BREAKING NEWS

ममता बनर्जी पर हमलावर हुए BJP विधायक सुरेंद्र सिंह, बोले- होगा चिदंबरम जैसा हश्र◾International Day of Democracy: ममता का मोदी सरकार पर वार, आज के दौर को बताया 'सुपर इमरजेंसी'◾इमरान खान ने माना, भारत से हुआ युद्ध तो हारेगा पाकिस्तान◾मंत्रियों के अटपटे बयानों से अर्थव्यवस्था का कल्याण नहीं होगा : यशवंत सिन्हा◾अर्थव्यवस्था में सुस्ती पर बोले नितिन गडकरी - मुश्किल वक्त है बीत जाएगा◾शिवपाल यादव की कमजोरी में खुद की मजबूती देख रही समाजवादी पार्टी◾चिन्मयानंद मामला : पीड़िता ने एसआईटी को सौंपे 43 वीडियो, स्वामी को बताया 'ब्लैकमेलर'◾हरियाणा के लिए कांग्रेस ने गठित की स्क्रीनिंग कमेटी ◾काशी, मथुरा में मस्जिद हटाने के लिए दी जाएगी अलग जमीन : स्वामी ◾सारदा मामला : कोलकाता के पूर्व पुलिस आयुक्त CBI के समक्ष नहीं हुए पेश◾कांग्रेस 2 अक्टूबर को करेगी पदयात्रा◾अमित शाह 18 सितंबर को जामताड़ा से रघुवर दास की जनआशीर्वाद यात्रा करेंगे शुरू◾PAK ने आतंकवाद को नहीं रोका तो उसके टुकड़े होने से कोई नहीं रोक सकता : राजनाथ ◾मॉब लिंचिंग : NCP ने मोदी सरकार पर साधा निशाना , कहा - ऐसी घटना पहले कभी सुनाई नहीं देती थी लेकिन अब अक्सर सुन सकते हैं◾राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने स्विट्जरलैंड में महात्मा गांधी की आवक्ष प्रतिमा का किया अनावरण ◾मारा गया ओसामा बिन लादेन का बेटा हमजा लादेन, बुलाया जाता था 'क्राउन ऑफ टेरर', 7 करोड़ का था इनाम◾प्रधानमंत्री ने कश्मीर से 370 हटाकर किया आतंकवाद का खात्मा : CM योगी◾TOP 20 NEWS 14 September : आज की 20 सबसे बड़ी खबरें◾कांग्रेस ने BJP पर साधा निशाना : अर्थव्यवस्था के संकट पर बेखबर हैं निर्मला, सरकार के पास कोई दृष्टि नहीं◾ओड-इवन पर मनोज तिवारी ने CM केजरीवाल को लिखा पत्र, कहा- कृपया दिल्ली की जनता को बख्श दें◾

देश

Top 20 News -10 July : आज की 20 सबसे बड़ी ख़बरें

1. PM मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा ने राजनाथ सिंह को जन्मदिन की दी शुभकामनाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के जन्मदिन पर उन्हें बधाई दी। पीएम मोदी ने ट्विटर पर अपने बधाई संदेश में लिखा, "विनम्र, कर्मठ एवं परिश्रमी नेता और केंद्रीय मंत्रिमंडल में वरिष्ठ सहयोगी राजनाथ सिंह जी को जन्मदिन की हार्दिक बधाई। वे रक्षा मंत्री के रूप में देश की सेना को लगातार सशक्त करने में जुटे हुए हैं। मैं उनके दीर्घायु होने और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं।

  ...read more

2. लोकसभा चुनाव में हार के बाद आज अमेठी दौरे पर राहुल गांधी

लोकसभा चुनाव में अमेठी संसदीय सीट पर केन्द्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से हारने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज यानि बुधवार को अपनी पहली यात्रा पर यहां आएंगे। केरल प्रान्त के वायनाड सीट से मौजूदा सांसद राहुल गांधी 15 साल तक अमेठी संसदीय सीट से सांसद रहे।

