BREAKING NEWS

PM मोदी ने जाम्बिया के राष्ट्रपति से की बातचीत, खनन और कारोबारी सहयोग पर दिया जोर ◾INX मीडिया : चिदंबरम को सुप्रीम कोर्ट से नहीं मिली राहत, CJI के समक्ष जाएगा मामला ◾राहुल का केंद्र पर वार, कहा-चिदंबरम के चरित्रहनन के लिए एजेंसियों का इस्तेमाल कर रही मोदी सरकार◾चिदंबरम के बचाव में प्रियंका, बोली-केंद्र की असफलताओं को उजागर करने की भुगत रहे है सजा◾उत्तर प्रदेश : योगी कैबिनेट का हुआ विस्तार, 23 मंत्रियो ने ली शपथ ◾कश्मीर मामले पर ट्रंप ने फिर की मध्यस्थता की पेशकश, कहा- PM मोदी से करूंगा बात◾INX मीडिया : चिदंबरम की बढ़ी मुश्किलें, ईडी ने जारी किया लुकआउट नोटिस ◾मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर के निधन पर PM मोदी ने किया शोक व्यक्त ◾भारतीय सेना ने लिया अभिनंदन का बदला, गिरफ्तार करने वाले पाक कमांडो को किया ढेर◾चिदंबरम के लिए कयामत की रात, जेल या बेल पर फैसला सुबह ◾पंजाब, हरियाणा में बनी हुई है बाढ़ की स्थिति◾अयोध्या मामला : हिंदू निकाय ने न्यायालय से कहा: 12 वीं सदी में मंदिर के अस्तित्व का उल्लेख ◾INX मीडिया घोटाला : सीबीआई और ED ने चिदंबरम पर कसा शिकंजा , घर पर लगाया नोटिस, तलाशी अभियान अब भी जारी...◾PM मोदी ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री को फोन कर लंदन में भारतीयों पर हुए हमले का उठाया मुद्दा ◾असम में NRC भारत का आंतरिक मामला : जयशंकर ◾गडकरी और जावड़ेकर ने एम्स जाकर जेटली की सेहत की जानकारी ली ◾अनुच्छेद 370 हटने के बाद बारामूला में पहली मुठभेड़ ◾आम आदमी पार्टी के विधायक संदीप कुमार अयोग्य घोषित◾कश्मीर मुद्दे पर रक्षा मंत्री की US रक्षा मंत्री से बात , राजनाथ बोले - ये हमारा अंदरूनी मसला◾चंद्रयान-2 ने चांद की कक्षा में सफलतापूर्वक किया प्रवेश , अब ISRO का ध्यान ‘सॉफ्ट लैंडिंग’ पर ◾

देश

Top 20 News 7 June आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें

1. अयोध्या : CM योगी ने भगवान राम की प्रतिमा का किया अनावरण

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को अयोध्या में भगवान राम की आदमकद काष्ठ प्रतिमा का अनावरण किया। श्री योगी ने अयोध्या शोध संस्थान के तुलसी स्मारक भवन में सात फीट की कोदण्ड राम की आदमकद काष्ठ प्रतिमा का उद्घाटन किया।

 .... read more

2. आयोग की बैठक में शामिल नहीं होकर राष्ट्र-विरोधी की तरह बर्ताव कर रही हैं ममता : बीजेपी

नीति आयोग की 15 जून को होने वाली बैठक में शामिल नहीं होने के फैसले पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को आड़े हाथ लेते हुए बीजेपी की प्रदेश इकाई ने शुक्रवार को कहा कि तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष राष्ट्र-विरोधी की तरह बर्ताव कर रही हैं और बंगाल की तरक्की को रोकने की कोशिश कर रही हैं।

 .... read more

3. अपने संसदीय क्षेत्र वायनाड पहुंचे राहुल गांधी, मतदाताओं का जताएंगे आभार

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी मतदाताओं को धन्यवाद देने के लिए तीन दिन की यात्रा पर शुक्रवार को अपने लोकसभा क्षेत्र वायनाड पहुंचे। हाल ही में लोकसभा चुनाव में गांधी ने 4.31 लाख से अधिक वोटों के अंतर से वायनाड से जीत दर्ज की थी। हालांकि वह कांग्रेस का गढ़ समझे जाने वाले अमेठी से भाजपा उम्मीदवार स्मृति ईरानी से हार गये थे।

 .... read more

4. ममता ने PM मोदी को लिखा पत्र, कहा- नीति आयोग की बैठक में नहीं हो सकती शामिल

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने शुक्रवार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर 15 जून को होने वाली नीति आयोग की बैठक में शामिल होने में अपनी असमर्थता जतायी और कहा कि एक संस्था के तौर पर यह ‘‘निष्फल’’ है क्योंकि राज्य की योजनाओं में मदद के लिये इसके पास कोई वित्तीय शक्तियां नहीं हैं।

