहार में PM मोदी, अमित शाह और प्रियंका चोपड़ा को लगी वैक्सीन! तेजस्वी यादव ने शेयर की लिस्ट◾मनी लॉन्ड्रिंग केस: ED के सामने आज पेश होंगी जैकलीन फर्नांडीज, गवाह के तौर पर दर्ज कराएंगी बयान ◾Today's Corona Update : भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 8,439 केस सामने आए, 195 लोगों की मौत◾जम्मू-कश्मीर के शोपियां में आतंकवादियों और सुरक्षा बलों के बीच एनकाउंटर शुरू, इलाके की गयी घेराबंदी ◾किसानों की होगी घर वापसी या जारी रहेगा आंदोलन? एसकेएम की बैठक में आज होगा फैसला ◾ओमिक्रॉन के खतरे के बीच ओडिशा के सरकारी स्कूल में 9 छात्र कोरोना से संक्रमित, किया गया क्वारंटीन ◾अनिल मेनन बनेंगे नासा एस्ट्रोनॉट, बन सकते हैं चांद पर पहुंचने वाले पहले भारतीय◾PM मोदी ने SP पर साधा निशाना , कहा - लाल टोपी वाले लोग खतरे की घंटी,आतंकवादियों को जेल से छुड़ाने के लिए चाहते हैं सत्ता◾ किसान आंदोलन को खत्म करने के लिए राकेश टिकैत ने कही ये बात◾DRDO ने जमीन से हवा में मार करने वाली VL-SRSAM मिसाइल का किया सफल परीक्षण◾बिना कांग्रेस के विपक्ष का कोई भी फ्रंट बनना संभव नहीं, संजय राउत राहुल गांधी से मुलाकात के बाद बोले◾केंद्र की गलत नीतियों के कारण देश में महंगाई बढ़ रही, NDA सरकार के पतन की शुरूआत होगी जयपुर की रैली: गहलोत◾अमरिंदर ने कांग्रेस पर साधा निशाना, अजय माकन को स्क्रीनिंग कमेटी का अध्यक्ष नियुक्त करने पर उठाए सवाल◾SKM की बैठक खत्म, क्या समाप्त होगा आंदोलन या रहेगा जारी? कल फाइनल मीटिंग◾

नाटो में रूस को रचनात्मक साझेदार बनाने की सामरिक अवधारणा में होगा बदलाव : अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा है कि उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) सोमवार की बैठक के बाद सामरिक अवधारणा में बदलाव करेगा तथा इस बदलाव में रूस को ‘रचनात्मक साझेदारी’ के रूप में शामिल कर सकता है। जेक सुलिवन ने बातचीत में कहा, ‘‘हम देखेंगे कि नेताओं की एक नई रणनीतिक अवधारणा प्रक्रिया के लिए एक प्रतिबद्धता है जिसके परिणामस्वरूप अगले साल 2022 में नाटो शिखर सम्मेलन में एक नई रणनीतिक अवधारणा जारी की जाएगी। 

उन्होंने कहा कि अंतिम रणनीतिक अवधारणा 2010 में जारी की गई थी और अन्य बातों के अलावा इसमें रूस को ‘रचनात्मक भागीदार’ के रूप में संदर्भित किया जाएगा। यह नाटो के लिए उस सामरिक अवधारणा को अद्यतन करने का समय है। वह (बाइडन) इस बारे में शिखर सम्मेलन में मित्र राष्ट्रों और भागीदारों के साथ परामर्श करेंगे। इससे पहले व्हाइट हाउस द्वारा  जारी एक बयान कहा गया था कि नाटो रूस और चीन के संबंध में अपनी रणनीतिक नीतियों में संशोधन करने जा रहा है।

सामूहिक सुरक्षा के खतरों के साथ-साथ आतंकवाद, साइबर अपराध जैसे अंतरराष्ट्रीय चिंताओं और जलवायु परिवर्तन को संबोधित करते हुए एक नई रणनीतिक अवधारणा जारी करेगा। उल्लेखनीय है कि ब्रिटेन के कॉर्नवाल में काउंटी में आज जी 7 शिखर सम्मेलन हो रहा है। जी 7 शिखर सम्मलन में ब्रिटेन, अमेरिका, फ्रांस, जर्मनी, इटली, जापान और कनाडा के नेताओं ने वैश्विक सुधार, कोविड-19 महामारी और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दों पर चर्चा की।