BREAKING NEWS

कोरोना संकट के बीच LPG सिलेंडर के दाम में बढ़ोतरी, आज से लागू होगी नई कीमतें ◾अमेरिका : जॉर्ज फ्लॉयड की मौत पर व्हाइट हाउस के बाहर हिंसक प्रदर्शन, बंकर में ले जाए गए थे राष्ट्रपति ट्रंप◾विश्व में महामारी का कहर जारी, अब तक कोरोना मरीजों का आंकड़ा 61 लाख के पार हुआ ◾कोविड-19 : देश में संक्रमितों का आंकड़ा 1 लाख 90 हजार के पार, अब तक करीब 5400 लोगों की मौत ◾चीन के साथ सीमा विवाद को लेकर गृह मंत्री शाह बोले- समस्या के हल के लिए राजनयिक व सैन्य वार्ता जारी◾Lockdown 5.0 का आज पहला दिन, एक क्लिक में पढ़िए किस राज्य में क्या मिलेगी छूट, क्या रहेगा बंद◾लॉकडाउन के बीच, आज से पटरी पर दौड़ेंगी 200 नॉन एसी ट्रेनें, पहले दिन 1.45 लाख से ज्यादा यात्री करेंगे सफर ◾तनाव के बीच लद्दाख सीमा पर चीन ने भारी सैन्य उपकरण - तोप किये तैनात, भारत ने भी बढ़ाई सेना ◾जासूसी के आरोप में पाक उच्चायोग के दो अफसर गिरफ्तार, 24 घंटे के अंदर देश छोड़ने का आदेश ◾महाराष्ट्र में कोरोना का कहर जारी, आज सामने आए 2,487 नए मामले, संक्रमितों का आंकड़ा 67 हजार के पार ◾दिल्ली से नोएडा-गाजियाबाद जाने पर जारी रहेगी पाबंदी, बॉर्डर सील करने के आदेश लागू रहेंगे◾महाराष्ट्र सरकार का ‘मिशन बिगिन अगेन’, जानिये नए लॉकडाउन में कहां मिली राहत और क्या रहेगा बंद ◾Covid-19 : दिल्ली में पिछले 24 घंटे में 1295 मामलों की पुष्टि, संक्रमितों का आंकड़ा 20 हजार के करीब ◾वीडियो कन्फ्रेंसिंग के जरिये मंगलवार को पीएम नरेंद्र मोदी उद्योग जगत को देंगे वृद्धि की राह का मंत्र◾UP अनलॉक-1 : योगी सरकार ने जारी की गाइडलाइन, खुलेंगें सैलून और पार्लर, साप्ताहिक बाजारों को भी अनुमति◾श्रमिक स्पेशल ट्रेनों में 80 मजदूरों की मौत पर बोलीं प्रियंका-शुरू से की गई उपेक्षा◾कपिल सिब्बल का प्रधानमंत्री पर वार, कहा-PM Cares Fund से प्रवासी मजदूरों को कितने रुपए दिए बताएं◾कोरोना संकट : दिल्ली सरकार ने राजस्व की कमी के कारण केंद्र से मांगी 5000 करोड़ रुपए की मदद ◾मन की बात में PM मोदी ने योग के महत्व का किया जिक्र, बोले- भारत की इस धरोहर को आशा से देख रहा है विश्व◾'मन की बात' में PM मोदी ने देशवासियों की सेवाशक्ति को कोरोना जंग में बताया सबसे बड़ी ताकत◾

भारत में कोरोना के आँकड़े #GharBaithoNaIndiaSource : Ministry of Health and Family Welfare

