BREAKING NEWS

PM मोदी प्रयागराज में 26,526 दिव्यांगों, बुजुर्गों को बांटेंगे उपकरण◾ओडिशा : 28 फरवरी को अमित शाह करेंगे CAA के समर्थन में रैली को संबोधित◾SP आजम खान के बेटे अब्दुल्ला की विधानसभा सदस्यता खत्म◾AAP पार्टी ने पार्षद ताहिर हुसैन को किया सस्पेंड, दिल्ली हिंसा में मृतक संख्या 38 पहुंची◾दिल्ली हिंसा : अंकित शर्मा की पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में कई सनसनीखेज खुलासे, चाकू मारकर की गई थी हत्या◾दिल्ली हिंसा सोनिया समेत विपक्षी नेताओं के भड़काने का नतीजा : BJP ◾रॉ के पूर्व चीफ एएस दुलत ने फारूक अब्दुल्ला से की मुलाकात◾दिल्ली हिंसा : AAP पार्षद ताहिर हुसैन के घर को किया गया सील, SIT करेगी हिंसा की जांच◾दिल्ली HC में अरविंद केजरीवाल, सिसोदिया के निर्वाचन को दी गई चुनौती◾दिल्ली हिंसा की निष्पक्ष जांच हो, दोषियों को मिले कड़ी से कड़ी सजा -पासवान◾CAA पर पीछे हटने का सवाल नहीं : रविशंकर प्रसाद◾बंगाल नगर निकाय चुनाव 2020 : राज्य निर्वाचन आयुक्त मिले पश्चिम बंगाल के गवर्नर से◾दिल्ली हिंसा : आप पार्षद ताहिर हुसैन के घर से मिले पेट्रोल बम और एसिड, हिंसा भड़काने की थी पूरी तैयारी ◾TOP 20 NEWS 27 February : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾T20 महिला विश्व कप : भारत ने लगाई जीत की हैट्रिक, शान से पहुंची सेमीफाइनल में ◾पार्षद ताहिर हुसैन पर लगे आरोपों पर बोले केजरीवाल : आप का कोई कार्यकर्ता दोषी है तो दुगनी सजा दो ◾दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिवार को 10-10 लाख का मुआवजा देगी केजरीवाल सरकार◾दिल्ली में हुई हिंसा का राजनीतिकरण कर रही है कांग्रेस और आम आदमी पार्टी : प्रकाश जावड़ेकर ◾दिल्ली हिंसा : केंद्र ने कोर्ट से कहा-सामान्य स्थिति होने तक न्यायिक हस्तक्षेप की जरूरत नहीं ◾ताहिर हुसैन को ना जनता माफ करेगी, ना कानून और ना भगवान : गौतम गंभीर ◾

TOP 20 NEWS 24 December : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. गृह मंत्री शाह ने शीर्ष अधिकारियों के साथ जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने नये केन्द्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के विकास मामलों और सुरक्षा स्थिति पर चर्चा करने के लिए मंगलवार को एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। अधिकारियों ने यहां बताया कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल, केन्द्रीय गृह सचिव अजय के भल्ला, जम्मू कश्मीर के राज्यपाल जी सी मुर्मू और अन्य अधिकारियों ने बैठक में भाग लिया। 

 ...Read More

2. केंद्रीय कैबिनेट ने NPR को अपडेट करने के लिए कोष को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट करने के लिए 8500 करोड़ रूपये के कोष को मंजूरी दे दी। अधिकारियों ने इस आशय की जानकारी दी। एनपीआर की कवायद अगले वर्ष अप्रैल से शुरू होगी। एनपीआर देश के स्वभाविक निवासियों की सूची है।

 ...Read More

3. झारखंड : हेमंत सोरेन आज रात आठ बजे राज्यपाल को सरकार बनाने का दावा करेंगे पेश

झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के कार्यकारी अध्यक्ष और राज्य विधानसभा चुनावों में विपक्षी गठबंधन के नेता हेमंत सोरेन मंगलवार रात सात बजे गठबंधन के सभी विधायकों की बैठक में हिस्सा लेने के बाद रात आठ बजे राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू से मिलकर प्रदेश में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे। संभावना है कि राज्यपाल की अनुमति मिलने पर वह 27 दिसंबर को मोरहाबादी मैदान में शपथ ग्रहण करेंगे। 

 ...Read More

4. कैबिनेट ने शस्त्र संशोधन विधेयक में आधिकारिक संशोधनों को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को शस्त्र संशोधन विधेयक, 2019 में आधिकारिक संशोधनों को कार्योत्तर मंजूरी प्रदान कर दी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। कैबिनेट ने 9 दिसंबर 2019 को लोकसभा से पारित शस्त्र (संशोधन) विधेयक, 2019 में आधिकारिक संशोधनों को कार्योत्तर मंजूरी दी है। 