  ...read more

3. निर्वाचन आयोग ने जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के संबंध में अभी तारीख नहीं की तय

भारत के निर्वाचन आयोग ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के संबंध में अभी कोई तारीख तय नहीं की है। गृह राज्य मंत्री जी किशन रेड्डी ने बुधवार को राज्यसभा को एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत के निर्वाचन आयोग ने दस मार्च 2019 को जम्मू कश्मीर सहित पूरे देश में लोकसभा चुनाव कराने का ऐलान किया था। लेकिन आयोग ने जम्मू कश्मीर विधानसभा चुनाव के संबंध में अभी कोई तारीख तय नहीं की है।


  ...read more


4. राहुल गांधी बोले- अमेठी मेरा घर-परिवार, इसे नहीं छोडूंगा

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने बुधवार को कहा कि अमेठी उनका घर-परिवार है और वह इसे कभी नहीं छोड़ेंगे। अमेठी लोकसभा सीट से हाल में मिली पराजय के बाद पहली बार यहां पहुंचे राहुल ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ समीक्षा बैठक में कहा कि अमेठी उनका घर है और वह इसका दामन कभी नहीं छोड़ेंगे।


  ...read more


5. कर्नाटक : बागी विधायकों से मिलने पहुंचे कांग्रेस नेता शिवकुमार, 'गो बैक' के लगे नारे

कर्नाटक के कांग्रेस-जनता दल (सेकुलर) के 10 विधायकों ने बुधवार को मुंबई के होटल में मिलने आए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं राज्य के जल संसाधन मंत्री डी के शिवकुमार के खिलाफ हूटिंग की। बुधवार तड़के पहुंचे शिवकुमार का स्वागत बागी विधायकों ने 'गो बैक' के नारों से किया और मिलने से इनकार कर दिया।


  ...read more


6. सुप्रीम कोर्ट पहुंचे कर्नाटक के बागी विधायक, जानबूझकर इस्तीफा स्वीकार नहीं करने का लगाया आरोप

कांग्रेस और JDS के कर्नाटक के दस विधायकों ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और आरोप लगाया कि विधानसभा अध्यक्ष जानबूझकर उनका इस्तीफा स्वीकार नहीं कर रहे हैं। प्रधान न्यायाधीश रंजन गोगोई की अध्यक्षता वाली पीठ ने बागी विधायकों की ओर से पेश हुए वरिष्ठ अधिवक्ता मुकुल रोहतगी की दलीलों पर गौर किया और उन्हें आश्वस्त किया कि वह देखेगा कि क्या उनकी याचिका को तत्काल सुनवाई के लिए कल सूचीबद्ध किया जा सकता है।


  ...read more


7. एनपीए की स्थिति में सुधार का प्रयास : वित्त मंत्री सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार बैंकिंग क्षेत्र को मजबूत बनाने पर विशेष ध्यान दे रही है और इसके लिए सबसे ज्यादा जोर गैर-निष्पादित परिसम्पत्तियों (एनपीए) की स्थिति में सुधार लाने पर दिया जा रहा है। वित्त मंत्री सीतारमण ने लोकसभा में बुधवार को वित्त विधेयक पर 15 घंटे से अधिक समय तक चली चर्चा का जवाब देते हुए कहा कि बैंकों के लिए एनपीए की स्थिति सबसे ज्यादा चिंता का विषय है और सरकार इस स्थिति को ठीक करने के उपाय कर इसमें सुधार का प्रयास कर रही है।


  ...read more


8. सुप्रीम कोर्ट में 59 हजार और उच्च न्यायालयों में 43 लाख से अधिक मामले लंबित : रविशंकर प्रसाद

केंद्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बुधवार को बताया कि उच्चतम न्यायालय में 59,331 मामले और उच्च न्यायालयों में 43.55 लाख मामले लंबित हैं। लोकसभा में अदूर प्रकाश और बीएम टैगोर के प्रश्न के लिखित उत्तर में प्रसाद ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा, ‘‘देश के उच्चतम न्यायालय में न्यायाधीशों की कमी नहीं है।