कोरोना की पुष्टि

इलाज चल रहा है

ठीक हो चुके

मृत लोग

TOP 20 NEWS 02 March : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें

1. कल नहीं होगी निर्भया के गुनहगारों को फांसी, कोर्ट ने अगले आदेश तक लगाई रोक

निर्भया गैंगरेप मामले में एक बार फिर दोषियों के डेथ वॉरेंट पर रोक लगा दी गई है। कोर्ट ने मामले में सुनवाई करते हुए अगले आदेश तक फांसी पर रोक लगा दी। इसके साथ ही दोषियों की फांसी लगातार पर तीसरी बार रोक लगी। दोषी पवन के वकील एपी सिंह ने पटियाला हाउस कोर्ट याचिका दाखिल कर कहा कि डेथ वारंट पर रोक लगनी चाहिए, क्योंकि पवन ने राष्ट्रपति के सामने दया याचिका लगाई है। 

 ...Read More

2. दिल्ली हिंसा में मरने वालों का बढ़ा आकंड़ा, अब तक 46 लोगों की गई जान

दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों में भड़की सांप्रदायिक हिंसा शांत हो चुकी है। हिंसा प्रभावित इलाकों में अभी भी सुरक्षा के मद्देनजर भारी संख्या में पुलिसबल तैनात है। वहीं इस हिंसा में मरने वालों का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। इस घटना में अब तक 46 लोगों की मौत हो चुकी है।

 ...Read More

3. संसद के बजट सत्र के पहले दिन विपक्ष का प्रदर्शन, शशि थरूर बोले- दिल्ली हिंसा पर मोदी जवाब दें

संसद के बजट सत्र का आज से दूसरा चरण शुरू हो गया है। सत्र के शुरू होते ही दोनों सदनों में सीएए हिंसा को लेकर संसद परिसर में हंगामा हुआ। केंद्र सरकार को हिंसा  के मुद्दे पर संसद में घेरने के कांग्रेस के फैसले के बीच पार्टी नेताओं ने इस मुद्दे पर विस्तृत चर्चा की मांग के साथ ही कहा है कि प्रधानमंत्री को चाहिए कि वह खुद इस मुद्दे पर जवाब दें। 

 ...Read More

4. जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने का मामला बड़ी बेंच को नहीं भेजा जाएगा : SC

सुप्रीम कोर्ट सोमवार को जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के मामले में अहम फैसला सुनाया। कोर्ट ने अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के केंद्र के फैसले की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं को बड़ी पीठ के पास भेजे जाने से इंकार कर दिया। इस मामले में 23 जनवरी को सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट की 5 जजों की बेंच ने फैसला सुरक्षित रखा था। 

 ...Read More

5. उमर खालिद का भड़काऊ Video वायरल, BJP नेता बोले-क्या पहले से बनाई गई थी दिल्ली में हिंसा की योजना?

राजधानी दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों में भड़की साम्प्रदायिक हिंसा में 46 लोगों की मौत हो चुकी है। अहम बात है की जब यह हिंसा भड़की उस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत के दो दिवसीय दौरे पर थे। वहीं बीजेपी आईटी सेल के प्रमुख अमित मालवीय ने जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी के पूर्व छात्र नेता उमर खालिद का 42 सेकेंड का एक वीडियो ट्वीट करते हुए बड़ा आरोप लगाया है।

 ...Read More

6. SC ने खारिज की निर्भया के दोषी पवन की क्यूरेटिव पिटीशन, खुद के नाबालिग होने का किया था दावा

सुप्रीम कोर्ट ने निर्भया गैंगरेप मामले के दोषी पवन गुप्ता की क्यूरेटिव पिटीशन को सोमवार को खारिज कर दिया। इस मामले की सुनवाई जस्टिस एन वी रमन्ना, जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस रोहिंटन नरीमन, जस्टिस भानुमति और जस्टिस अशोक भूषण ने चैंबर में की। 

 ...Read More

7. कांग्रेस सांसदों ने लोकसभा में भाजपा की महिला सदस्यों से दुर्व्यवहार किया : स्मृति ईरानी

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने सोमवार को आरोप लगाया कि लोकसभा में कांग्रेस सांसदों ने भाजपा की महिला सदस्यों के साथ दुर्व्यवहार किया और वह लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष इस विषय को उठायेंगी । 

 ...Read More

8. अमित शाह के इस्तीफे को लेकर लोकसभा में कांग्रेस और BJP सदस्यों के बीच हुई धक्का-मुक्की