 ...Read More

5. राष्ट्रव्यापी एनआरसी पर मोदी और शाह के बयान विरोधाभासी : ममता बनर्जी

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय नागरिकता पंजी (एनआरसी) पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह विरोधाभासी बयान दे रहे हैं। साथ ही ममता ने हैरत जताया कि आखिर कौन सच बोल रहा है। 

 ...Read More

6. CAA : मेरठ हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों से बिना मिले वापस लोटे राहुल और प्रियंका

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के खिलाफ मेरठ में पिछले सप्ताह हुए हिंसक प्रदर्शन में मारे गए लोगों के परिजनों से मिलने जा रहे कांग्रेस नेता राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को पुलिस ने मंगलवार को शहर में प्रवेश करने से पहले रोक दिया गया है। 

 ...Read More

7. CAA विरोधी प्रदर्शनों के दौरान हुए नुकसान की भरपाई के लिए BJP नेता ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका की दायर

संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) विरोधी प्रदर्शनों के दौरान सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वालों से ही उसकी भरपाई करने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका मंगलवार को दिल्ली हाई कोर्ट में दायर की गई। भाजपा नेता अश्विनी कुमार उपाध्याय ने मुख्य न्यायाधीश डी एन पटेल और न्यायमूर्ति सी हरी शंकर की पीठ के समक्ष यह याचिका पेश की। 

 ...Read More

8. दिल्ली: नागरिकता कानून के खिलाफ जामिया छात्रों का मार्च, मंडी हाउस के पास धारा 144 लागू

नागरिकता संशोधन कानून पर जामिया के छात्र एक बार फिर से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। मंडी हाउस के आस-पास धारा 144 लागू कर दी गई है। जबकि संसद मार्ग को बंद कर दिया गया है।  सीएए के खिलाफ देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन का आयोजन हो रहा है।इसके अलावा 24 दिसंबर को राष्ट्रीय विरोध दिवस मनाने की अपील की गई है।

 ...Read More

9. सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के सृजन को दी मंजूरी

सुरक्षा मामलों पर मंत्रिमंडल समिति ने चीफ आफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) के सृजन को मंगलवार को मंजूरी प्रदान कर दी। आधिकारिक सूत्रों ने इस आशय की जानकारी दी। 1999 में कारगिल समीक्षा समिति ने सरकार को एकल सैन्य सलाहकार के तौर पर चीफ आफ डिफेंस स्टाफ के सृजन का सुझाव दिया था। 

 ...Read More

10. अटल भूजल योजना को मिली केंद्रीय मंत्रिमंडल की मंजूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंगलवार को अटल भूजल योजना को मंजूरी दे दी जिसका लक्ष्य अत्यधिक भूजल के दोहन वाले राज्यों में सामुदायिक हिस्सेदारी के साथ टिकाऊ भूजल प्रबंधन करना है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। 

 ...Read More

11. PM मोदी ने अशरफ गनी को फिर से अफगानिस्तान का राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई दी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फिर से पांच बरसों के लिए अफगानिस्तान का राष्ट्रपति चुने जाने पर अशरफ गनी को मंगलवार को बधाई दी। साथ ही उन्हें युद्ध प्रभावित देश में अफगान-द्वारा, अफगान-नीत और संयत शांति प्रक्रियाओं के लिए भारत के समर्थन का भरोसा दिलाया। 

 ...Read More

12. सोमालिया में मुठभेड़ के दौरान अल-शबाब के 8 आतंकवादी ढेर

सोमालियाई सेना ने सोमालिया के दक्षिणी क्षेत्र बे में भीषण मुठभेड़ में अल-शबाब के आठ आतंकवादियों को मार गिराया है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। एक रिपोर्ट ने गूफ-गडुड बुरे के गवर्नर हसन मायो इसाक के पत्रकारों को दिए बयान के हवाले से कहा, 'आतंकवादियों ने सोमवार को गूफ-गडुड बुरे में एक सैन्य अड्डे पर हमला कर दिया।" 

 ...Read More

13. फडणवीस ने औरंगाबाद का नाम बदलने की मांग को नजरअंदाज किया : शिवसेना

महाराष्ट्र के औरंगाबाद से शिवसेना के एक नेता ने भाजपा नेता देवेंद्र फडणवीस पर राज्य का मुख्यमंत्री रहते हुए मराठवाड़ा क्षेत्र के सबसे बड़े शहर औरंगाबाद का नाम बदल कर संभाजीनगर करने की मांग को “नजरअंदाज’’ करने का मंगलवार को आरोप लगाया। हाल में, औरंगाबाद की भाजपा इकाई ने औरंगाबाद का नाम बदल कर 17वीं सदी के योद्धा छत्रपति शिवाजी महाराज के बेटे छत्रपति संभाजी के नाम पर रखने की मांग उठाई थी। 

