BREAKING NEWS

अखिलेश यादव ने BJP सरकार पर लगाया भय फैलाकर लोकतंत्र चलाने का आरोप◾कश्मीर मुद्दे पर आज पाकिस्तान को संबोधित करेंगे इमरान खान◾अमित शाह ने की नक्सलियों के खिलाफ चल रहे अभियानों की समीक्षा, बैठक में कई राज्यों के CM भी रहे शामिल◾INX मीडिया केस: अग्रिम जमानत ठुकराए जाने के खिलाफ चिदंबरम की अपील पर SC का सुनवाई से इनकार◾पूर्व PM मनमोहन सिंह की हटाई गई SPG सुरक्षा, अब मिलेगा सिर्फ Z+ कवर◾मायावती ने कांग्रेस पर बोला तीखा हमला, Article 370 का समर्थन करने की बताई वजह◾सुबोधकांत सहाय बोले- कांग्रेस अनुच्छेद 370 हटाने का नहीं, उसके तरीके का विरोध कर रही◾PM मोदी आज G-7 सम्मेलन के दौरान डोनाल्ड ट्रंप से करेंगे मुलाकात, कश्मीर मुद्दे पर चर्चा संभव◾अधीर रंजन चौधरी का विवादित बयान, बोले- सत्यपाल मलिक को J-K बीजेपी का अध्यक्ष बना देना चाहिए◾कुमारस्वामी ने मुझे दुश्मन समझा और इससे सारी समस्याएं पैदा हुई : सिद्धारमैया◾आईएनएक्स मीडिया मामले में चिदंबरम की अर्जी पर SC में सुनवाई आज, हाईकोर्ट के आदेश को दी है चुनौती◾मंदी को लेकर शत्रुघ्न सिन्हा का केंद्र सरकार पर हमला, कहा-इस गड़बड़ी का कारण क्या है? ◾जसप्रीत बुमराह की आंधी में उड़ा वेस्ट इंडीज, एंटीगा टेस्ट में 318 रन से जीता भारत◾राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत अन्य नेताओं ने सिंधू को शानदार जीत पर बधाई दी ◾PM मोदी ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस के साथ ‘सार्थक चर्चा’ की◾J&K : केंद्र सरकार ने राज्य के लिए की 85 विकास योजनाओं की शुरुआत◾फ्रांस में PM मोदी ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री जॉनसन से की मुलाकात◾विपक्ष, प्रेस को जम्मू कश्मीर में लोगों पर बल के बर्बर प्रयोग का अहसास हुआ : राहुल◾जेटली के निधन से भाजपा में ‘दिल्ली-4’ दौर हुआ समाप्त ◾जेटली राजनीतिक दिग्गज, देश के लिए अमूल्य संपत्ति थे : लोकसभा अध्यक्ष◾

विदेश

ट्रंप के दिवाली ट्वीट को लेकर ट्विटर पर हंगामा

 अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दिवाली पर किए गए ट्वीट को लेकर हंगामा खड़ा हो गया है। ट्रंप ने अपने ट्वीट में दिवाली को 'बौद्धों, सिखों और जैनियों का त्योहार' लिखा है। ट्रंप के ट्वीट में स्पष्ट रूप से हिंदुओं को छोड़े जाने की चूक से लोगों ने नाराजगी जताई है। हालांकि, एक अन्य ट्वीट में ट्रंप ने कहा, 'मेरे लिए व्हाइट हाउस में हिंदू पर्व दिवाली का समारोह आयोजित करना बहुत ही सम्मान की बात है।' ट्रंप ने व्हाइट हाउस में दिवाली समारोह का आयोजन मंगलवार को हिंदू परंपरा के अनुसार किया।

 यह विवाद ट्रंप के ट्वीट से पैदा हुआ। ट्रंप के ट्वीट उनके भाषण पर आधारित थे, जो क्रम में नहीं थे और ऐसा पहले ट्वीट को डिलीट करने के बाद फिर से पोस्ट करने की वजह से हुआ। ट्रंप ने दिवाली के मौके पर एकत्र हुए लोगों को काफी प्रभावशाली व बहुत ही महत्वपूर्ण बताया। ट्रंप ने अपना पहले से तैयार भाषण पढ़ा।

ट्रंप ने भाषण में कहा, 'मैं हिंदू प्रकाश पर्व दिवाली के समारोह में भाग लेकर रोमांचित हूं और मैं व्हाइट हाउस में इस खूबसूरत त्योहार को आयोजित कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं।' उन्होंने अपने दिवाली भाषण को बीच में रोक कर कैलिफोर्निया में जंगल की आग से हुई तबाही का भी जिक्र किया, जिसमें 40 से ज्यादा लोग मारे गए हैं। उन्होंने अग्निशमन कर्मियों का आभार जताया और पीड़ितों को मदद का भरोसा दिया। इसके बाद वह फिर से दिवाली भाषण पर लौटे।

उन्होंने अपने भाषण में कहा, 'हम आज अमेरिका में व दुनिया भर में बौद्धों, सिखों और जैनियों द्वारा मनाए जाने वाले बहुत ही विशेष त्योहार को मनाने के लिए एकत्र हुए हैं।' लेकिन ट्रंप के दूसरे ट्वीट के आने से पहले ही सोशल मीडिया पर चंद सेकेंड बाद ही तेजी से प्रतिक्रियाएं आनी शुरू हो गईं।

ट्रंप ने अपने दूसरे ट्वीट में हिदुओं के त्योहार की बात शामिल की। ट्रप का पहला ट्वीट दिवाली के भाषण के दूसरे हिस्से से किया गया था, जिसे लेकर उन्हें ट्रोल का शिकार होना पड़ा। एक प्रतिक्रियाकर्ता टॉम फिलिप्स ने ट्वीट किया, 'ट्रंप के ट्विटर खाते ने एक दिवाली का ट्वीट पोस्ट किया, जिसमें हिदुओं का उल्लेख नहीं किया गया। इसके बाद इसे डिलीट किया गया, फिर इसे दूसरे लिंक से पोस्ट किया गया, फिर भी इसमें हिंदुओं को शामिल नहीं किया गया।'