BREAKING NEWS

राहुल गांधी ने लॉकडाउन को फिर बताया फेल, ट्विटर पर शेयर किया ग्राफ ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,436 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 80 हजार के पार◾लद्दाख तनाव : कल सुबह 9 बजे मालदो में होगी भारत और चीन के बीच ले. जनरल स्तरीय बातचीत ◾पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में खुलासा : मुंह में गहरे घावों के कारण दो हफ्ते भूखी थी गर्भवती हथिनी, हुई दर्दनाक मौत◾केंद्रीय गृह मंत्रालय की मीडिया विंग में भारी फेरबदल, नितिन वाकणकर नये प्रवक्ता नियुक्त किये गए ◾भाजपा नेता और टिक टोक स्टार सोनाली फोगाट ने हिसार मंडी समिति के सचिव को पीटा , वीडियो वायरल ◾सैन्य बातचीत से पहले बोला चीन-भारत के साथ सीमा विवाद को उचित ढंग से सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध◾PM मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के ऐलान को कपिल सिब्बल ने बताया 'जुमला'◾दिल्ली के पीतमपुरा में एक मेड से 20 लोगों को हुआ कोरोना, 750 से ज्यादा लोग हुए सेल्फ क्वारंटाइन◾कोरोना संकट पर मोदी सरकार का बड़ा फैसला, नई योजनाओं पर मार्च 2021 तक लगी रोक◾गुजरात में कांग्रेस को तीसरा झटका, एक और विधायक ने दिया इस्तीफा◾दिल्ली मेट्रो में हुई कोरोना की एंट्री, 20 कर्मचारियों में संक्रमण की पुष्टि◾'विश्व पर्यावरण दिवस' पर PM मोदी का खास सन्देश, कहा- जैव विविधता को संरक्षित रखने का संकल्प दोहराएं◾उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ में ट्रक और स्कॉर्पियो की भीषण टक्कर, 9 लोगों की मौत◾World Corona : दुनिया में पॉजिटिव मामलों की संख्या 66 लाख के पार, अब तक करीब 4 लाख लोगों की मौत ◾कोविड-19 : देश में 10 हजार के करीब नए मरीजों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 2 लाख 27 हजार के करीब ◾Coronavirus : अमेरिका में संक्रमितों का आंकड़ा 19 लाख के करीब, अब तक एक लाख से अधिक लोगों की मौत ◾अदालती आदेश का अनुपालन नहीं करने पर CM केजरीवाल के खिलाफ कोर्ट में अवमानना याचिका दायर ◾महाराष्ट्र : निसर्ग तूफान पर मुख्यमंत्री ठाकरे ने की समीक्षा बैठक, दो दिन में नुकसान की रिपोर्ट पूरी करने के दिए निर्देश ◾वंदे भारत मिशन के शुरू होने से अबतक विदेश में फंसे 1.07 लाख से ज्यादा भारतीय स्वदेश वापस आए : विदेश मंत्रालय ◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

आस्ट्रेलिया में पंजाबी नौजवान के कातिलों को मिली सजा से खुश नही है पंजाब के लोग

लुधियाना-संगरूर : सात समुद्र पार बसे आस्ट्रेलिया के ब्रिसबेन शहर में दो साल पहले मारे गए पंजाबी नौजवान मनमीत अलीशेरा के कातिलों को अदालती मुकदमे के लिए अयोगय करार दिए जाने की घोषणा के उपरांत पंजाब से जुड़े उसके वारिसों और चाहनेवालों के लिए आज का दिन काफी दुखदाई था।

पंजाब के जिला संगरूर स्थित गांव अलीशेरा में जन्मे मनमीत के पिता श्री रामस्वरूप जी शिक्षा विभाग में अध्यापक के तौर पर कार्य करते रहे है और उनकी माता श्रीमती किशनदीप कौर भी उच्च विचारों की महिला है, जिन्होंने मनमीत को मन के मीत और जग के मीत बनाने की तरफ प्रेरित किया और मनमीत भी हमेशा समाज को बदलने की सोच रखता था और इसी सोच के चलते उसने 12वी की परीक्षा के बाद कलामंच के माध्यम से समाज को नई सोच देने का जरिया बनाया।

