BREAKING NEWS

चंद्रयान-2 को लेकर NASA का बड़ा बयान, कहा- चंद्रमा के पास से गुजरे अमेरिकी मिशन को नहीं मिला विक्रम लैंडर का सुराग◾भूमि अधिग्रहण कानून: सुनवाई से अलग नहीं होंगे जस्टिस अरुण मिश्रा◾कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने तिहाड़ जेल में डीके शिवकुमार से की मुलाकात◾दिल्ली के कनॉट प्लेस में मुठभेड़, दो बदमाश गिरफ्तार◾झारखंड चुनाव में कसौटी पर होगी JDU-भाजपा दोस्ती!◾कमलेश तिवारी हत्याकांड: मां बोलीं- हत्या के आरोपियों को मिले फांसी की सजा ◾कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने की मोदी सरकार की तारीफ, 'आयुष्मान भारत योजना' को लेकर कही यह बात◾आनंदन ने विश्व मिलिट्री खेलों में भारत को दिलाया दूसरा स्वर्ण ◾सोनिया गांधी बुधवार को शिवकुमार से तिहाड़ में मिलेंगी◾‘‘ग्रेट पैट्रियॉटिक वॉर’’ जीत की 75 वीं वर्षगांठ पर मोदी का स्वागत करने के लिए उत्सुक है रूस ◾आप ने विमर्श की दिशा बदल दी, दिल्ली में हिंदू-मुस्लिम राजनीति करने की भाजपा की हिम्मत नहीं : केजरीवाल ◾J&K : सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में जैश-ए-मोहम्मद के तीन आतंकवादी ढेर◾अयोध्या में दीपोत्सव का खर्चा UP सरकार के जिम्मे◾बंगाल में लागू नहीं होगा NRC : ममता◾प्रियंका ने प्रदेश में महिलाओं के साथ बढते अपराध पर UP सरकार को घेरा◾कमलेश तिवारी हत्याकांड : गुजरात ATS को मिली बड़ी कामयाबी, दोनों मुख्य आरोपी गिरफ्तार◾गुलाबी बस टिकटों पर केजरीवाल के चित्र मामले में दिल्ली भाजपा ने लोकायुक्त से शिकायत की◾हरियाणा में भाजपा, कांग्रेस में कांटे की टक्कर, महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन की शानदार वापसी : एग्जिट पोल ◾हरियाणा : कांग्रेस अध्यक्ष कुमारी शैलजा बोली- एग्जिट पोल को भूल जाइये, कांग्रेस बनाएगी सरकार◾राज्य में कोई भी डिटेंशन सेंटर स्थापित नहीं होगा : CM ममता ◾

दिलचस्प खबरें

कढ़ी पत्ता से होने वाले ये 5 गजब के फायदे आपको कर देंगे हैरान

कढ़ी पत्ता में कई प्रकार के औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। इसे मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है। वैसे तो कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल खास तौर से दक्षिण भारतीय व्यंजनों में किया जाता है। लेकिन आजकल कढ़ी पत्ता का प्रयोग हर रसोई घर में मसाले के रूप में किया जाता है।

कढ़ी पत्ते का प्रयोग भोजन में स्वाद बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। कढ़ी पत्ता हमारे खाने में स्वाद तो बढ़ाता ही है इसके साथ ही ये हमारे शरीर को कई तरह से होने वाली बीमारियों से भी दूर रखने में हमारी मदद करता है। कढ़ी पत्ते में लोहा,कैल्शियम,फास्फोरस और कई प्रकार के विटामिन्स पाए जाते हैं। तो चलिए जानते हैं कढ़ी पत्ता के अनेक गुणों के बारे में।

1.डायरिया पर नियंत्रण

कढ़ी पत्ते में कार्बाजोल एल्कालॉयड्स पाए जाते हैं। जो पेट के लिए फायदेमंद होते हैं। कढ़ी पत्ता पेट से पित्त भी दूर करता है।  इसके सेवन के लिए आप थोड़े से कढ़ी पत्तों का पेस्ट बनाकर इसको छाछ में मिलाकर दिन में कम से कम 2 से 3 बार इसका सेवन करें।

2.डायबिटीज से राहत

कढ़ी पत्ते में पाए जाने वाली एंटीडायबिटिक एजेंट और फाइबर,इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रण करता है साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी घटाता है। इसके सेवन के लिए आप करीब 3 महीने तक रोज सुबह खाली पेट 4 से 5 कढ़ी पत्तों का सेवन करें।

3.सफेद बालों से छुटकारा

कढ़ी पत्ते में मौजूद विटामिन बी1,बी3,बी9 और सी पाए जाते हैं। इसके अलावा कढ़ी पत्ते में आयरन,कैल्शियम और फॉस्फोरस भी भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आप उम्र से पहले बाल सफेद होने की परेशानी से बच सकते हैं। आप 10 से 15 पत्तों को रातभर पानी में भिगो दे इसके साथ ही आप 6-7 बादाम को भी पीस लें और इसका पेस्ट बनाकर बालों की जड़ों में मसाज करें। ये तरीका हफ्ते में एक बार जरूर अपनाएं।

4.दिल की बीमारियों से छुटकारा

कढ़ी पत्ते में भरभूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। जो ब्लड कोलेस्ट्रॉल घटने में आपकी मदद करते हैं। इसके लिए आप खाने में कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें और कुछ पत्तों को आप कच्चा चबांए।

5.पीरियड्स के दर्द में राहत

पीरियड्स में होने वाले दर्द में निजात दिलाने में कढ़ी पत्ते का सेवन असरदार होता है। इसके लिए आप कढ़ी पत्ते का पाउडर का सेवन रोज सुबह-शाम गुनगुने पानी के साथ करें।

इन जानवरों को घर में पालने से कभी नहीं होती पैसों की तंगी, जीवन में आती है खुशियाँ