BREAKING NEWS

अहमदाबाद के बाद अब ताजमहल का दीदार करने आगरा रवाना हुए डोनाल्ड ट्रंप◾मोटेरा स्टेडियम में दिखी ट्रंप और मोदी की दोस्ती, दोनों दिग्गज ने एक-दूसरे की तारीफ में पढ़ें कसीदे ◾दिल्ली के मौजपुर में लगातार दूसरे दिन CAA समर्थक एवं विरोधी समूहों के बीच झड़प ◾CM केजरीवाल और मनीष सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा की सदस्यता की शपथ ली◾ट्रम्प के स्वागत में अहमदाबाद तैयार, छाए भारत-अमेरिकी संबंधों वाले इश्तेहार◾दिल्ली और झारखंड में BJP विधानमंडल दल के नेता का आज होगा ऐलान ◾जाफराबाद में CAA को लेकर हुई पत्थरबाजी के बाद इलाके में तनाव, मेट्रो स्टेशन बंद◾Modi सरकार ने पद्म सम्मान के लिये ‘गुमनाम’ चेहरे खोजे : केंद्रीय मंत्री◾अब कुछ ही घंटो में भारत यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति Trump , मोदी को बताया दोस्त◾मेलानिया का स्वागत करके खुशी होती, हमने अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का किया सम्मान : मनीष सिसोदिया◾Trump की भारत यात्रा से किसी महत्वपूर्ण परिणाम के सकारात्मक संकेत नहीं हैं : कांग्रेस◾US राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत के लिए रवाना, कल सुबह 11.55 बजे पहुंचेंगे अहमदाबाद, जानिए ! पूरा कार्यक्रम◾अमेरिकी दूतावास की सफाई - स्कूल में मेलानिया के साथ CM केजरीवाल की मौजूदगी से कोई आपत्ति नहीं◾ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर PM मोदी बोले - अमेरिकी राष्ट्रपति के स्वागत को लेकर हिंदुस्तान उत्सुक◾ट्रम्प की थाली में परोसे जाएंगे गुजराती व्यंजन, सूची में खमण भी शामिल ◾नमस्ते ट्रंप : एयर इंडिया ने जारी की एडवाइजरी - यात्रियों को अहमदाबाद हवाईअड्डा जल्द पहुंचने की जरूरत◾भारत 24वां देश जिसके दौरे पर आ रहे हैं अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप◾डिजिटल कंपनियों पर वैश्विक कर व्यवस्था समावेशी हो: सीतारमण ◾प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों के खाते में भेजे गए 50850 करोड़ रुपये◾ट्रम्प की यात्रा से दोनों देशों को मिलेगा एक-दुसरे को पहचानने का मौका : SBI प्रबंध निदेशक◾

सिर से आपस में जुड़े 2 बहनों ने किया अलग-अलग मतदान

बिहार की राजधानी पटना की जन्म से ही सिर से आपस में जुड़ दो बहन सबा और फराह ने चुनाव आयोग से इजाजत मिलने के बाद आज पहली बार अलग-अलग मतदान किया।

सबा और फराह (23 वर्ष) ने पटनासाहिब लोकसभा क्षेत्र के दीघा विधानसभा क्षेत्र में समनपुरा स्थित मदरसा गली में बूथ संख्या 89 पर मतदान किया। दोनों को इस बार चुनाव आयोग ने दो अलग सख्श मानते हुए अलग -अलग मतदाता पहचान पत्र दिया था जिसके कारण वे पहली बार अलग-अलग मतदान कर सकीं।

वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में दोनों के नाम एक ही मतदाता पहचान पत्र पर थे और इसलिए उनका एक ही वोट माना गया था। चुनाव आयोग की नजर में वे शारीरिक रूप से तो दो हैं, लेकिन मानसिक रूप से एक, इसलिए पिछले विधानसभा चुनाव में उन्हें आपस में रायकर केवल एक वोट देने की अनुमति दी गई थी।

40 सीटों पर चुनाव लड़ रहे प्रत्याशियों की किस्मत ईवीएम में कैद, 23 मई को परिणाम घोषित होगी

चुनाव आयोग ने हाल ही में अपने आधिकारिक टि््वटर हैंडल पर हैशटैग चुनावकीकहानियां में इन दोनों बहनों की कहानी साझा की थी।

चुनाव आयोग ने उनकी कहानी ट््वीट करते हुए इस सवाल का जवाब दिया है कि अगर दो व्यक्ति के सिर जुड़ हैं तो उनका एक वोट होगा या दो। आयोग ने दो अलग व्यक्ति मानते हुए उन्हें अलग-अलगमतदान का अधिकार दे दिया और कहा कि जुड़वा को उनकी शारीरिक स्थिति के कारण उनकी अलग-अलग पहचान से वंचित नहीं किया जा सकता है।

इस संबंध में पटना के निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी कुमार रवि ने कहा कि दोनों का दिमाग अलग-अलग है, अलग-अलग विचार और पसंद भी अलग हैं इसलिए उन्हें अलग-अलग मतदाता पहचान पत्र जारी किये गये। उन्होंने कहा कि दोनों के सिर इस तरह से आपस में जुड़ हैं कि वे हमेशा विपरीत दिशा में देखती है। इसलिए, मतदान की गोपनीयता भी भंग होने की आशंका नहीं थी।