  ...read more


9. महिलाओं को मुफ्त मेट्रो यात्रा के खिलाफ दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका खारिज

दिल्ली उच्च न्यायालय ने दिल्ली सरकार द्वारा प्रस्तावित महिलाओं को मुफ्त मेट्रो यात्रा कराने की योजना के खिलाफ दायर एक याचिका खारिज कर दी। मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति डी.एन. पटेल व न्यायमूर्ति सी. हरिशंकर की खंडपीठ ने यह कहते हुए याचिकाकर्ता बिपिन बिहारी सिंह पर 10,000 रुपये का जुर्माना भी लगा दिया कि इस याचिका का कोई आधार नहीं है।

  ...read more

10. न्यायालय अनुच्छेद 370 को चुनौती देने वाली याचिका पर शीर्ष सुनवाई करने पर करेगा विचार

उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को कहा कि संविधान के अनुच्छेद 370 की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली जनहित याचिका पर शीघ्र सुनवाई करने पर विचार किया जायेगा। यह अनुच्छेद जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने के साथ ही इस राज्य के लिये कानून बनाने के संबंध में संसद के अधिकार सीमित करता है।

  ...read more

11. आंध्र प्रदेश में 2014-19 के बीच 1,513 किसानों ने आत्महत्या की : सीएम रेड्डी

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने बुधवार को बताया कि राज्य में 2014 से 2019 के दौरान 1,513 किसानों ने आत्महत्या की, जबकि 391 परिवारों को अनुग्रह राशि दी गयी। मुख्यमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये राज्य मुख्यालयों से जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को संबोधित किया। उन्होंने कहा, ‘‘राज्य में जिला अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़े के अनुसार 2014-19 के दौरान 1,513 किसानों ने आत्महत्या की लेकिन सिर्फ 391 मामलों में ही अनुग्रह राशि दी गयी।’’

  ...read more

12. रिश्तों का सामान्य बनाने के अनुकूल माहौल तैयार करने की जिम्मेदारी पाकिस्तान पर : सरकार

सरकार ने बुधवार को कहा कि भारत ने पाकिस्तान को अवगत करा दिया है कि संबंधों को सामान्य बनाने के अनुकूल माहौल तैयार करने की जिम्मेदारी इस्लामाबाद पर है।

  ...read more

13. कर्नाटक : आजाद, के.सी.वेणुगोपाल अन्य कांग्रेसी नेता हिरासत में लिए गए

कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं गुलाम नबी आजाद, के.सी.वेणुगोपाल व कर्नाटक के अन्य पार्टी नेताओं को राज भवन के निकट विरोध प्रदर्शन आयोजित करने के लिए हिरासत में ले लिया गया। वे कर्नाटक में 13 महीने पुरानी कांग्रेस-जद (सेकुलर) गठबंधन सरकार को भाजपा व केंद्र द्वारा कथित तौर पर गिराने के प्रयास के खिलाफ विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।

  ...read more

14. दक्षिणी दिल्ली में कार्यक्रम के दौरान मुझ पर गोलियां चलाई गईं गोलियां : AAP विधायक

आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक प्रकाश जारवाल ने आरोप लगाया कि बुधवार को दक्षिणी दिल्ली के शनि बाजार क्षेत्र में एक कार्यक्रम के दौरान उन पर तीन गोलियां चलाई गई। हालांकि पुलिस ने इस दावे से इनकार किया है। जारवाल ने दावा किया कि उन पर संगम विहार में भी रविवार को गोली चलाई गई।

  ...read more

15. राज्यसभा में कर्नाटक मुद्दे पर कांग्रेस का हंगामा, कार्यवाही 2 बजे तक के लिए स्थगित

कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम को लेकर कांग्रेस सदस्यों के हंगामे के कारण राज्यसभा की बैठक बुधवार को एक बार के स्थगन के बाद दोपहर दो बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई। हंगामे की वजह से उच्च सदन में शून्यकाल पूरा नहीं हो पाया वहीं प्रश्न काल के शुरु होने पर कांग्रेस सददस्यों ने कर्नाटक का मुद्दा उठाना शुरू कर दिया।

