BREAKING NEWS

किसी विधायक ने मुझसे सुरक्षा नहीं मांगी है : कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष◾कर्नाटक में जारी सत्ता का संघर्ष एक बार फिर शीर्ष अदालत की चौखट पर◾Sensex में साल की दूसरी बड़ी गिरावट, निवेशकों ने दो दिन में गंवाये 3.79 लाख करोड़ रुपये ◾ कुमारस्वामी ने स्पीकर से फ्लोर टेस्ट की डेट सोमवार तक बढ़ाने की अपील की , भाजपा बोली- हम तैयार नहीं◾Top 20 News 19 July - आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें◾चुनाव याचिका पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नोटिस जारी ◾BJP विश्वास प्रस्ताव पर मत-विभाजन के लिए आतुर है, क्योंकि वह विधायकों को खरीद चुकी : सिद्धारमैया ◾सोनभद्र में पीड़ित परिवारों से मिलने जा रही प्रियंका गांधी को रोका, धरने पर बैठीं◾प्रियंका की गैरकानूनी गिरफ्तारी भाजपा सरकार की बढ़ती असुरक्षा का संकेत: राहुल गांधी ◾सरकार बचाने के लिए सत्ता का नहीं करूंगा दुरुपयोग : कुमारस्वामी◾कर्नाटक विधानसभा अध्यक्ष बोले- विश्वास मत पर मतदान में देरी नहीं कर रहा हूं◾सोनभद्र मामले में 3 सदस्यीय समिति का गठन, 10 दिनों के अंदर सौंपेगी रिपोर्ट : योगी ◾कुमारस्वामी शुक्रवार को देंगे अपना विदाई भाषण : येदियुरप्पा◾कर्नाटक : विश्वास मत पर रोक के लिए सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कुमारस्वामी◾बिहार : छपरा में मवेशी चोरी के आरोप में भीड़ ने की युवकों की पिटाई, 3 की मौत◾मोहम्मद मंसूर खान से पूछताछ कर रही है ईडी : SIT◾आयकर विभाग के एक्शन से भड़कीं मायावती, कहा- अपने गिरेबान में झांके भाजपा ◾कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान करेगा पाकिस्तान◾IMA पोंजी घोटाला: संस्थापक मंसूर खान दिल्ली एयरपोर्ट से गिरफ्तार◾कर्नाटक विधानसभा में नहीं हो सका विश्वास मत पर फैसला, सदन के अंदर BJP का धरना ◾

दिलचस्प खबरें

कढ़ी पत्ता से होने वाले ये 5 गजब के फायदे आपको कर देंगे हैरान

कढ़ी पत्ता में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसे मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल खास तौर से दक्षिण भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। लेकिन आजकल कढ़ी पत्ता का प्रयोग हर रसोई घर में मसाले के रूप में किया जाता है।

कढ़ी पत्ते का प्रयोग भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। कढ़ी पत्ता हमारे खाने में स्वाद तो बढ़ाता ही है इसके साथ ही ये हमारे शरीर को कई तरह से होने वाली बीमारियों से भी दूर रखने में हमारी मदद करता है। कढ़ी पत्ते में लोहा,कैल्शियम,फास्फोरस और कई प्रकार के विटामिन्स पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कढ़ी पत्ता के अनेक गुणों के बारे में।

1.डायरिया पर नियंत्रण

कढ़ी पत्ते में कार्बाजोल एल्कालॉयड्स पाए जाते हैं। जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं। कढ़ी पत्ता पेट से पित्त भी दूर करता है।  इसके सेवन के लिए आप थोड़े से कढ़ी पत्तों का पेस्ट बनाकर इसको छाछ में मिलाकर दिन में कम से कम 2 से 3 बार इसका सेवन करें।

2.डायबिटीज से राहत

कढ़ी पत्ते में पाए जाने वाली एंटीडायबिटिक एजेंट और फाइबर,इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रण करता है साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी घटाता है। इसके सेवन के लिए आप करीब 3 महीने तक रोज सुबह खाली पेट 4 से 5 कढ़ी पत्तों का सेवन करें।

3.सफेद बालों से छुटकारा

कढ़ी पत्ते में मौजूद विटामिन बी1,बी3,बी9 और सी पाए जाते हैं। इसके अलावा कढ़ी पत्ते में आयरन,कैल्शियम और फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आप उम्र से पहले बाल सफेद होने की परेशानी से बच सकते हैं। आप 10 से 15 पत्तों को रातभर पानी में भिगो दे इसके साथ ही आप 6-7 बादाम को भी पीस लें और इसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में मसाज करें। ये तरीका हफ्ते में एक बार जरूर अपनाएं।

4.दिल की बीमारियों से छुटकारा

कढ़ी पत्ते में भरभूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल घटने में आपकी मदद करते हैं। इसके लिए आप खाने में कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें और कुछ पत्तों को आप कच्चा चबांए।

5.पीरियड्स के दर्द में राहत

पीरियड्स में होने वाले दर्द में निजात दिलाने में कढ़ी पत्ते का सेवन असरदार होता है। इसके लिए आप कढ़ी पत्ते का पाउडर का सेवन रोज सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ करें।

इन जानवरों को घर में पालने से कभी नहीं होती पैसों की तंगी, जीवन में आती है खुशियाँ