 .... read more

5. गोडसे पर बयान के लिए प्रज्ञा ठाकुर को मिल सकती है राहत

मध्य प्रदेश के भोपाल संसदीय क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद प्रज्ञा सिंह ठाकुर द्वारा चुनाव के दौरान महात्मा गांधी के हत्यारे नाथूराम गोडसे को देशभक्त करार दिए जाने के मामले में पार्टी से उन्हें राहत मिल सकती है। ऐसे संकेत पार्टी की ओर से मिल रहे हैं। 

.... read more

6. जगन मोहन रेड्डी के मंत्रिमंडल में होंगे पांच उप-मुख्यमंत्री

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए अपने 25 सदस्यीय मंत्रिमंडल में पांच उपमुख्यमंत्री नियुक्त करने का शुक्रवार को फैसला किया। नए मंत्रिपरिषद का गठन शनिवार को एक सार्वजनिक कार्यक्रम में किया जाएगा।

 .... read more

7. मोदी पर 'बिच्छू' वाले बयान मामले में शशि थरूर को मिली जमानत

दिल्ली की एक अदालत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबंध में की गई कथित ‘बिच्छू’ टिप्पणी के खिलाफ दर्ज शिकायत के मामले में कांग्रेस नेता शशि थरूर की जमानत शुक्रवार को मंजूर कर ली। थरूर अतिरिक्त मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट समर विशाल की अदालत के सामने पेश हुए और उन्होंने जमानत याचिका दायर की जिसके बाद अदालत ने 20,000 रुपए के निजी मुचलके पर उनकी जमानत मंजूर कर ली। 

.... read more

8. फिर घटे पेट्रोल के दाम, जनवरी के बाद सबसे निचले स्तर पर डीजल का भाव !

पेट्रोल और डीजल के दाम में कटौती का सिलिसिला शुक्रवार को लगातार दूसरे दिन जारी रहा। राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली में पेट्रोल का भाव 71 रुपये प्रति लीटर से नीचे आ गया है। वहीं, डीजल दिल्ली में इस साल जनवरी के बाद 65 रुपये प्रति लीटर से नीचे के भाव में बिकने लगा है। 

.... read more

9. अलीगढ़ में ढाई साल की बच्ची की हत्या मामले में बाल आयोग ने पुलिस से मांगी रिपोर्ट

अलीगढ़ के टप्पल इलाके में कुछ रुपये को लेकर हुए विवाद से ढाई साल की मासूम बच्ची की हत्या निर्मम हत्या के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने गिरफ्तार आरोपियों पर NSA (राष्ट्रीय सुरक्षा कानून) लगा दिया है, अब तक इस मामले में एसएचओ सहित पांच पुलिसकर्मी सस्पेंड किए जा चुके हैं। वहीं मतृक के परिवार ने सीबीआई जांच की मांग की है। 

.... read more

10. उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आंधी-तूफान से 19 लोगों की मौत, 48 घायल

उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने से कम से कम 19 लोगों की मौत हो गयी तथा 48 अन्य घायल हो गए। प्रदेश के राहत आयुक्त कार्यालय ने शुक्रवार को बताया कि मैनपुरी में सबसे अधिक छह मौतें हुईं। एटा और कासगंज में तीन-तीन लोगों के मरने की खबर है। 

.... read more


11. पाक विदेश मंत्री ने की जयशंकर को पत्र लिख ‘‘सभी अहम मुद्दों’’ पर बातचीत की पेशकश

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने अपने नए भारतीय समकक्ष एस जयशंकर को शुक्रवार को एक पत्र में कहा कि उनका देश ‘‘सभी महत्वपूर्ण मुद्दों’’ पर भारत के साथ बातचीत चाहता है और क्षेत्र में शांति स्थापित करने के प्रयासों को लेकर वह प्रतिबद्ध है।

 .... read more 


12. RLD ने की घोषणा - सपा के साथ जारी रहेगा गठबंधन

उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) ने शुक्रवार को कहा कि समाजवादी पार्टी (सपा) के साथ उसका गठबंधन आगे भी जारी रहेगा। रालोद का बयान ऐसे समय में आया है, जब सपा और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) गठबंधन से अलग होने की घोषणा कर चुकी हैं। लोकसभा चुनाव तीनों दलों ने एकसाथ मिलकर लड़ा था।