  ...read more

16. ईरानी जल क्षेत्र में गश्त के लिए सैन्य गठबंधन बनाने की कोशिश में अमेरिका

खाड़ी क्षेत्र में तेल टैंकरों पर हमलों के बाद क्षेत्र में बढ़ते तनाव के बीच अमेरिका ने कहा है कि वह ईरान और यमन से लगे समुद्र से गुजरने वाले अपने वाणिज्यिक जहाजों की हिफाजत के लिए एक सैन्य गठबंधन बनाने पर काम कर रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका के जॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ के अध्यक्ष ने जोसफ डनफोर्ड ने मंगलवार को कहा कि इस प्रस्ताव के तहत, देशों का गठबंधन खाड़ी क्षेत्र और अरब प्रायद्वीप तथा हॉर्न ऑफ अफ्रीका के बीच सामरिक रूप से महत्वपूर्ण समुद्र क्षेत्र में गश्त करेगा।

  ...read more

17. जापान : प्लास्टिक खाने से नौ हिरणों की मौत

पश्चिम जापान के मशहूर उद्यान में प्लास्टिक की थैलियां खाने के बाद हाल ही में नौ हिरणों की मौत हो गई। 

नैरा पार्क में 1,000 से अधिक हिरण हैं और पर्यटक उन्हें नजदीक की दुकानों पर मिलने वाले खास शर्करा मुक्त क्रैकर्स खिला सकते हैं।

  ...read more

18. पाक सरकार का फैसला, दोषी या विचाराधीन कैदियों को मीडिया कवरेज नहीं देनी चाहिए

 पाकिस्तान सरकार ने यह फैसला किया है कि किसी भी दोषी या विचाराधीन कैदी को मीडिया कवरेज नहीं दी जाए। साथ ही, उनका इंटरव्यू भी नहीं लिया जाना चाहिए।

  ...read more

19. भारत का विश्व कप खिताब का सपना टूटा, न्यूजीलैंड फाइनल में

रविंद्र जडेजा की आकर्षक पारी के बावजूद भारत को शीर्ष क्रम की नाकामी के कारण विश्व कप सेमीफाइनल में बुधवार को यहां न्यूजीलैंड के हाथों 18 रन से हार का सामना करना पड़ा जिससे उसका क्रिकेट महाकुंभ में सफर भी समाप्त हो गया। भारत के सामने 240 रन का लक्ष्य था लेकिन शीर्ष क्रम बुरी तरह लड़खड़ा गया तथा जडेजा (59 गेंदों पर 74) और महेंद्र सिंह धोनी (72 गेंदों पर 50) ने सातवें विकेट के लिये 116 रन जोड़कर मैच को आखिर तक जीवंत बनाये रखा। भारत ने हालांकि दबाव में आखिरी चार विकेट 13 रन के अंदर गंवा दिये और इस तरह से न्यूजीलैंड लगातार दूसरी बार फाइनल में जगह बनाने में सफल रहा।

  ...read more

20. इंग्लैंड को मात देना मुश्किल होगा : रूट

 इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज जो रूट का कहना है कि हाल के रिकॉर्ड को देखते हुए विश्व कप के समीफाइनल में आस्ट्रेलिया के लिए मेजबान टीम को मात देना मुश्किल होगा। आस्ट्रेलिया के खिलाफ लॉर्ड्स मैदान पर हार झेलने के बाद इंग्लैंड के टूर्नामेंट में बने रहने पर संकट पैदा हो गया था, लेकिन भरत और न्यूजीलैंड के खिलाफ लगातार मिली जीत ने उसे सेमीफाइनल में पहुंचा दिया। आईसीसी ने रूट के हवाले से बताया कि अगर आप पिछले 11 मैचों को देखे तो हमने करीब नौ में जीत दर्ज की है।

  ...read more