दिल्ली हिंसा को लेकर लोकसभा में सोमवार को कांग्रेस और बीजेपी सांसदों के बीच हुई धक्का-मुक्की के बाद सदन को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया। दिल्ली में बीते दिनों हुई हिंसा को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफा की मांग करते हुए विपक्ष ने सदन में भारी हंगामा किया। हंगामे के कारण सदन की कार्यवाही मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया।

 ...Read More

9. भारत ने की रोहिंग्या मुस्लिमों को आश्रय मुहैया कराने के लिए बांग्लादेश की प्रशंसा, कहा- स्वीकार्य हल में सहयोग देने के लिए है प्रतिबद्ध

भारत ने विस्थापित रोहिंग्या मुस्लिमों को आश्रय मुहैया कराने को लेकर बांग्लादेश की प्रशंसा करते हुए सोमवार को कहा कि वह ऐसे किसी परस्पर स्वीकार्य हल के लिए पूरा सहयोग देने के लिए प्रतिबद्ध है जो शरणार्थियों को म्यांमार के रखाइन प्रांत स्थित उनके घरों को जल्द से जल्द वापसी और गरिमा के साथ उनका जीवन जीने में सक्षम बनाए।

 ...Read More

10. CM केजरीवाल के ऐलान, IB अधिकारी अंकित शर्मा के परिजनों को 1 करोड़ का मुआवजा देगी सरकार

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को खुफिया ब्यूरो के अधिकारी अंकित शर्मा के परिजनों को एक करोड़ रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है। साथी ही दिल्ली सरकार की ओर से उनके परिवार के किसी एक सरकारी नौकरी दी जाएगी। बता दें की अंकित शर्मा की उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा के दौरान हत्या कर दी गई थी। 

 ...Read More

11. विवादों के निपटारे में विवाद से विश्वास योजना बेहद कारगर, बचेगा समय और धन : वित्त मंत्री सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकसभा में कहा कि बजट में घोषित प्रत्यक्ष कर विवाद निपटारा योजना से लोगों को मामले का निपटारा करने में होने वाले खर्च और समय बचाने में काफी मदद मिलेगी। विभिन्न अदालतों एवं पंचाटों सहित अपीलीय निकायों में प्रत्यक्ष कर से जुड़े 9.32 लाख करोड़ रूपये के 4.83 लाख मामले लंबित हैं। 

 ...Read More

12. दिल्ली हिंसा को ममता बनर्जी ने बताया सुनियोजित नरसंहार

तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को केंद्र सरकार पर निशाना साधा। उन्होंने दिल्ली हिंसा में मासूम लोगों की हत्या पर दुख जताते हुए कहा कि दिल्ली की हिंसा नरसंहार थी। ममता बनर्जी ने केंद्र की सत्ता से बीजेपी को हटाने का आह्वान भी किया।

 ...Read More

13. दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस ने संसद परिसर में किया प्रदर्शन, गृह मंत्री से की इस्तीफे की मांग

लोकसभा में बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत सोमवार को हुई जिसके बाद दिल्ली हिंसा को लेकर कांग्रेस समेत विपक्षी दलों ने संसद परिसर में विरोध-प्रदर्शन किया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की अगुवाई में पार्टी सांसदों ने दिल्ली हिंसा के खिलाफ सोमवार को संसद परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने प्रदर्शन किया और गृह मंत्री अमित शाह के इस्तीफे की मांग की।

 ...Read More

14. उमर अब्दुल्ला हिरासत मामले में बहन की याचिका पर 5 मार्च को SC करेगा सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट  ने सोमवार को कहा कि जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की जन सुरक्षा कानून, 1978 के तहत नजरबंदी को चुनौती देने वाली उनकी बहन सारा अब्दुल्ला पायलट की याचिका पर पांच मार्च को सुनवाई करेगा। सारा पायलट ने बंदी प्रत्यक्षीकरण याचिका दायर की है। सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति इंदिरा बनर्जी की पीठ के समक्ष सारा पायलट की याचिका पर जम्मू-कश्मीर प्रशासन की ओर से जवाब दाखिल किया।