आधुनिक बेरोजगार गुरूजनों ने गुरू की नगरी में किया प्रदर्शन, भीख मांगने के साथ-साथ किए बूट पालिश

नाटक और रंगमंच में अपनी कला को निखारते हुए खालसा कालेज पटियाला से साइंस और ग्रेजुएशन करने के बाद 2006 में इंटर यूनिवर्सिटी मुकाबलों में मनमीत के द्वारा खेला गया नाटक देश भर में दूसरे स्थान पर रहा। और इसके अलावा साहित्य की दुनिया में अपना रास्ता कायम रखते हुए उसने स्वयं के द्वारा लिखे गए सैकड़ों गीत भी मंच की हाजिरी में गाएं। इसी होनहार नौजवान और उभरते गायक मनमीत अलीशेरा को एक गोरे सिरफिरे ने 28 अक्तूबर 2016 को उस वक्त आग लगाकर कत्ल कर दिया था, जब वह प्रतिदिन की तरह सिटी बस में सवार सवारियों को मारूका से लेकर वापिस ब्रिसबेन शहर आ रहा था।

ब्रिसबेन के अदालती जार्ज स्टरीट कोम्पलैक्स की पांचवी मंजिल के कमरा न. 10 में जज साहिबान मैडम डालटन की अध्यक्षता में इस मुकदमे की कानूनी कारवाई शुरू हुई तो उनके साथ मनोविज्ञानिक सहायक जज डॉ एफटी वर्गिस और डॉ ईएन मेक्वी ने अपने विचार बताएं। जज ने 4 डॉक्टरों और 2 सहायक मनोविज्ञानिक डॉक्टरों के साथ सहमति देते हुए अपने फैसले में आरोपी को मानसिक रोगी माना और मेनटल हैल्थ अस्पताल में कम से कम 10 साल से अधिक दिमागी बीमारी से संबंधित रोगियों को रखने वाले सुरक्षात्मक स्थान पर रखने का हुकम दिया। अदालत ने आज मनमीत के पिता रामस्वरूप सिंह, अमित शर्मा और दोस्त विनरजीत गोलडी, जिनका संबंध पंजाब के संगरूर से है, अपने अन्य दोस्तों के साथ उपस्थित थे।

पंजाब : पत्नी के अवैध संबधों का पता चलते ही NRI ने पति, पत्नी और बच्चों समेत खुद को जिंदा जलाया

मनमीत अलीशेरा की मौत के बाद उसके कातिल को दी गई सजा से असहमति जताते हुए पंजाब भर में आक्रोश की लहर है। संगरूर के गांव अलीशेरा के गांववासियों का स्पष्ट कहना है कि यह समस्त मामला नस्ली हिंसा का है।

मनमीत के चाचा के लडक़े वरिंद्र और हरप्रीत ने कहा कि उनके भाई का किसी से वैरभाव नही था, उन्होंने घअना के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि 29 वर्षीय मनमीत पर अचानक बस में सवार 48 वर्षीय गोरे ने बस पर चढ़ते ही ज्वलनशील पदार्थ फेंककर आग लगाई थी, जिससे मनमीत की मौके पर ही मौत हो गई। उल्लेखनीय है कि मनमीत ब्रिसबेन में पंजाबी साहित्य और उभरते गायक के तौर पर जाना-पहचाना नाम था और उसके मिलनसार स्वभाव के चलते पंजाबी लोग उसे बेहद प्यार करते थे।

मनमीत 8 साल पहले पढ़ाई की खातिर आस्ट्रेलिया चला गया था और मौत से 6 माह पहले ही उसे बस सर्विस कंपनी में बतौरे ड्राइवर का काम करने का लाइसेंस प्राप्त हुआ था। फिलहाल मनमीत के चाहने वाले न्याय प्राप्त करने के लिए ऊपरी अदालत में जाने का मन बना रहे है।

- सुनीलराय कामरेड