 .... read more

13. कोर्ट ने मानहानि मामले में आप नेताओं आतिशी एवं अन्य को दी जमानत

दिल्ली की एक कोर्ट ने शहर की मतदाता सूची से मतदाताओं के नाम काटे जाने संबंधी टिप्पणी को लेकर बीजेपी की ओर से दायर मानहानि मामले में आतिशी और आप के अन्य नेताओं को शुक्रवार को जमानत दे दी। आम आदमी पार्टी (आप) से राज्यसभा के सदस्य सुशील कुमार गुप्ता और विधायक मनोज कुमार को भी 10,000 रुपये के निजी मुचलके पर जमानत दी गईे।

 .... read more

14. शासन के क्षेत्र में आप सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि है आउटकम बजट : सिसोदिया

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शुक्रवार को कहा कि शासन के क्षेत्र में आप सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धि आउटकम (परिणामोन्मुख) बजट को 'सफलतापूर्वक' लागू करना है। सिसोदिया ने कहा कि सत्तारूढ़ आप के आदर्श विचार के तौर पर 2017-18 में शुरू किये गये आउटकम बजट ने दिल्ली में जनता तक सेवाओं और सामग्री की आपूर्ति में सुधार के मार्ग में मौजूद अवरोधकों को दूर करने में मदद की है।

 .... read more


15. जम्मू-कश्मीर : पुलवामा में मुठभेड़ में जैश के चार आतंकवादी ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में सुरक्षा बलों के साथ एक मुठभेड़ में शुक्रवार को चार आतंकवादी मारे गए। साथ ही 3 एके सीरीज की राइफलें भी बरामद हुई। इन चार आतंकियों में जम्मू-कश्मीर पुलिस के 2 SPO भी शामिल हैं, जो गुरुवार शाम सर्विस राइफल लेकर फरार हो गए थे।  एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के पंजरान में आतंकवादी मारे गए।

 .... read more


16. विदेश मंत्री एस जयशंकर पहुंचे भूटान, किया ये ट्वीट

विदेश मंत्री एस जयशंकर दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार को भूटान पहुंचे। मंत्री का पद संभालने के बाद यह उनका पहला विदेश दौरा है जिसके दौरान वह अपने भूटानी समकक्ष के साथ वार्ता करेंगे और प्रधानमंत्री लोते त्शेरिंग से मुलाकात करेंगे।

 .... read more

17. दुबई : बस एक्सीडेंट में 8 भारतीय नागरिकों समेत 17 लोगों मौत, 5 गंभीर रूप से घायल

दुबई में एक यात्री बस के गुरुवार शाम को दुर्घटनाग्रस्त होने जाने से 8 भारतीय नागरिकों समेत कम से कम 17 लोगों की मौत हो गयी तथा पांच अन्य गंभीर रूप से घायल हो गये। बस में 31 यात्री सवार थे। दुबई पुलिस ने घटना की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि यह दुर्घटना उस वक्त हुई जब चालक बस से नियंत्रण खो देने के बाद यहां मेट्रो स्टेशन के पास यातायात सिग्नल से टकरायी थी।

 .... read more

18. इमरान खान ने पाकिस्तानी टीम को भारत के साथ मैच पर दिया 'शांति का संदेश'

आईसीसी विश्व कप 2019 में 16 जून को भारत और पाकिस्तान के बीच में मैच खेला जाना है। भारत के खिलाफ मैच से पहले पाकिस्तान क्रिकेट टीम को सीख देते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वह मैच के दौरान सिर्फ क्रिकेट खेल पर ही ध्यान दें। इमरान ने खिलाडिय़ों से कहा है कि वह जैसे को तैसा वाली सोच के साथ मैदान पर न उतरें। वह क्रिकेट खेलने मैदान पर उतरें। 

.... read more

19. बीसीसीआई का साथ मिला धोनी को ग्लव्स विवाद में, कहा- ‘बलिदान बैज’ हटाने की जरूरत नहीं

भारतीय टीम के विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने ग्लव्स पर बलिदान बैज का चिह्न लगाया था। धोनी के  इस तरह के ग्लव्स मैच के दौरान पहनने पर बीते गुरुवार को आईसीसी ने आपत्ति जताते हुए बीसीसीआई से धोनी के विकेटकीपिंक ग्लव्स से बलिदान बैज का निशान हटाने के लिए कहा था।

 .... read more

20. AUS vs WI: अंपायर ने दिया क्रिस गेल को गलत आउट, सोशल मीडिया पर छिड़ गई जंग

विश्वकप 2019 का 10वां मैच वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था। इस मैच में कई ऐसे वाकया हुए जो सोशल मीडिया पर खूब सुर्खी बटोर रहे हैं। बीते मैच में अंपायर ने क्रिस गेल को गलत आउट करार दिया था उसके बाद हर कोई अंपायर के इस फैसला का विरोध कर रहा है। 

.... read more