 ...Read More

15. आंखों पर पट्टी बांधे और मुंह पर चुप्पी साधे TMC सांसदों ने दिल्ली हिंसा को लेकर दिया धरना

दिल्ली हिंसा को लेकर तृणमूल कांग्रेस (TMC) के सांसदों ने सोमवार को संसद भवन परिसर में महात्मा गांधी की प्रतिमा के पास धरना दिया। संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण के पहले दिन तृणमूल सदस्य नें हाथों में पोस्टर लेकर नारे लगाये। पार्टी सांसदों ने आंखों में पट्टी बांध मुंह पर चुप्पी साधे हुए धरना दिया। 

 ...Read More

16. दिल्ली में दंगे की अफवाह फैलाने के आरोप में पुलिस ने अब तक 24 लोगों को किया गिरफ्तार

दिल्ली में रविवार की बीती रात को हिंसा को लेकर अफवाह फैलाने के आरोप में पुलिस ने 24 लोगों को हिरासत में ले लिया। पुलिस ने नार्थ-ईस्ट दिल्ली से 21, सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट से 2 और रोहिणी से 1 व्यक्ति को अब तक गिरफ्तार किया गया है। इसके साथ ही दिल्ली पुलिस ने दो एफआईआर दर्ज की है।

 ...Read More

17. Coronavirus : चीन में मौत का आंकड़ा 3000 से पार, दक्षिण कोरिया में 476 नए मामले की पुष्टि

कोरोना वायरस का पहला मामला पिछले वर्ष दिसंबर में चीन के वुहान शहर में आया था जिसके बाद से यह विश्व के कई देशों में फैल गया है और धीरे-धीरे महामारी का रूप लेता जा रहा है। विश्व के 50 से अधिक देशों में फैल चुके खतरनाक कोरोना वायरस प्रकोप से मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। रविवार को चीन के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार देश  में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 3000 के पार हो गया है ।

 ...Read More

18. अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के खिलाफ दायर याचिका पर 23 अप्रैल तक टली सुनवाई

विवादित बयान को लेकर बीजेपी नेता अनुराग ठाकुर और प्रवेश वर्मा के खिलाफ दायर याचिका पर कोर्ट 23 अप्रैल को सुनवाई करेगा। मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) नेता वृंदा करात ने यह याचिका दायर की। मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट विशाल पाहुजा ने मामले की सोमवार को सुनवाई करते हुए इसे अप्रैल के लिए स्थगित कर दिया।

 ...Read More

19. दिल्ली हिंसा में अब तक 47 लोगों की मौत, AAP ने की भड़काऊ बयान देने वाले नेताओं के नार्को टेस्ट की मांग

संसद के बजट सत्र के दूसरे चरण की शुरुआत में सीएए हिंसा को लेकर विपक्ष संसद में सत्ता पक्ष पर दबाव बनाने लगा है। सीएए हिंसा में अबतक मरने वालो की संख्या 47 हो गई है।  सत्र के शुरू होते ही आम आदमी पार्टी और टीएमसी के सांसदों ने संसद भवन परिसर में गांधी मूर्ति के सामने धरना और प्र्दशन कर अपनी मंशा जाहिर कर दी। 

 ...Read More

20. न्यूजीलैंड ने सात विकेट से जीता दूसरा टेस्ट , श्रृंखला में 2-0 से किया क्लीनस्वीप

सितारों से सजी भारतीय टीम एक बार फिर कागजी शेर साबित हुई जिसे न्यूजीलैंड की अनुशासित टीम ने दूसरे और अंतिम टेस्ट में तीन दिन के भीतर सोमवार को यहां सात विकेट से हराकर श्रृंखला में 2-0 से क्लीनस्वीप किया। भारत के 132 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने 36 ओवर में तीन विकेट पर 132 रन बनाकर जीत दर्ज की। 

 ...Read More