 ...Read More

14. उद्धव ठाकरे बोले- महाराष्ट्र में कोई डिटेंशन सेंटर नहीं, हमारे शासन में मुसलमानों को डरने की जरूरत नहीं

संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों के बीच महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एवं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा है कि राज्य में कोई ‘डिटेंशन सेंटर’ नहीं है और उनके शासन में मुस्लिम नागरिकों को चिंतित होने की जरूरत नहीं है। ठाकरे ने मुस्लिम समुदाय के कुछ विधायकों के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल को यह भरोसा दिलाया, जिन्होंने मुख्यमंत्री से सोमवार को मुलाकात की। 

 ...Read More

15. योगी सरकार की तरफ से महिला सुरक्षा पर कोई हलचल नहीं दिख रही : प्रियंका गांधी

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने मंगलवार को दावा किया कि उत्तर प्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराध की सैकड़ों घटनाएं होने के बाद भी योगी आदित्यनाथ सरकार की तरफ से महिला सुरक्षा के मुद्दे पर कोई हलचल नहीं दिख रही है। उन्होंने राज्य में बलात्कार की कुछ घटनाओं से जुड़ी खबर का हवाला देते हुए ट्वीट किया, ''उप्र के हालात देखिए। सैकड़ों भयावह घटनाएं होने के बाद भी महिला सुरक्षा के मुद्दे पर सरकार की तरफ से कोई हलचल नहीं दिखती है। 

 ...Read More

16. CAA और NRC पर मुसलमानों की आशंकाओं को दूर करे केंद्र सरकार : मायावती

बहुजन समाजवादी पार्टी प्रमुख मायावती ने मोदी सरकार से नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) को लेकर सभी आशंकाओं को जल्द से जल्द दूर करने की मांग की है। मायावती ने मंगलवार को ट्वीट किया कि 'बी़एस़पी़ की मांग है कि केन्द्र सरकार सीएए और एनआरसी को लेकर खासकर मुसलमानों की सभी आशंकाओं को जल्दी दूर करे तथा उनको पूरे तौर से सन्तुष्ट भी करना चाहिये तो यह बेहतर होगा।' 

 ...Read More

17. झुग्गी झोपड़ी के निवासियों के लिए CM केजरीवाल ने शुरू की आवास योजना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने झुग्गी झोपड़ी के निवासियों के लिए मंगलवार को ‘मुख्यमंत्री आवास योजना’ का आरंभ किया और कहा कि उनकी आम आदमी पार्टी सरकार दिल्ली के प्रत्येक नागरिक को पक्का घर मुहैया कराएगी।

 ...Read More

18. AAP सरकार ने जारी किया रिपोर्ट कार्ड, अच्छी शिक्षा और मुफ्त स्वास्थ्य सेवाओं को बताया उपलब्धि

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अपनी सरकार के पांच साल के कामकाज का रिपोर्ट कार्ड मंगलवार को जारी किया और अच्छी शिक्षा तथा निशुल्क स्वास्थ्य सेवाओं को आप सरकार की प्रमुख उपलब्धि बताया। केजरीवाल ने कहा, "हम जनता के सेवक हैं और अपने कामकाज का लेखा जोखा पेश करना हमारा दायित्व है।"

 ...Read More

19. राहुल गांधी ने राजघाट पर CAA के विरोध प्रदर्शन के लिए युवाओं का आभार जताया

नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) के विरोध में कांग्रेस द्वारा सोमवार को राजघाट पर आयोजित 'सफल' विरोध प्रदर्शन के लिए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को छात्रों, युवाओं और पार्टी कार्यकर्ताओं का आभार जताया। कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को सैकड़ों पार्टी समर्थकों के साथ महात्मा गांधी के समाधि स्थल राजघाट पर 'संविधान में प्रतिष्ठापित अधिकारों की रक्षा की मांग' करने के साथ-साथ सीएए के खिलाफ प्रदर्शन किया था। 

 ...Read More

20. बुमराह-धवन की वापसी, रोहित, शमी को आराम

फिट हो चुके तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अगले साल श्रीलंका के खिलाफ घरेलू सरजमीं पर होने वाली टी20 सीरीज और आस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज के लिए सोमवार को भारतीय टीम में वापसी की जबकि उप कप्तान रोहित शर्मा को टी20 सीरीज के लिए आराम दिया गया है। बुमराह स्ट्रेस फ्रेक्चर के कारण टीम से बाहर थे लेकिन उन्हें सूरत में गुजरात के अगले रणजी ट्रॉफी मैच में खेलने के लिए भारतीय टीम के फिजियो नितिन पटेल की स्वीकृति मिल गई है। 

 ...Read More